उत्तर प्रदेश

शिविर लगाकर सभी पात्रों के राशन कार्ड बनाए जाएं: धुन्नी सिंह

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के खाद्य एवं रसद राज्य मंत्री श्री रणवेन्द्र प्रताप सिंह उर्फ ‘‘धुन्नी सिंह‘‘ ने कहा है कि पब्लिक डिलीवरी सिस्टम (पी0डी0एस0) और खरीद कार्याें में गुणात्मक सुधार और पारदर्शिता लायी जाय। उन्होंने कहा कि किसानों की उपज के मूल्य के भुगतान में किसी भी प्रकार की दिक्कत न हो। इसके लिए भुगतान आर0टी0जी0एस0 के माध्यम से किसानों के बैंक खाते में करने की व्यवस्था को और सुदृढ़ किया जाय। उन्होंने खरीद कार्य में किसी प्रकार की लापरवाही नहीं बरती जानी चाहिए।
श्री सिंह आज बापू भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष में खाद्य एवं रसद विभाग के कार्याें की समीक्षा कर रहे थे। श्री सिंह ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि सभी पात्र व्यक्तियों के राशन कार्ड प्राथमिकता से बनाये जायें। इस हेतु क्षेत्रों में शिविर लगाकर राशन कार्ड बनाएं जाएं। उन्होंने यह भी कहा कि धान खरीद केन्द्रों की जाँच कराई जाए और इस पर कड़ी निगरानी रखी जाए कि वे समय से खुलें और आवश्यक अवस्थापना सुविधाएं केन्द्रों पर मुहैया रहंे, जिससे किसानों को कोई असुविधा न हो। उन्होंने कहा कि उचित दर दुकानों पर घटतौली पर भी कड़ी नजर रखी जाय। उन्होंने खाद्य एवं रसद विभाग द्वारा संचालित योजनाओं और कार्यक्रमों की विभागीय अधिकारियों से जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी और कर्मचारी अपने दायित्वों का निर्वहन जनहित को ध्यान में रखते हुए करें, ताकि जनमानस को विभाग से जुड़ी योजनाओं का लाभ सुचारू रूप से मिलता रहे। उन्होंने फील्ड स्तर के अधिकारियों को निर्देशित किया कि दुकानें समय से खुलंे और लोगों को राशन सामग्री प्राप्त करने में कोई कठिनाई न हो।
खाद्य एवं रसद राज्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश के सभी ब्लाॅक गोदामों पर 50 कुन्तल क्षमता के इलेक्ट्रानिक वेइंग मशीन स्थापित करने का कार्य शीघ्र पूरा किया जाय। उन्होंने सप्लाई चेन मैनेजमेंट योजना के तहत भारतीय खाद्य निगम से ब्लाॅक गोदाम तक खाद्यान्न उठान तथा उचित दर विक्रेता तक निर्गमन की दैनिक आॅनलाइन पोर्टल पर फीडिंग की कार्यवाही को और भी प्रभावी बनाया जाय। इसके साथ ही ब्लाॅक गोदाम से खाद्यान्न उठान की सूचना एस0एम0एस0 के माध्यम से उपजिलाधिकारी तथा जनप्रतिनिधियांे को भी नियमित रूप से जानकारी दी जाय।
खाद्य एवं रसद विभाग की प्रमुख सचिव श्रीमती निवेदिता शुक्ला वर्मा ने राज्यमंत्री को विभागीय कार्यों से अवगत कराया। उन्होंने बताया कि विभाग शासन की मंशा के अनुरूप अपने दायित्वों का निर्वहन कर रहा है और अब उनके दिशा-निर्देशों तथा मार्गदर्शन के तहत विभाग अपनी गतिविधियों को और तेजी से क्रियान्वित करने के लिए सतत प्रयत्नशील रहेगा। उन्होंने यह भी अवगत कराया कि धान खरीद के लिए अभी से आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जा रही हैं। उन्होंने बताया कि धान खरीद के साथ ही प्रदेश मंे पहली बार मक्के की खरीद की भी व्यवस्था की जा रही है। शत-प्रतिशत आॅनलाइन तथा किसानों की सूचना पब्लिक पोर्टल पर भी उपलब्ध की जा रही है।
इस अवसर पर खाद्य आयुक्त, श्री आलोक कुमार, अपर खाद्य आयुक्त श्री रामयज्ञ मिश्रा, प्रबन्ध निदेशक, आवश्यक वस्तु निगम श्री शीतला प्रसाद, अपर आयुक्त, श्री सन्तोष कुमार, अपर आयुक्त (आपूर्ति) श्री अनिल दुबे, खाद्य अपर आयुक्त (विपणन), श्री अरूण कुमार सिंह सहित अन्य विभागीय अधिकारियों ने प्रतिभाग किया।

Related Articles

Back to top button