उत्तर प्रदेश

किसानों से जुड़ी समस्याओं का प्राथमिकता से निराकरण किया जाय: श्रीराम चैहान

लखनऊ: उत्तर प्रदेश कृषि विपणन एवं कृषि विदेश व्यापार राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री श्रीराम चैहान ने कहा है कि किसानों से जुड़ी समस्याओं और उनके उत्पादों के विपणन में आने वाली कठिनाईयों का निराकरण प्राथमिकता से किया जाय। सरकार किसानों के समग्र विकास और उत्थान के प्रति गम्भीर और संवेदनशील है। किसान सरकार की प्राथमिकताओं में हैं। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि मण्डी परिषदों में किसानों को आने वाली दिक्कतों को दूर करने के साथ ही अवस्थापना सुविधाओं को बेहतर बनाया जाय।

श्री चैहान विधान भवन स्थित अपने कार्यालय में कृषि विपणन एवं कृषि विदेश व्यापार विभाग के अधिकारियों से परिचय प्राप्त करने के उपरान्त विभागीय कार्यों की जानकारी प्राप्त कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कृषि विपणन सम्बंधी कार्यक्रमों का व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार सुनिश्चित किया जाय, ताकि किसान उनके बारे में परिचित हो सकें और सरकार की योजनाओं का लाभ उठा सकें।

कृषि विपणन राज्य मंत्री ने मण्डी स्थलों से निर्यात व विकास मंडियों में उपलब्ध सुविधाएं, सम्पर्क मार्गों का निर्माण, इलेक्ट्रानिक वे-ब्रिज की स्थापना, मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना सहायता योजना, मुख्यमंत्री खेत-खलिहान अग्निकांड दुर्घटना सहायता योजना, मुख्यमंत्री कृषक छात्रवृत्ति योजना, मुख्यमंत्री कृषक उपहार योजना, मुख्यमंत्री मण्डी अग्निकांड दुर्घटना सहायता योजना, कृषि निर्यात योजना, गुड़/खण्डसारी समाधान योजना, किसान बाजार का निर्माण, कृषक सेवा केन्द्रों का निर्माण, कृषि मार्केटिंग हब, भण्डारण सुविधा का विकास तथा हाटपैठ के निर्माण की योजनाओं के बारे में विस्तार से समीक्षा की।

श्री चैहान ने किसानों के कल्याण हेतु मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणाओं के सम्बंध में जानकारी प्राप्त करते हुए कहा कि वांछित कार्यों को समयबद्ध पूरा किया जाय। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही और उदासीनता बर्दाश्त नहीं की जायेगी।

मंडी परिषद के निदेशक जे0पी0 सिंह ने विभागीय योजनाओं और कार्यक्रमों पर आधारित एक प्रजेंटेशन के माध्यम से कृषि विपणन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) को विस्तार से अवगत कराया।

इस अवसर पर प्रमुख सचिव कृषि विपणन एवं विदेश व्यापार श्री अमित मोहन प्रसाद, विशेष सचिव ममता यादव तथा शिवराम त्रिपाठी और कृषि विपणन निदेशक अरविन्द सिंह सहित मंडी परिषद के वरिष्ठ अधिकारी बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button