उत्तर प्रदेश

सड़कों के गड्ढ़ामुक्त कार्यों के फोटो निगरानी ऐप पर होंगे अपलोड: केशव प्रसाद मौर्य

लखनऊः उ0प्र0 के उपमुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य के कुशल दिशा-निर्देशन में प्रदेश में सड़कों की गड्ढ़ामुक्ति का कार्य अभियान के तौर पर चलाया जा रहा है। गड्ढ़ामुक्ति अभियान पूरी गतिशीलता के साथ संचालित किया जा रहा है। उपमुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य द्वारा पूर्व में ही सभी सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि अभियान के तहत पहले गड्ढा/जहां पैच का कार्य किया जाना है, उन स्थलों का चिन्हाकन करते हुये उनके फोटो लोक निर्माण विभाग के ‘‘निगरानी ऐप’’ पर अपलोड किये जायेंगे तथा कार्याेपरान्त कराये गये कार्य की फोटो भी निगरानी ऐप पर अपलोड किये जायेंगे।
श्री मौर्य ने यह भी निर्देश दिये हैं कि गड्ढ़ामुक्ति अभियान के तहत 50 प्रतिशत कार्य 15 अक्टूबर 2021 तक अनिवार्य रूप से पूरे किये जायं तथा सभी कार्य 15 नवम्बर 2021 तक हर हाल में पूरे कराये जायं। उपमुख्यमंत्री ने स्पष्ट निर्देश दिये हैं कि गड्ढ़ामुक्ति कार्यों का प्रथम सत्यापन 15 से 30 अक्टूबर के मध्य कराया जाय तथा अन्तिम सत्यापन 16 से 30 नवम्बर के मध्य कराया जाय। उन्होने गड्ढ़ामुक्ति अभियान को पूरी गम्भीरता, संवेदनशीलता व इमानदारी के साथ संचालित किये जाने की आवश्यकता पर बल देते हुये कहा है कि अधिकारी कार्यों की निगरानी में कोई कोताही न बरतें, गुणवत्ता के साथ कोई समझौता नहीं किया जायेगा। कार्यों में हीलाहवाली या लापरवाही किये जाने पर सम्बन्धित के विरूद्ध कठोरतम कार्यवाही की जायेगी।
उपमुख्यमंत्री ने निर्देश दिये हैं कि रू0 25 करोड़ से अधिक की परियोजनाओं का निरीक्षण सम्बन्धित जोन के मुख्य अभियन्ता अनिवार्य रूप से करेंगे तथा निरीक्षण रिपोर्ट लोक निर्माण विभाग के विश्वकर्मा ऐप पर अपलोड करेंगे तथा रू0 05 करोड़ से 25 करोड़ तक के कार्यों का निरीक्षण अधीक्षण अभियन्ता करेंगे और निरीक्षण आख्या ‘‘विश्वकर्मा ऐप’’ पर अपलोड करेंगे।
प्रमुख सचिव लोक निर्माण विभाग श्री नितिन रमेश गोकर्ण ने गड्ढ़ामुक्ति अभियान की जानकारी देते हुये बताया कि अब तक 40553 स्थल/गड्ढ़ों के फोटोग्राफ्स लोक निर्माण विभाग के ‘‘निगरानी ऐप’’ पर अपलोड किये जा चुके हैं और गड्ढ़ामुक्ति के कार्यों में और अधिक तेजी लाने के निर्देश दिये गये हैं। प्रमुख सचिव ने सम्बन्धित अधिकारियों/अभियन्ताओं को निर्देश दिये हैं कि वह सभी परियोजनाओं के निरीक्षण के साथ-साथ उनकी गहन व नियमित समीक्षा करें और टाईम-टेबल बनाकर निर्धारित समय के अन्दर कार्यों को पूरा करायें तथा निरीक्षण रिपोर्ट व फोटोग्राफ सम्बन्धित ऐप पर अपलोड करें। लोक निर्माण विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार वर्तमान सरकार के कार्यकाल में अब तक 349263 कि0मी0 सड़कों को गड्ढ़ामुक्त कराया गया है, जिसका वार्षिक औसत लगभग 77614 कि0मी0 है।

Related Articles

Back to top button