देश-विदेश

दुनिया में एक दिन में मिले रिकॉर्ड संक्रमित, 24 घंटे में एक लाख 83 हजार नए मामले

जेनेवा: कोरोना महामारी से जूझ रही दुनिया में एक दिन में रिकॉर्ड लोग इस घातक वायरस से संक्रमित पाए गए। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने बताया कि बीते 24 घंटे में पूरे विश्व में एक लाख 83 हजार से ज्यादा नए मामले पाए गए। एक दिन में नए मामलों का यह सर्वाधिक आंकड़ा है। जबकि संक्रमित लोगों का वैश्विक आंकड़ा भी 90 लाख के पार पहुंच गया है। अब तक दुनियाभर में चार लाख 71 हजार से अधिक पीडि़त दम भी तोड़ चुके हैं।

संयुक्त राष्ट्र की इस स्वास्थ्य एजेंसी ने रविवार को कहा कि ब्राजील और अमेरिका में तेजी से नए मामले पाए जा रहे हैं। ब्राजील में सर्वाधिक 54 हजार 771 नए मामले मिले। इसके बाद अमेरिका में 36 हजार 617 संक्रमित पाए गए। अमेरिका में अब तक 23 लाख 57 हजार से अधिक लोग कोरोना की चपेट में आ चुके हैं। एक लाख 22 से ज्यादा की जान भी जा चुकी है। जबकि ब्राजील में संक्रमित लोगों की तादात दस लाख 86 हजार से ज्यादा हो गई है। इस लैटिन अमेरिकी देश में मरने वालों की संख्या भी 50 हजार के पार पहुंच गई है। विशेषज्ञों का मानना है कि दुनियाभर में बढ़ते मामलों के मुख्य कारण बड़े पैमाने पर हो रही जांच और व्यापक संक्रमण भी हो सकते हैं।

महामारी के दूसरे दौर में दक्षिण कोरिया

दक्षिण कोरिया ने सोमवार को पहली बार माना कि वह कोरोना महामारी के दूसरे दौर से जूझ रहा है। कोरिया रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र ने पहले कहा था कि देश में महामारी का पहला दौर कभी खत्म ही नहीं हुआ था। अब इस केंद्र के निदेशक जियोंग यूं-कीयोंग ने सोमवार को कहा कि दक्षिण कोरिया में गत मई में दूसरे दौर की महामारी शुरू हुई। कोरोना के शुरुआती दौर में चीन के बाद दक्षिण कोरिया में सबसे ज्यादा संक्रमित पाए गए थे। हालांकि बाद में इस देश में संक्रमण पर काफी हद तक नियंत्रण पा लिया गया था। इस बीच कोरियाई सरकार ने कहा कि कोरोना महामारी बढ़ने के चलते पाकिस्तान और बांग्लादेश के नागरिकों के लिए मंगलवार से वीजा जारी नहीं किया जाएगा।

बीजिंग में नए मामलों में आई कमी

चीन की राजधानी बीजिंग में नए मामलों में कमी बताई जा रही है। राजधानी में सोमवार को नौ मामलों की पुष्टि की गई। एक दिन पहले 22 लोग संक्रमित पाए गए थे। बीजिंग में गत 11 जून से नए मामलों के मिलने का सिलसिला शुरू हुआ था। अब तक कुल 236 मामले मिल चुके हैं। दो करोड़ से ज्यादा आबादी वाले बीजिंग में दूसरे दौर के संक्रमण की रोकथाम के लिए तमाम सख्त उपाए किए गए हैं।

गैर यूरोपीय पर्यटकों पर इस हफ्ते निर्णय लेगा स्पेन

स्पेन के एक मंत्री ने बताया कि उनका देश गैर यूरोपीय पर्यटकों को अपने यहां आने देने के मसले पर इस हफ्ते निर्णय लेगा। महामारी में कमी आने पर यूरोपीय देशों ने अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के प्रयास में कुछ पाबंदियों के साथ अपनी सीमाओं को खोल दिया है। हालांकि गैर यूरोपीय देशों से आवागमन पर अभी पाबंदी है। यूरोप में स्पेन, फ्रांस, ब्रिटेन, जर्मनी और इटली सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। हालांकि अब इन देशों में नए मामलों में कमी देखी जा रही है।

इराक में 1,646 नए मामले

  • इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि उनकी सरकार कोरोना को रोकने के लिए हरसंभव कदम उठाएगी
  • पाकिस्तान में 63 स्वास्थ्यकर्मी भी संक्रमित, चार हजार से ज्यादा नए मामले मिलने से पीडि़तों का आंकड़ा एक लाख 81 हजार हुआ
  • थाइलैंड में गत 28 दिनों से कोई नया मामला नहीं मिलने से विदेशियों के आने पर लगी पाबंदी में ढील की तैयारी हो रही है
  • इराक के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि मुल्क में 1,646 नए मामले मिलने से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर तीस हजार के पार पहुंच गई है  जागरण

Related Articles

Back to top button