उत्तराखंड समाचार

वर्श 2020 के शिक्षा संबंधी घटनाक्रमों की समीक्षा – आकाश चैधरी, प्रबंध निदेशक, आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड

वर्ष 2020 शिक्षा क्षेत्र के लिए परिवर्तनकारी रहा है। 34 वर्षों के अंतराल के बाद राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) की शुरुआत हुई। यहां तक कि कोविड-19 महामारी ने दुनिया भर के शिक्षकों और छात्रों के लिए काफी अनिश्चितता पैदा कर दी, जिससे दुनिया भर में ऑनलाइन पढाई में आश्चर्यजनक वृद्धि हुई और इसे स्वीकृति प्रदान की गई।

भविष्य की जरूरतों को पूरा करने के लिए शिक्षा नीति को बदलने के रोडमैप के रूप में नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) की घोषणा वर्ष का मुख्य आकर्षण था। नई नीति हमारी वर्तमान शिक्षा प्रणाली की कमियों से प्रभावी ढंग से निपटती है और एक बेहतर भविष्य का मार्ग प्रशस्त करती है। इस नीति के कई पहलुओं में एक प्रमुख पहलू शिक्षा और प्रौद्योगिकी का परस्पर संबंध है। पिछले कुछ वर्षों में, भारत ने खुद को एक सूचना से भरपूर समाज में बदल दिया है और कोविड-19 महामारी के प्रकोप के कारण शिक्षा के क्षेत्र में प्रौद्योगिकी के उपयोग की आवश्यकता पहले से कहीं अधिक बढ़ गई है।

लॉकडाउन के कारण, इस वर्ष ई-लर्निंग, और ब्रॉडकास्टिंग क्लासेस की शुरुआत हुई, जिसने भौगोलिक दूरियों के बावजूद शिक्षा और प्रशिक्षण प्रदान करने के तौरदृ तरीकों को तेजी से सक्षम बनाया, महानगरों और टियर 2ध्3 शहरों के बीच डिजिटल विभाजन को कम किया। डिजिटल साक्षरता में वृद्धि और स्मार्टफोन पैठ का विस्तार होने के साथ, ऑनलाइन पढाई का शिक्षा के लिए एक लोकप्रिय कार्यप्रणाली के रूप में उभरना जारी है।

चूंकि इस शैक्षणिक वर्ष में विद्यालयों में वापस पूरी तरह से पढाई की संभावना नहीं दिखती है, इसलिए विशेष रूप से प्राथमिक और माध्यमिक स्तरों के लिए निर्देश के माध्यम के रूप में ऑनलाइन को बढावा देना जारी रहेगा।

2021 में पढाई का हाइब्रिड मॉडल आदर्श बन जाएगा, ऑनलाइन और कक्षा में पढाई का समन्वय होगा। हालांकि कोविड-19 का टीका लगने के बाद स्कूलों और शैक्षणिक संस्थानों को बड़े पैमाने पर खोला जा सकता है, लेकिन ऑनलाइन पढाई का अनुभव कई लोगों को हाइब्रिड पाठ्यक्रम शुरू करने के लिए प्रेरित करेगा और छात्र सप्ताह में 3 दिन संस्थान आयेंगे और शेष 3 दिन ऑनलाइन अध्ययन करेंगे।

इस वर्ष के दौरान कठिन समय के अनुकूल खुद को ढालते हुए, आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड (एईएसएल) ने निम्नलिखित कुछ उपायों के माध्यम से ऑनलाइन पढाई के शानदार अनुभव प्रदान किए:

