उत्तराखंड समाचार

उत्तराखण्ड में ई-चालान के भुगतान के लिए जल्द ही शूरु होने वाली है Online Payment की सुविधा

माननीय मुख्यमंत्री उत्तराखण्ड के निर्देशन एवं पुलिस महानिदेशक,उत्तराखण्ड के मार्गदर्शन में उत्तराखण्ड पुलिस एवं एसबीआई के  मध्य ई-चालान मशीन के द्वारा किये जा रहे चालान के Online Payment  को लेकर MOU (Memorandum of understanding) साइन हुआ ।

बाहरी राज्यों जैसे से यात्रा करने आये लोगों एवं उत्तराखण्ड राज्य के दूर दराज में रहने वाले लोगों   का जब ई-चालान मशीन के द्वारा चालान होता था और वह जब अपने वापस गंत्वय पर पहुँच जाते थे तो उनके द्वारा दूर होने के कारण चालान के भुगतान कराने  में असमर्थता जतायी जाती थी और बार-बार उस चालान के भुगतान के लिए Online Payment की सुविधा की मांग की जाती थी। Online Payment की सुविधा न होने के कारण ऐसे चालानों की पेंडेंसी भी बढ़ती जाती थी ।

इसका हल निकालने के लिए यातायात निदेशालय ,उत्तराखण्ड एवं एसबीआई के मध्य काफी विचार-विमर्श किया गया कि कैसे आम नागरिकों को Online Payment की सुविधा प्रदान की जाए । इसके लिए तकनीकी एवं कानूनी पहलुओं पर कई बैठकों के उपरान्त दोनों पक्षों उत्तराखण्ड पुलिस एवं एसबीआई द्वारा इसके MOU पर साईन किया गया ।

ऑनलाईन की सुविधा न होने से लोगों को अपने वाहन के चालान का   भुगतान करने के लिए केवल यातायात कार्यालय जाना पड़ता था जिससे उनका  समय काफी बर्बाद होता था । किन्तु अब ऑनलाईन  सुविधा होने के बाद ई-चालान के  पेमेंट होने से लोगों की परेशानी दूर हो जायेगी बल्कि अब सभी लोग घर बैठे ही अपना ई-चालान का भुगतान ऑनलाईन के माध्यम से कर पायेगें।

श्री मुख्तार मोहसिन, निदेशक यातायात उत्तराखण्ड द्वारा बताया गया कि ई-चालन के ऑनलाईन सुविधा की मांग काफी लंबे समय से की जा रही थी जो बहुत जरुरी भी थी क्योंकि राज्य के दूर-दराज के लोग एवं यात्रा करने आये बाहरी राज्यों के लोगों का  जब ई-चालान के माध्यम से चालान होता था तो केवल इसके ऑफलाईन के माध्यम से भुगतान होने के कारण वह लोग काफी परेशान होते थे । इसी विषय को ध्यान में रखते हुए पुलिस महानिदेशक उत्तराखण्ड के निर्देशन में यातायात निदेशालय उत्तराखण्ड द्वारा एसबीआई एवं एनआईसी के अधिकारियों के साथ काफी बैठकों के बाद इसका हल निकाला गया। जल्द ही ऑनलाईन की सुविधा को आमलोगों के लिए बहुत जल्द लाईव किया जायेगा । इस हेतु टेस्टिंग अंतिम चरण में है। ऑनलाईन की सुविधा होने से  न केवल आमलोगों को इसका फायदा होगा बल्कि चालान के भुगतान में तेजी आयेगी जिससे राजस्व में भी लाभ मिलेगा।

उक्त  MOU (Memorandum of understanding) की प्रक्रिया में उत्तराखण्ड पुलिस की ओर से श्री मुख्तार मोहसिन पुलिस उपमहानिरीक्षक/निदेशक यातायात उत्तराखण्ड एवं  एसबीआई की ओर से श्री राजकुमार सिंह DGM BO देहरादून, द्वारा साईन करने के पश्चात इसका आदान प्रदान किया गया । उक्त अवसर पर ओर से श्रीमती माधविका चौधरी AGM मुख्य शाखा देहरादून , श्री राजकुमार मेहत्ता AGM LHO नई दिल्ली,श्रीमती सीमा ऋषि मुख्य प्रबन्धक LHO नई दिल्ली, श्री बारी सिंह चौहान मुख्य प्रबन्धक , श्री मनमोहन सिंह रावत अनुभाग अधिकारी यातायात निदेशालय मौजूद रहें।

Related Articles

Back to top button