देश-विदेश

भारतीय नौसेना अकादमी में 29 मई 2021 को पासिंग आउट परेड – स्प्रिंग टर्म 2021 आयोजित

भारतीय नौसेना अकादमी (आईएनए), एझिमाला में शनिवार 29 मई 2021 को आयोजित एक भव्‍य पासिंग आउट परेड (पीओपी) में 100 आईएनएसी के मिडशिपमैन, 30ए नेवल ओरिएंटेशन कोर्स (विस्तारित) के कैडेट और 32 नेवल ओरिएंटेशन कोर्स (नियमित) के कैडेट सहित 152 प्रशिक्षु अपने शुरुआती प्रशिक्षण का उत्‍कृष्‍ट प्रदर्शन करते हुए फ्लाइंग कलर्स के साथ उत्तीर्ण हुए।

परेड की समीक्षा वाइस एडमिरल अजेंद्र बहादुर सिंह, एवीएसएम, वीएसएम, फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ, पूर्वी नौसेना कमान ने की। उन्होंने सेरेमोनियल रिव्यू के पूरा होने पर मेधावी मिडशिपमैन और कैडेटों को पदक प्रदान किए। वाइस एडमिरल एमए हम्पीहोली, एवीएसएम, एनएम, कमांडेंट, आईएनए इस समारोह के कंडक्टिंग ऑफिसर यानी संचालन अधिकारी थे।

भारतीय नौसेना अकादमी बीटेक पाठ्यक्रम के लिए राष्ट्रपति का स्वर्ण पदक मिडशिपमैन मोहित भूरिया को प्रदान किया गया। अन्य पदक विजेता इस प्रकार थे:-

(क) आईएनएसी बीटेक पाठ्यक्रम के लिए सीएनएस रजत पदक – मिडशिपमैन रोहित डागर

(ख) आईएनएसी बीटेक पाठ्यक्रम के लिए एफओसी-इन-सी दक्षिण कांस्य पदक – मिडशिपमैन गौरव कुमार

(ग) एनओसी (नियमित) के लिए सीएनएस स्वर्ण पदक – कैडेट आकांक्षा मेहरा

(घ) एनओसी (नियमित) के लिए कमांडेंट, आईएनए रजत पदक – कैडेट ऋतिका मिश्रा

(ड.) सबसे होनहार महिला प्रशिक्षु के लिए जमोरिन ट्रॉफी – कैडेट वैशाली मिश्रा

सफल प्रशिक्षुओं ने सलामी के दौरान अपनी चमचमाती तलवारों और राइफलों के साथ ऑल्ड लैंग सिन के पारंपरिक धुन पर धीमी गति से मार्च किया। यह दुनिया भर में सशस्त्र बलों द्वारा बजाया जाने वाली मार्मिक विदाई धुन है। भारतीय नौसेना अकादमी में इसी धुन के साथ सहयोगियों और साथियों को उनके अंतिम पग के लिए विदाई दी जाती है।

वाइस एडमिरल अजेंद्र बहादुर सिंह, एवीएसएम, वीएसएम, फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ, पूर्वी नौसेना कमान ने परेड में प्रशिक्षुओं को उनके त्रुटिहीन टर्न आउट, स्मार्ट ड्रिल और परेड की चाल के लिए बधाई दी। समीक्षा अधिकारी ने कर्तव्य, सम्मान और साहस के बुनियादी मूल्यों पर जोर दिया। उन्होंने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि सशस्त्र बल देश की रक्षा का सबसे मजबूत स्तंभ हैं और उन्हें हर परिस्थिति में अपनी बेहतरीन भूमिका के लिए तैयार रहना चाहिए चाहे संघर्ष की स्थिति हो या भूमि अथवा समुद्री सीमाओं पर विरोधी ताकतों का विस्‍तार अथवा कोविड वै‍श्विक महामारी या प्राकृतिक आपदा के दौरान खोज एवं बचाव अभियान। हाल में चक्रवात यास और तौकते के दौरान ऐसा देखा भी गया है।

समीक्षा अधिकारी एवं अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने उत्तीर्ण प्रशिक्षुओं स्ट्रिप लगाया और उन्हें कठोर प्रशिक्षण के सफल समापन के लिए बधाई दी। ये अधिकारी विशेष क्षेत्रों में अपने प्रशिक्षण को और मजबूती देने के लिए नौसेना के विभिन्न जहाजों एवं प्रतिष्ठानों में तैनात होंगे।

कोविड-19 के दौरान कैडेटों के प्रशिक्षण के चुनौतीपूर्ण लक्ष्य को पूरा करने और आईएनए में स्प्रिंग टर्म 2021 के सफल समापन में अकादमी द्वारा स्थापित कड़े एहतियाती उपायों से मदद मिली।

Related Articles

Back to top button