उत्तर प्रदेश

विद्यार्थियों को बेहतर शिक्षा देकर ही हम उन्नतिशील समाज का निर्माण कर सकते हैं: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा है कि बच्चे देश का वर्तमान और भविष्य होते हैं। विद्यार्थियों को बेहतर शिक्षा देकर ही हम उन्नतिशील समाज का निर्माण कर सकते हैं। जीवन में सफलता के लिए संघर्ष को एक मात्र उपाय बताते हुए उन्होंने कहा कि जीवन से पलायन करना कायरता है। कोई भी समाज अपनी प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करके भावी पीढ़ी के बेहतर भविष्य का खाका तैयार कर सकता है। वर्तमान सरकार नकलविहीन परीक्षा कराने में सफल रही है। उन्होंने कहा कि पुरुषार्थ का कोई विकल्प नहीं होता है।
मुख्यमंत्री जी आज यहां इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में ‘अमर उजाला’ समाचार पत्र द्वारा आयोजित ‘मेधावी छात्र सम्मान समारोह-2019’ को सम्बोधित कर रहे थे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी ने हाईस्कूल व इण्टरमीडिएट-2019 में प्रदेश स्तर पर प्रथम दस स्थान प्राप्त करने और जिलों में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले मेधावियों को सम्मानित किया। उन्होंने सभी मेधावी छात्र-छात्राओं को बधाई देकर उनके उज्ज्वल एवं मंगलमय भविष्य की कामना की। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा भी रविवार को वर्ष 2019 की हाईस्कूल और इण्टरमीडिएट परीक्षाओं के मेधावी विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के मार्गदर्शन में उत्तर प्रदेश प्रत्येक क्षेत्र में प्रगति कर रहा है। भारत विश्व में सबसे युवा देश है और उत्तर प्रदेश भारत में सबसे युवा राज्य है। युवाओं को बेहतर माहौल देने के उद्देश्य से सरकार द्वारा मेधावियों को सम्मानित किया जा रहा है। मेधावियों की रचनात्मकता को प्रोत्साहित किया जाना अति आवश्यक है। इससे एक स्वस्थ प्रतिस्पर्धा समाज में आएगी, जो देश को विश्व के मंच पर स्थापित करेगी।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश के बच्चे अखिल भारतीय सेवाओं मंे सफल हो सकें, इसके लिए वर्तमान सरकार ने पाठयक्रमों में बदलाव किया है। विद्यार्थियों को सही समय पर छात्रवृत्ति उपलब्ध कराने का कार्य भी वर्तमान सरकार द्वारा किया गया है। अब विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति की पहली किस्त 02 अक्टूबर को गांधी जयन्ती के अवसर पर तथा दूसरी किस्त 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के अवसर पर उनके खाते में प्रेषित कर दी जाती है। वर्तमान सरकार द्वारा उच्च शिक्षा, चिकित्सा शिक्षा, तकनीकी शिक्षा तथा व्यावसायिक शिक्षा के सत्रों को नियमित करने का कार्य किया गया है। इस वर्ष पहली बार प्रदेश सरकार द्वारा उ0प्र0 माध्यमिक शिक्षा परिषद की परीक्षा व परिणाम मात्र एक माह में सम्पन्न कराये गये।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि सभी सम्मानित विद्यार्थी समाज की प्रतिभा हैं। इन विद्यार्थियों ने यह मुकाम कठिन परिश्रम से प्राप्त किया है। इन्हें सम्मानित करने से समाज व राष्ट्र का कल्याण होगा। उन्होंने कहा कि मीडिया द्वारा समाज में सकारात्मक बदलाव लाया जा सकता है। यह कार्यक्रम उसी का एक उदाहरण है। समाज की प्रतिभा को आगे बढ़ाने में इस तरह के मंच किसी भी विद्यार्थी के जीवन के लिए मील का पत्थर साबित हो सकते हैं।
मुख्यमंत्री जी ने इस अवसर पर राष्ट्रीय औषधीय पादप बोर्ड और अमर उजाला फाउण्डेशन के साझा अभियान ‘हर घर अमृता’ (गिलोय अभियान) का पोस्टर भी लांच किया।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए उप मुख्यमंत्री डाॅ0 दिनेश शर्मा ने कहा कि बच्चे देश का भविष्य होते हैं। उन्होंने कहा कि सकारात्मक एवं अच्छी सोच के साथ परिश्रम करने पर सफलता की मंजिल तक पहुंचने से कोई रोक नहीं सकता है।
इस अवसर पर नगर विकास मंत्री श्री आशुतोष टण्डन, जल शक्ति मंत्री डाॅ0 महेन्द्र सिंह, ऊर्जा मंत्री श्री श्रीकांत शर्मा, न्याय मंत्री श्री बृजेश पाठक, गन्ना विकास मंत्री श्री सुरेश राणा, अपर मुख्य सचिव सूचना एवं गृह श्री अवनीश कुमार अवस्थी, सूचना निदेशक श्री शिशिर, अमर उजाला के सम्पादक श्री राजीव सिंह, छात्र-छात्राओं सहित अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button