उत्तर प्रदेश

डाकघर की बचत योजनाएं आज भी सर्वाधिक लोकप्रिय: पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव

डाकघरों में जनसामान्य की सुविधा के लिए तमाम सेवाओं का विस्तार किया जा रहा है। इसी क्रम में अब डाकघरों से रेलवे टिकट की बुकिंग भी हो सकेगी। इसके लिए लोगों को रेलवे स्टेशन या आरक्षण केंद्र तक जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी, बल्कि अपने नजदीकी डाकघर से रेल टिकट बुक करा सकेंगे। विभागीय डाकघरों के साथ-साथ गाँवों में स्थित शाखा डाकघरों में भी यह सेवा उपलब्ध होगी। बलिया के डॉ. गणेशी प्रसाद इंस्टीट्यूट ऑफ इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी में 21 दिसंबर को आयोजित डाक मेले में बतौर मुख्य अतिथि पहुँचे वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि वाराणसी परिक्षेत्र के  डाकघरों में यह सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। डाक विभाग यह सेवा आईआरसीटीसी के माध्यम से देगा। डाकघरों में रेलवे टिकट की बुकिंग की सुविधा मिलने से स्टेशन के काउंटरों पर भीड़ का दबाव भी कम होगा। घंटों कतार में भी नहीं लगना पड़ेगा। इस दौरान बलिया डाक मंडल द्वारा ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ के तहत विशेष अभियान चलाकर 2 हजार से ज्यादा बच्चियों के सुकन्या समृद्धि खाते खुलवाए गए। बच्चियों को पोस्टमास्टर जनरल ने डाक अधीक्षक श्री संजय त्रिपाठी के साथ पासबुकें सौंपकर सुखद भविष्य की कामना की।

पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि, आज भी डाकघर की बचत योजनाएँ सर्वाधिक लोकप्रिय हैं और इनमें लोग पीढ़ी दर पीढ़ी सुरक्षित निवेश करते आ रहे हैं। हर आयु वर्ग के लिए विभिन्न तरह की बचत योजनाओं का गुलदस्ता है। डाकघरों में एक ही छत के नीचे बचत, बीमा, आधार, पासपोर्ट, कॉमन सर्विस सेंटर, इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक, वाहनों का बीमा, प्रधानमंत्री फसल बीमा, डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट, गंगाजल की बिक्री जैसी तमाम सुविधाएं उपलब्ध हैं।

पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि दिसंबर माह में पेंशनरों को जीवित प्रमाण पत्र कोषागार या सम्बंधित विभाग में जमा करने  के लिए कोषागार/सम्बंधित बैंकों  या जनसेवा केन्द्रों के चक्कर लगाने पड़ते हैं। इससे निजात दिलाने के लिए डाक विभाग इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के माध्यम से घर बैठे डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट की सुविधा प्रदान कर रहा है। अब डाकिया घर बैठे ही बायो-मेट्रिक डिवाइस के माध्यम से पेंशनर्स का जीवन प्रमाण पत्र बना देगा जिसके लिए मात्र 70 रूपये का शुल्क देना होगा।

बलिया मंडल के डाक अधीक्षक श्री संजय त्रिपाठी ने कहा कि डाक सेवाओं के प्रचार-प्रसार और इससे लोगों को आसानी से जोड़ने हेतु डाक विभाग द्वारा विभिन्न स्तरों पर कैम्प और मेलों का आयोजन किया जा रहा है।

इस अवसर पर निदेशक डॉ. गणेशी प्रसाद इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी राहुल रंजन सिंह, प्रधानाचार्य श्री राजीव कुमार राय, सहायक डाक अधीक्षक मारुतनंदन, पी के पाठक, उपमंडलीय निरीक्षक सर्वेश सिंह, अंगद यादव, रविन्द्र साह, श्रीकान्त पाल, हेड पोस्टमास्टर उदय नारायण यादव , इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक मैनेजर अमित कुमार पाठक सहित तमाम अधिकारियों-कर्मचारियों एवं जनमानस ने भागीदारी की।

Related Articles

Back to top button