मनोरंजन

हरियाणा को फिल्म निर्माण का केंद्र बनाना चाहते हैं सतीश कौशिक

अभिनेता-फिल्म निर्माता सतीश कौशिक, जिनकी हरियाणा के महेंद्रगढ़ जिले के दानुंडा गाँव से जुड़े हुए हैं, वे हरियाणा फिल्म नीति के तहत परियोजनाओं के लिए बतौर गवर्निंग काउंसिल का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। सूत्र का कहना है कि सतीश कौशिक के लिए यह एक बहुत संतोषजनक अनुभव है, उन्होंने अपने सहायक राजेश अमरलाल बब्बर द्वारा निर्देशित हरियाणवी फिल्म “छोरिया छोरों से  कम नहीं होती” का निर्माण किया है, जो इस वर्ष मार्च में रिलीज़ हुई थी।

दिग्गज इस बात पर गर्व करते हैं कि दंगल, सुल्तान और तनु वेड्स मनु रिटर्न्स जैसी बड़ी बॉलीवुड फिल्मों की सफलता के बाद उनका राज्य मनोरंजन में सबसे तेजी से आगे आया है। दिलजीत दोसांझ की सूरमा और राजकुमार राव के तुर्रम खान को भी उत्तरी राज्य में शूट किया गया है। नए अध्यक्ष शुरुआत से ही नीति के प्रारूपण के लिए बोर्ड में है। वे सकारात्मक है कि वह और उनकी टीम निश्चित रूप से सब्सिडी और प्रोत्साहन के साथ राज्य के लिए अधिक फिल्म निर्माताओं को आकर्षित करेगी, साथ ही फिल्म निर्माताओं के लिए एक ही जगह मंजूरी मिलेंगी , चाहे वह नगर निगम, सड़क, यातायात या पुलिस से हो।

सतीश कौशिक को यह महसूस होता है कि हरियाणा खेल और वास्तुकला की दृष्टि से फिल्म निर्माण के लिए एक अच्छा अवसर है, क्योंकि कई विरासत संरचनाएं और स्थान हैं जहां फिल्मों की शूटिंग की जा सकती है। उन्होंने कहा, “फिल्मों में आपके द्वारा देखे जाने वाले स्थानों के दृश्य और प्रभाव को देखने के बाद, आपको उन साइटों पर जाने का मन करेगा। यह पर्यटन को बढ़ावा देगा और जैसा कि हरियाणा में अधिक फिल्में बनी हैं, बहुत सारे लोगों को रोजगार मिलेगा”।

फिल्म निर्माता का कहना है कि यह तथ्य है कि हरियाणा में कम संख्या में फिल्मों की शूटिंग हो रही है, सीमित संख्या या सिनेमाघरों की वजह से प्रदर्शन क्षेत्र की कमजोरी भी एक मुद्दा है। “स्क्रीन की संख्या बढ़ाना हमारे एजेंडे में है। हम वितरण और प्रदर्शन को अच्छा करने के लिए एक समिति गठित करेंगे”।

सतीश कौशिक को लगता है कि रोहतक और हिसार में थियेटर के माध्यम से राज्य में पर्याप्त प्रतिभाएं हैं। वह कहते हैं, “हमारे पास रोहतक में एक फिल्म संस्थान है और अब हरियाणा में भी एक फिल्म सिटी स्थापित करना चाहते हैं, जिसके लिए हम निजी फर्म के साथ साझेदारी के लिए खुले हैं।”

Related Articles

Back to top button