उत्तराखंड समाचार

परफेक्ट डे ने भारत में वैश्विक पहुँच और स्वामित्व वाली विनिर्माण क्षमता का विस्तार किया

देहरादून: परफेक्ट डे, इंक. ने आज भारत में दो महत्वपूर्ण कदमों के साथ अपनी वैश्विक दृष्टि और उत्पादन कौशल को गहरा करने की घोषणा की। इनमें कंपनी के लिए अपनी उत्पादन क्षमता को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण बाजार, अपने ज्यादा हितकारी, हरित प्रभाव का विस्तार और अपनी टीम में शीर्ष कैलिबर प्रतिभा को जोड़ना शामिल है। भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण ने अपने पशु-मुक्त दुग्ध प्रोटीन के लिए कंपनी के आवेदन को मंजूरी दे दी है। इससे भारत में व्यवसायीकरण का द्वार खुल गया है। निकट भविष्य में, परफेक्ट डे वैश्विक ग्राहकों की बढ़ती माँगों को पूरा करने के लिए भारत में उत्पादित पशु-मुक्त प्रोटीन का निर्यात करेगा, जबकि यह घरेलू वाणिज्यिक अवसरों के लिए एक रोडमैप बनाने पर काम करता है।

कंपनी ने स्टर्लिंग बायोटेक लिमिटेड (एसबीएल) का अधिग्रहण भी पूरा किया। इस अधिग्रहण के बाद निकट भविष्य में चार और उच्च-मूल्य वाली संपत्तियों के जुड़ने के साथ कंपनी की उत्पादन क्षमता दोगुनी हो जायेगी। इनमें मसर, गुजरात में दो चालू विनिर्माण कारखाने शामिल हैं – जिसने परफेक्ट डे के 638 करोड़ रुपये की नीलामी कीमत जीतने के लिए डेढ़ गुणा तत्काल निवेश पर उम्मीद से ज्यादा प्रदान किया है। इन निर्माण सुविधाओं में मौजूदा किण्वकों के साथ मजबूत सटीक किण्वन क्षमताएं शामिल हैं जो कंपनी को फार्मा और प्रोटीन दोनों क्षेत्रों में मौजूदा एसबीएल ग्राहकों की सेवा जारी रखते हुए आने वाले महीनों में अपनी सटीक किण्वन क्षमताओं का विस्तार करने की अनुमति देगा।

परफेक्ट डे के प्रेसिडेंट, नारायण टीएम ने कहा कि, “हम दुनिया के सभी कोने में अपना प्रभाव बढ़ा रहे हैं। भारत में अपने व्यवसायीकरण और विनिर्माण क्षमताओं का विस्तार करना एक महत्वपूर्ण कदम है। नियामक अनुमोदन और भारत में इन अत्याधुनिक सुविधाओं के अधिग्रहण के माध्यम से, हमने इस महत्वपूर्ण बाजार में अपनी उपस्थिति बढ़ाई है तथा बढ़ती वैश्विक माँग को पूरा करने तथा उपभोक्ताओं को और भी अधिक उत्पाद वितरित करने की अपनी क्षमता का विस्तार किया है।”

जिलेटिन और डाइकैल्शियम फॉस्फेट सहित अन्य प्रीमियम, फार्मास्युटिकल-ग्रेड घटक उत्पादन के लिए भी तैयार किया गया है। यह परफेक्ट डे के मिशन में एक और अध्याय का प्रतीक है क्योंकि यह पशु-मुक्त दूध प्रोटीन से अलग अपनी प्रौद्योगिकी क्षमताओं, संघटक नवाचार और पृथ्वी के पर्यावरण के लिए हितकर प्रभाव का विस्तार करता है।

परफेक्ट डे के सीईओ और सह-संस्थापक, रयान पंड्या ने कहा कि, “यह रणनैतिक अधिग्रहण प्रोटीन बनाने और बेचने की हमारी क्षमता का विस्तार करने के लिए है, जबकि नए घटक अवसरों में अपने मजबूत प्रौद्योगिकी मंच का लाभ उठाना है। हमारा मिशन सहयोग से प्रेरित है और हम स्टर्लिंग बायोटेक के मौजूदा ग्राहकों और कर्मचारियों के साथ मिलकर काम करने के लिए तत्पर हैं जैसा कि भारत में हमारे निवेश का विस्तार जारी है और हम एक साथ मिलकर सकारात्मक बदलाव ला रहे हैं।”

आज की यह खबर परफेक्ट डे के लिए महत्वपूर्ण वृद्धि के दौर के बीच आई है। कंपनी अपने एनिमल-फ्री व्हे प्रोटीन के प्रभाव का विस्तार जारी रखे हुए है, जो इसके आईएसओ-अनुपालक, तृतीय पक्ष विशेषज्ञ पैनल द्वारा समीक्षित जीवन चक्र आंकलन, इसके संघटक भागीदारों और उपभोक्ता ब्रांडों के माध्यम से – उपभोक्ता अब तीन देशों में छह श्रेणियों में ज्यादा हितकारी, हरित उत्पाद प्राप्त कर सकते हैं। इसने हाल ही में अपने वैश्विक उद्यम जीव विज्ञान व्यवसाय, न्थ बायो (nth Bio), जो दुनिया को बदलने वाली वस्तुओं वस्तुओं से लेकर जीवन-रक्षक टीकों तक, दुनिया को बदलने वाले सामान बनाने के लिए आवश्यक उपकरणों और बुनियादी ढांचे तक सटीक किण्वन (प्रिसिशन फर्मेंटेशन) की सुलभता प्रदान करता है।

इस कार्य का नेतृत्व अमेरिका, भारत, सिंगापुर, हांगकांग और यूके में परफेक्ट डे कर्मचारियों की टीम कर रही है, जो इस बात का उदाहरण देते हैं कि कैसे हमारे ग्रह के भविष्य की रक्षा करना वास्तव में एक वैश्विक मिशन है। एसबीएल से जुड़ी प्रतिभा को इस मिशन-संचालित टीम में जोड़ना इस अधिग्रहण का एक महत्वपूर्ण रणनैतिक घटक था। परफेक्ट डे की योजना एसबीएल के सभी मौजूदा कर्मचारियों को बनाए रखने, इस महत्वपूर्ण कार्यबल में अपने निवेश को गहरा करने और भारत में पहले से ही बनाई गई अविश्वसनीय टीम को जोड़ने की है। भारत में परफेक्ट डे की टीम अब गुजरात, कर्नाटक और तमिलनाडु में आधारित होगी, जबकि भविष्य में अन्य राज्यों के जुड़ने की भी संभावना है, क्योंकि टीम इस महत्वपूर्ण बाजार में आगे बढ़ेगी।

Related Articles

Back to top button