  • सभी नामांकित छात्रों के लिए शीर्ष शिक्षकों के वीडियो के साथ ऑनलाइन अध्ययन योजना
  • माइक्रोसॉफ्ट से लाइव ट्यूटरिंग प्लेटफॉर्म पर रोजाना लाइव व्याख्यान
  • छात्रों और उनकी पढाई का मूल्यांकन जारी रखने के लिए साप्ताहिक ऑनलाइन असाइनमेंट और टेस्टिंग मंच।
  • माता-पिता की चिंताओं को सुनने और उन्हें जल्दी हल करने के लिए अभिभावक शिक्षक बैठकें ऑनलाइन
  • एक- एक कर सभी छात्र अकादमिक टीमों से ऑनलाइन वीडियो कॉल से जुड़ते हैं ताकि छात्रों को उनकी पढाई को समझने में मदद मिल सके और उन्हें बेहतर करने में मदद मिल सके
  • छात्रों के लिए कम कीमत पर टैबलेट और स्मार्टफोन जैसे सीखने के उपकरणों की खरीद को आसान बनाया
  • एईएसएल ने देश के दूरस्थ स्थानों में जेईई ध् एनईईटी उम्मीदवारों को कोचिंग  के लिए एयरटेल डिजिटल टीवी के साथ भागीदारी की। इसके साथ, क्लासरूम और डिजिटल के बाद, एईएसएल ने नीट और जेईई के लिए अलग टीवी चैनल उपलब्ध कराने के लिए सैटेलाइट एजुकेशन के क्षेत्र में कदम रखा।
  • मेरिटनेशन के माध्यम से प्रदान की जाने वाली निरू शुल्क ऑनलाइन लाइव कक्षाएं रू मेरिटनेशन ने 7 वीं कक्षा से 12 वीं कक्षा के छात्रों के लिए और जेईई ध् नीट जैसी विशेष परीक्षाओं में शामिल होने वाले छात्रों के लिए स्कूल और संस्थानों के बंद होने के प्रभाव को कम करने में मदद करने के लिए विशेष निःशुल्क लाइव कक्षाएं प्रदान कीं ताकि उनकी सीखने की प्रक्रिया प्रभावित न हो।
  • नीट / जेईई परीक्षा के लिए क्रैश कोर्स जैसे लाइव ऑनलाइन शॉर्ट कोर्स रू आकाश ने नीट और जेईई (मेन और एडवांस्ड) जैसे मेडिकल और इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी में छात्रों की मदद करने के लिए छात्रों के लिए लाइव ऑनलाइन क्रैश पाठ्यक्रम भी शुरू किया।

चूंकि सरकार ने कोविड -19 वायरस के प्रसार की जांच के लिए शिक्षण केंद्रों और कार्यालयों को बंद करने के बारे में एडवाइजरी जारी की थी, इसलिए एईएसएल  ने यह सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न उपाय किए हैं ताकि छात्रों के लिए पढाई की निरंतरता बनी रहे। एईएसएल के डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से सभी अध्ययन, पठन सामग्री और परीक्षाएं ऑनलाइन उपलब्ध कराए गए।

महामारी के दौरान जेईई / नीट की तारीखों की घोषणा की गई थी, एईएसएल ने छात्रों को परीक्षा की तैयारी में मदद करने के लिए सबसे अच्छे प्रयास किये हैं। इसके अलावा, आकाश में शिक्षक देश भर में छात्रों के साथ आकाश लाइव के माध्यम से अच्छी तरह से जुड़े हुए थे, जो जेईई ध् नीट उम्मीदवारों के लिए विशेष रूप से बनाया गया लाइव मॉड्यूल है।

आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड (एईएसएल) 2020 के लिए यह आगे बढने का वर्ष रहा है। इस वर्ष की कुछ मुख्य विशेषताएं हैं

1) तेजी से विकास और व्यावसायिक उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए अपने प्रबंधन को मजबूत करने और पेशेवर बनाने के लिए कंपनी के निरंतर प्रयासों के अनुरूप, एईएसएल ने श्री अभिषेक माहेश्वरी को कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में नियुक्त किया। अभिषेक एईएसएल के मुख्य प्रस्तावों की रणनीति तैयार करने और प्रबंधन के लिए जिम्मेदार होंगे जिसमें क्लासरूम, हाइब्रिड और डिस्टेंस लर्निंग के साथ-साथ डिजिटल भी शामिल हैं। उनका फोकस समूह के लिए लाभदायक वृद्धि दिलाने के साथदृ साथ छात्रों को बेहतर समर्थन देने के लिए विभिन्न चैनलों में विभिन्न प्रकार के पाठ्यक्रम शुरू करने की प्रक्रिया जारी रखना होगा।

