देश-विदेश

परिचालन प्रदर्शन (ओपी) और इंटरनेशनल सिटी परेड का आयोजन

 विशाखापत्तनम का आरके समुद्र तट (बीच) बीते रविवार शाम को भारतीय नौसेना का रोमांचक परिचालन प्रदर्शन और रंगीन इंटरनेशनल सिटी परेड का गवाह बना। इस कार्यक्रम का आयोजन मौजूदा बहुपक्षीय अभ्यास मिलन- 22 के तहत किया गया था। इसे लेकर शहर के लोगों में जबरदस्त प्रतिक्रिया देखने को मिली। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि आंध्र प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री श्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी थे।

इस परिचालन प्रदर्शन में भारतीय नौसेना ने विभिन्न ऑपरेशन का प्रदर्शन किया। इनमें समुद्री कमांडो द्वारा विशेष ऑपरेशन व स्काई डाइविंग, नौसेना के हेलीकॉप्टरों की ओर से बचाव अभियान और नौसेना के विमानों द्वारा फ्लाई-पास्ट शामिल हैं। स्काई डाइविंग का प्रदर्शन आकर्षण का मुख्य केंद्र था, जिसमें छह गोताखोरों ने मंच के पास उतरकर मुख्यमंत्री को स्मृति चिन्ह भेंट किया। मुख्यमंत्री ने परिचालन प्रदर्शन के पूरा होने पर दर्शकों को संबोधित किया और मित्र देशों के सभी अंतरराष्ट्रीय प्रतिभागियों का गर्मजोशी से स्वागत किया। उन्होंने राष्ट्र की निस्वार्थ सेवा के लिए भारतीय नौसेना की सराहना भी की।

इंटरनेशनल सिटी परेड में भारतीय नौसेना, तटरक्षक बल, प्रतिभागी देशों की नौसेना, एनसीसी, एससीसी, कोरुकोंडा स्थित सैनिक स्कूल, आंध्र प्रदेश पुलिस विभाग, आंध्र प्रदेश फायर सर्विसेज और पूर्व सैनिकों के स्मार्ट मार्चिंग दस्ते शामिल थे। ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत आंध्र प्रदेश के पर्यटन विभाग की ओर से सांस्कृतिक मंडलियों व झांकियों ने शानदार नृत्य प्रदर्शन किया, जिसने पूरे कार्यक्रम के दौरान दर्शकों के मन को मोहने का काम किया। इसके अलावा सी कैडेट कॉर्प्स के कैडेटों की ओर से शानदार हॉर्न पाइप डांस शो, नेवी चिल्ड्रन स्कूल के छात्रों द्वारा ‘वैश्विक शांति’ विषयवस्तु पर नृत्य, भारतीय नौसेना बैंड के टैटू समारोह और कलाकारों द्वारा एक भव्य नृत्य समापन ने भारत की सांस्कृतिक जीवंतता को प्रदर्शित किया व इंटरनेशनल सिटी परेड को और अधिक रंगीन बनाया। इस कार्यक्रम का समापन नौसैनिक पोतों की ओर से आईएनएस विशाखापत्तनम सहित लंगरगाह में एक शानदार लेजर शो, आतिशबाजी और रोशनी के साथ हुआ। इससे पहले दिन में आईएनएस विशाखापत्तनम को मुख्यमंत्री ने ‘सिटी ऑफ डेस्टिनी (नियति का शहर)’ को समर्पित किया गया। इस परिचालन प्रदर्शन और इंटरनेशनल सिटी परेड ने स्थानीय लोगों को सम्मोहित करने का काम किया।

Related Articles

Back to top button