उत्तर प्रदेश

समीक्षा बैठक कर उर्वरक की अनलोडिंग एवं यातायात में आ रही समस्या का निराकरण सुनिश्चित किया जाए

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार ने किसानों को समय से गुणवत्तायुक्त रासायनिक उर्वरक उपलब्ध कराने के लिये प्रदेश के समस्त जिलाधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि उर्वरक रैक की निर्धारित समय से अनलोडिंग सुनिश्चित की जाये। साथ ही उर्वरक कम्पनियों के स्थानीय प्रतिनिधियों एवं सम्बन्धित अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक करें और उर्वरक रैक की अनलोडिंग एवं यातायात के सम्बन्ध में आ रही समस्या का निराकरण सुनिश्चित किया जाए।
यह जानकारी अपर मुख्य सचिव, डाॅ0 देवेश चतुर्वेदी ने देते हुये बताया कि जिन जनपदों में बाहर से आये श्रमिकों पर निर्भरता थी एवं उनके प्रवास करने से समस्या उत्पन्न हो रही हो, वहां स्थानीय श्रमिकों की उपलब्धता सुनिश्चित करायी जाए। उन्होंने बताया कि यह भी निर्देश दिये गये हैं कि कोविड-19 के परिप्रेक्ष्य में लगाये गये प्रतिबंधों की वजह से उर्वरक रैक अनलोडिंग एवं उनके यातायात में कोई व्यवधान नहीं आना चाहिए।
डाॅ0 चतुर्वेदी ने बताया कि कतिपय जनपदो द्वारा उर्वरक रैक की अनलोडिंग एवं मूवमेंट को कोविड-19 के स्थानीय प्रतिबंधों से छूट देने का अनुरोध किया गया है, जिसके क्रम में यह निर्देश जारी किये गये हैं। उन्होंने कहा कि खरीफ अभियान आरम्भ हो चुका है तथा उर्वरक का जनपदों तक रेल अथवा सड़क मार्ग के माध्यम से तेजी से यातायात किया जा रहा है। इसे दृष्टिगत रखते हुये कृषि सम्बन्धित कार्यों को कोविड के स्थानीय प्रतिबंधो से छूट पहले ही दी जा चुकी है।

Related Articles

Back to top button