उत्तर प्रदेश

‘‘स्पोर्ट्स किट बैंक’’प्लेटफार्म पर लोग सीधे बच्चों के लिए खेल किट हेतु सहयोग दे सकेंगे: डा0 नवनीत सहगल

लखनऊः आर्थिक रूप से कमजोर और खेल प्रतिभा के धनी बच्चों को खेल किट उपलब्ध कराने के लिए राज्य सरकार ‘‘स्पोर्ट्स किट बैंक’’ बनाने एक अनूठी पहल करने जा रही है। इस कार्य में सिड़बी का सहयोग भी मिलेगा। साथ-साथ गरीब बच्चों को उद्यतन खेल उपकरण व किट उपलब्ध कराने में जनसामन्य से भी सहयोग लिया जायेगा। अपर मुख्य सचिव, खेल विभाग डा0 नवनीत सहगल के बापू भवन स्थित कार्यालय में आज सिड्बी के अधिकारियों के साथ बैठक हुई और ‘‘स्पोर्ट्स किट बैंक’’ बनाने की रणनीति पर चर्चा हुई।
डा0 नवनीत सहगल ने बताया कि वह बच्चें जो खेलने के इच्छुक हैं और उनकी आर्थिक स्थिति ऐसी नहीं है कि वे अच्छी क्वालिटी के खेल किट व उपकरण खरीद सकंे। उन गरीब बच्चों के लिए ‘‘स्पोर्ट्स किट बैंक’’ बनाने की योजना है। इस बैंक के माध्यम से गरीब बच्चों को उनकी आवश्यकता के अनुसार खेल किट उपलब्ध कराई जायेगी। इस कार्य में आमजन का सहयोग भी अपेक्षित होगा। उन्होंने बताया कि प्रदेश में बहुत सारे खेल प्रेमी हैं, जो उत्तर प्रदेश से खेल प्रतिभाओं को आगे बढ़ाने में सहयोग देने चाहते है, इस प्लेटफार्म पर वह सीधे बच्चों के लिए खेल किट हेतु सहयोग दे सकेंगे। ‘‘स्पोर्ट्स किट बैंक’’ के बनने इच्छुक व्यक्ति अपने स्वेच्छा के अनुसार बच्चों के खेल किट के लिए सहयोग कर सकेंगे।
अपर मुख्य सचिव ने बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार राज्य में खेल सुविधाओं को बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है। प्रदेश के शहरी क्षेत्रों से लेकर सुदूर ग्रामीण अंचलों तक खेल इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार कराया जा रहा है। प्रत्येक गांव में खिलाड़ियों के लिए खेल का मैदान तैयार कराया जायेगा। एक जिला-एक खेल के योजना के अंतर्गत जिले में प्रसिद्ध खेल के लिए सुविधाएं विकसित की जा रही हैं। गांव, ब्लाक, नगर, जनपद एवं राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं का आयोजन कराया जायेगा। शीघ्र ही नई खेल नीति जारी की जायेगी। इसमें खेल सुविधाआंे को बढ़ावा देने के लिए तमाम प्रकार के प्राविधान किये गये है।

Related Articles

Back to top button