खेल

दुर्योधन सिंह नेगी के बाद सतीश कुमार वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप से बाहर

राष्ट्रमंडल खेलों के रजत पदक विजेता सतीश कुमार (91 किग्रा से अधिक) और दुर्योधन सिंह नेगी (69 किग्रा) को सोमवार को विश्व पुरूष मुक्केबाजी चैम्पियनशिप के शुरू में ही हार का सामना करना पड़ा। नेगी को दूसरे दौर में जोर्डन के जायेद एहसास के खिलाफ धीमी शुरुआत का खामियाजा भुगतना पड़ा जबकि सतीश कुमार को अमेरिका के रिचर्ड टोरेज ने पहले दौर में 0-5 से हराया। पूर्व राष्ट्रीय चैंपियन नेगी पहली बार विश्व चैम्पियनशिप में खेल रहे थे।

उन्हें 1-4 के खंडित फैसले से छठी वरीय मुक्केबाज से शिकस्त झेलनी पड़ी। मुकाबले के पहले दौर में एहसास पूरी तरह से नेगी पर हावी दिखे और उन्होंने भारतीय मुक्केबाज की डिफेंस को भेदने में ज्यादा परेशानी नहीं हुई। नेगी दूसरे दौर में वापसी की और विरोधी खिलाड़ी के शरीर पर कुछ अच्छे पंच लगाये लेकिन जोर्डन का यह खिलाड़ी गति और सटीकता के मामले में उनसे एक कदम आगे था। दोनों मुक्केबाज बार-बार एक दूसरे से उलझ जा रहे थे जिससे रेफरी ने कई बार एक दूसरे के शरीर से दूरी बनाने को कहा। एहसास को एक बार चेतावनी भी मिली।

तीसरे दौर में नेगी ने आक्रामक रूख अपनाया और वापसी के लिए पूरा जोर लगाया लेकिन थकावट के बाद भी जोर्डन का खिलाड़ी अंतिम तीन मिनट में नेगी को रोकने में सफल रहा। शाम के सत्र में सतीश किसी भी समय टोरेज के खिलाफ लय हासिल नहीं कर पाए। यह मुकाबला धीमी गति से चला और दोनों मुक्केबाजों ने एक दूसरे को उलझाये रखा। टोरेज ने हालांकि ने अहम मौकों पर आक्रामक रवैया अपनाया और महत्वपूर्ण अंक बटोरे। Source अमर उजाला

Related Articles

Back to top button