उत्तर प्रदेश

तय समय सीमा के अन्दर गुणवत्तापूर्ण निर्माण सुनिश्चित कराया जाये: उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री, श्री ब्रजेश पाठक ने सर्किट हाउस गोंडा में स्वास्थ विभाग की समीक्षा करते हुए कहा कि जिला अस्पताल व सीएचसी एवं पीएचसी में उपलब्ध सुविधाओं का समुचित उपयोग सुनिश्चित करते हुये मरीजों को चिकित्सा सुविधा मुहैया करायी जाएं। मरीज को रेफर करने की स्थिति में यह अवश्य सुनिश्चित किया जाये कि मरीज एम्बुलेंस से ही रेफर्ड चिकित्सालय भेजा जाये। उन्होंने कहा कि कोविड को देखते हुए कोविड अस्पताल को पूरी तरह से डॉक्टर एवं स्टाफ के साथ सक्रिय रखा जाए तथा दवा आदि की व्यवस्था उपलब्ध रखी जाय।
श्री पाठक ने कहा कि चिकित्सालय में साफ-सफाई की व्यवस्था बेहतर होनी चाहिए। अस्पताल में इमरजेंसी मेडिकल ऑफिसर की ड्यूटी व नेम लिस्ट चस्पा की जाय तथा सभी सीएचसी व पीएचसी के गेट पर डॉक्टर व स्टाफ की नेम लिस्ट अनिवार्य रूप से चस्पा की जाए। जिला अस्पताल व सीएचसी एवं पीएचसी के समस्त डॉक्टर व स्टाफ अपने-अपने दायित्वों का निर्वहन पूर्ण निष्ठा से करें। उन्होने कहा कि अस्पताल में आने वाले मरीजों का विशेष ध्यान रखे, उन्हें किसी भी प्रकार की समस्या न हो तथा प्रत्येक सीएचसी, पीएचसी पर दवा की उपलब्धता के साथ ही पेयजल आदि की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाय।
उप मुख्यमंत्री ने विभिन्न विभागों के जनपदीय वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि जनपद में बिजली, पानी, सड़क, की व्यवस्था बहुत ही गुणवत्तापूर्ण होनी चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि जनपद के समस्त विद्यालयों में अध्यापक समय से पहुंचे और बच्चों को बेहतर शिक्षा प्रदान करें। उन्होने कहा की टीबी के मरीजों को चिन्हित करने के लिए चिकित्सकों, पैरामेडिकल स्टॉफ, ग्राम पंचायत अधिकारी, लेखपाल व पुलिस विभाग के बीट सिपाही को भी लगाया जाय। उन्होंने कहा कि इन्हें जनपद के गांवों को गोद दिलाकर टीबी के मरीजों का चिन्हीकरण करके उनको बेहतर इलाज मुहैया करायें।
उपमुख्यमंत्री द्वारा निर्माणाधीन मेडिकल कॉलेज गोण्डा का भी निरीक्षण किया गया तथा संबंधित को निर्देशित किया कि तय समय सीमा के अन्दर गुणवत्तापूर्ण निर्माण कराया सुनिश्चित करें।
इस अवसर पर जिलाधिकारी, डॉ0 उज्ज्वल कुमार, पुलिस अधीक्षक, श्री संतोष कुमार मिश्र, मुख्य विकास अधिकारी, श्री शशांक त्रिपाठी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, डॉ0 आर.एस. केसरी, सिटी मजिस्ट्रेट, श्री अर्पित गुप्ता, जिला विद्यालय निरीक्षक श्री राकेश कुमार सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि गण उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button