देश-विदेश

रेलवे बोर्ड के सदस्य (इन्फ्रा.) ने पूर्वी रेलवे में खेल सुविधाओं का निरीक्षण किया

श्री संजीव मित्तल, सदस्य (इन्फ्रा)/रेलवे बोर्ड और अध्यक्ष, रेलवे स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड (आरएसपीबी) ने पूर्वी रेलवे में उपलब्ध खेल सुविधाओं का निरीक्षण किया। श्री मित्तल ने कोलकाता की अपनी यात्रा के दौरान विभिन्न खेलों के खिलाड़ियों और प्रशिक्षकों के साथ भी बातचीत की। इस दौरान श्री मित्तल के साथ श्री पी.सी. लोचाब, सचिव/आरएसपीबी, पूर्वी रेलवे स्पोर्ट्स एसोसिएशन (ईआरएसए) के अध्यक्ष और महासचिव सहित अन्य अधिकारी भी थे।

असल में, भारतीय रेलवे के पास विभिन्न खेलों के लिए खिलाड़ियों, प्रशिक्षकों और तकनीकी अधिकारियों का एक बड़ा समूह है और देश भर में विभिन्न क्षेत्रीय रेलवे और उत्पादन इकाइयों में एक विशाल खेल बुनियादी ढांचा भी है। पूर्वी रेलवे का मुख्यालय कोलकाता में है, इसमें अन्य खेलों के साथ एक्वेटिक्स, क्रिकेट और बैडमिंटन जैसे खेलों के लिए कुछ बेहतरीन सुविधाएं भी हैं। रेलवे बोर्ड के सदस्य (इन्फ्रा) ने पूर्वी रेलवे में कुछ खेल सुविधाओं का दौरा किया और 22 मार्च को उन्नति की योजनाओं की समीक्षा की।

श्री मित्तल ने कचरपाड़ा में खेल सुविधा का भी दौरा किया। खिलाड़ियों, प्रशिक्षकों और ईआरएसए अधिकारियों के साथ अपनी बातचीत के दौरान, सदस्य (इन्फ्रा) श्री मित्तलने कहा कि राष्ट्रीय मानकों का बराबरी करने के लिएजिमनैजियम के विकास के अलावा सिंथेटिक ट्रैक, फुटबॉल मैदान, आवास और भोजन की व्यवस्था के प्रावधान जैसी सुविधाओं की भी आवश्यकता है।

सदस्य (इंफ्रा), रेलवे बोर्ड श्री मित्तल ने बेहला में इनडोर खेल सुविधाओं और क्रिकेट स्टेडियम का भी निरीक्षण किया। बेहाला में इनडोर स्टेडियम का उपयोग वॉलीबॉल, बास्केटबॉल, कबड्डी और बैडमिंटन के टूर्नामेंट/चैंपियनशिप आयोजित करने के लिए किया जा सकता है और यह सामूहिक जमावड़े से जुड़े कार्यक्रमों की मेजबानी के लिए भी उपयोगी हो सकता है। बेहला में एक्वेटिक्स के लिए सुविधाओं के निरीक्षण के मूल में इलेक्ट्रॉनिक टच पैड, छानने की प्रणाली का उन्नयन, वाष्प स्नान का कमरा,वाष्प और शुरूआती तैराकों के लिए छोटे पूल के साथ इसे एक इनडोर पूल में परिवर्तित करने का विचार था। श्री मित्तल नेइस भवन के चारों ओर तीरंदाजी, जिम्नास्टिक, पावर लिफ्टिंग, भारोत्तोलन आदि के लिए खाली भूमि के विकास पर भी ईआरएसए अधिकारियों के साथ चर्चा की।

बोर्ड के सदस्य श्री मित्तल के दौरे के दौरान चर्चा में यह उल्लेख किया गया कि ईआरएसए कोलकाता में विभिन्न सुविधाओं की योजना बनाने के लिए आर्किटेक्ट्स को नियुक्त करेगा और फिर योजना को साकार करने के लिए वह प्रस्ताव देगा।

श्री संजीव मित्तल,सदस्य (इन्फ्रा), रेलवे बोर्ड ने माजेरहाट में भी खेल सुविधाओं का निरीक्षण किया। उन्होंने पूर्वी रेलवे के अधिकारियों के साथ इसे सबसे बड़ा आवास और भोजन सुविधा बनाने और हॉकी ग्राउंड के साथ ही शूटिंग रेंज के विकास की योजना पर चर्चा की।

Related Articles

Back to top button