2) 2020 में एईएसएल ने 6 नई शाखाएँ खोली है, इस तरह अब 24 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में हमारी कुल 212 शाखाएं हो गई हैं, जो प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कराने वाले संस्थानों में सबसे बडा है। आज, हमारे साथ 2.5 लाख से अधिक छात्र नामांकित हैं।

3) हमने यह भी देखा कि आकाश डिजिटल और मेरिटनेशन के साथ ऑनलाइन पढाई के क्षेत्र में हमारी उपस्थिति बढ़ रही है। वास्तव में, डिजिटल क्षेत्र में अपनी वृद्धि जारी रखने के लिए, एईएसएल ने इस वर्ष एक नई सहायक कंपनी, आकाश एडु टेक प्राइवेट लिमिटेड (एईपीएल) का गठन किया।

4) 2020 में आकाश इंस्टीट्यूट से नीट दृ यूजी में 84,200 से अधिक छात्रों ने क्वालीफाई किया थाय आकाशियन ने शीर्ष तीन स्थान हासिल किए, सामान्य श्रेणी में शीर्ष 100 में 34 स्थान हासिल किये, और 7 छात्र स्टेट टॉपर बने।

5) जेईई (एडवांस्ड) में 2020 में आकाश से 1,583 छात्रों ने क्वालीफाई किया। अखिल भारतीय रैंक (एआईआर) 1  आकाशियन ने हासिल किया, जबकि सभी श्रेणियों में शीर्ष 100 में 41 छात्रों ने जगह हासिल की। आकाश इंस्टीट्यूट के 140 छात्रों ने सभी श्रेणियों में शीर्ष 500 में और 247 छात्रों ने शीर्ष 1000 में  जगह हासिल की।

6) आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड (एईएसएल) ने श्रेष्ठ क्रिकेटर युवराज सिंह को अपना ब्रांड एंबेसडर नियुक्त करने की घोषणा की। इसके अलावा, इसने युवराज सिंह के साथ एक टीवीसी लॉन्च किया था, जिसने रिकॉर्ड तोड़ दिया और यूट्यूब पर 30 मिलियन व्यूज पार किए।

7) 2020 में, हमने प्रौद्योगिकी का लाभ उठाया और प्रौद्योगिकी में भारी निवेश करके अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया, ताकि हम छात्रों के लिए अपने पाठ्यक्रम में लगातार सुधार करें और क्षमताओं को बढ़ाएं। इसके लिए, कंपनी ने लगभग 2.5 लाख छात्रों को लाभ पहुंचाने के लिए माइक्रोसॉफ्ट और एसएपी के साथ टाई-अप किया है। यह पहल भारत में शिक्षा के क्षेत्र में किए गए माइक्रोसॉफ्ट टीमों का सबसे बड़ा कार्यान्वयन था जो एक आम मंच के माध्यम से आकाश की 210 से अधिक शाखाओं में 2.5 लाख से अधिक छात्रों और 2000 शिक्षकों को जोड़ेगा।

8) एईएसएल ने 2020 में अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाई और चिकित्सा के छात्रों के लिए आकाश पीजी प्लस कार्यक्रम शुरू किया। यह कार्यक्रम एक विशेष रूप से डिजिटल कोर्स है जिसे विशेष रूप से एमबीबीएस कर रहे डॉक्टरों और वैसे प्रोफेशनलों को कोच करने के लिए तैयार किया गया है जो एमबीबीएस पूरा कर चुके हैं और पीजी प्रवेश परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं।

9) आकाश क्लासरूम कार्यक्रम के सभी पूर्व छात्रों को संस्थान, शिक्षकों और बैचमेट्स से जोड़ने के उद्देश्य से, एईएसएल ने पहली बार आकाश स्टुडेंट एलुमनी पोर्टल लॉन्च किया। यह पोर्टल विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों में संचार स्थापित करने के लिए संपर्क के प्रभावी माध्यम के रूप में काम करेगा। इस पोर्टल के माध्यम से पूर्व छात्रों को आकाश इंस्टीट्यूट के बारे में नवीनतम समाचार और अपडेट प्राप्त होंगे और वे शिक्षा उद्योग में होने वाली प्रमुख घटनाओं से खुद को अवगत रख सकते हैं।

Related Articles

Back to top button