देश-विदेश

प्रहलाद सिंह पटेल ने प्रधानमंत्री को उपहार में दिए गए स्मृति चिन्हों की ई-नीलामी की समीक्षा के लिए राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय का दौरा किया

केंद्रीय जल शक्ति राज्य मंत्री श्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को भेंट किए गए प्रतिष्ठित और यादगार उपहारों की ई-नीलामी के तीसरे दौर की समीक्षा करने के लिए, आज यानी 30 सितंबर 2021 को राष्ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय का दौरा किया।

इस मौके पर श्री पटेल ने कहा कि श्री नरेन्द्र मोदी देश के पहले प्रधान मंत्री हैं, जिन्होंने देश की जीवन रेखा-गंगा नदी के संरक्षण के नेक काम के लिए, उन्हें मिले सभी उपहारों को “नमामि गंगे” के माध्यम से नीलाम करने का फैसला किया है।

मंत्री ने कहा कि ई-नीलामी आम जनता को न केवल माननीय प्रधान मंत्री को उपहार में दी गई अमूल्य स्मृतियों को रखने का अवसर प्रदान करती है, बल्कि पवित्र नदी गंगा के संरक्षण के लिए योगदान देने का भी अवसर प्रदान करती है। उन्होंने इस इन्नोवेटिव और नेक पहल के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को धन्यवाद दिया।

ई-नीलामी 17 सितंबर से 7 अक्टूबर 2021 तक वेब पोर्टल www.pmmementos.gov.in के माध्यम से आयोजित की जा रही है। इस दौर की ई-नीलामी में करीब 1348 स्मृति चिन्हों की नीलामी की जा रही है। स्मृति चिन्ह में टोक्यो 2020 पैरालंपिक खेलों और टोक्यो 2020 ओलंपिक खेलों के विजेताओं द्वारा प्रधान मंत्री को उपहार में दिए गए खेल उपकरण भी शामिल हैं।

ई-नीलामी में सर्वाधिक मूल्य वाली वस्तुएं, स्वर्ण पदक विजेताओं द्वारा इस्तेमाल किए गए भाले हैं। टोक्यो 2020 पैरालंपिक खेलों में श्री सुमित अंतिल और टोक्यो 2020 ओलंपिक खेलों में श्री नीरज चोपड़ा द्वारा इस्तेमाल किए गए भालों का आधार मूल्य एक-एक करोड़ रुपये है। सबसे कम कीमत की वस्तु, एक छोटे आकार का सजावटी हाथी है। जिसका आधार मूल्य 200 रुपये रखा गया है।

Related Articles

Back to top button