उत्तर प्रदेश

स्काॅच ग्रुप, द्वारा उत्तर प्रदेश को स्वच्छ भारत की श्रेणी में रजत पदक से सम्मानित किया गया

लखनऊ: स्काॅच समूह 1997 से समावेशी विकास पर ध्यान देने के साथ सामाजिक-आर्थिक मुद्दों की समस्याओं के समाधान तलाशने का एक विचारमंच है। स्काॅच समूह में एक परामर्श विंग, एक मीडिया विंग और एक धर्मार्थ फाउंडेशन शामिल हैं। स्काॅच समूह एक भारतीय मूलभूत आवश्यकताओं के संदर्भों को उठाने में सक्षम है और कंपनियों, राज्य के स्वामित्व वाले उद्यमों, और समुदाय-आधारित संगठनों का समान रुप से जोड़ता है। सेवा क्षेत्र में हस्तक्षेप, परामर्श, अनुसंधान रिपोर्ट, प्रभाव आश्वासन, नीति संक्षेप, किताबें, पत्रिकाओं, कार्यशालाएं और सम्मेलन आदि सम्मिलित हैं। हर वर्ष स्काॅच समूह द्वारा शासन, वित्त, प्रौद्योगिकी, अर्थशास्त्र और सामाजिक क्षेत्र में उत्कृष्ठ कार्य करने वाले भारत के संस्थानों को पारदर्शी प्रक्रिया के तहत सम्मानित किया जाता है। इसी के अन्तर्गत दिनांक 25 फरवरी, 2019 को चेयरमैन स्काॅच ग्रुप, द्वारा उत्तर प्रदेश को स्वच्छ भारत की श्रेणी में रजत पदक से सम्मानित किया गया है।

यह जानकारी देते हुए मिशन निदेशक स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) श्री आकाश दीप ने बताया कि वर्ष 2019 स्काॅच अवार्ड की ’’स्वच्छ भारत’’ की श्रेणी में मिशन कार्यालय द्वारा स्काॅच अवार्ड हेतु आनलाइन आवेदन कराया गया। प्रस्तुत आवेदन को ग्रुप द्वारा स्वीकार करते हुये दिनंाक 24.01.2019 को दिल्ली में जूरी के समक्ष प्रस्तुतिकरण हेतु आमन्त्रित किया गया, मिशन के प्रतिनिधियों द्वारा इन्सटीट्यूट आफ पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन नई दिल्ली में प्रस्तुतिकरण किया गया। उन्होंने बताया कि प्रस्तुतिकरण में जूरी द्वारा प्राप्तांक के अनुसार मिशन को आनलाइन वोटिंग के लिये लिंक भेजा गया जिसमें प्रदेश से ट्विटर द्वारा वोटिंग की गयी। प्रस्तुतिकरण एवं आॅनलाइन वोटिंग के संयुक्त प्राप्तांक के अनुसार दिनांक 04 फरवरी 2019 को ईमेल द्वारा अवगत कराया गया कि स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) उ0प्र0 को स्काॅच अवार्ड हेतु अनन्तिम रुप से चयनित किया गया है। इसके साथ ही साथ उक्त ईमेल में दिनांक 25.02.2019 को कान्सटीट्युसन आफ इन्डिया क्लब नई दिल्ली में आयोजित स्काॅच समिति, ’इन्क्लूजन मेनीफिस्टो’ में समूह चर्चा एवं प्रदशर्नी हेतु पुनः आमन्त्रित किया गया।

मिशन निदेशक, श्री आकाश दीप ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) द्वारा लगायी गयी प्रदर्शनी को सम्पूर्ण भारत के शासकीय, कार्पोरेट व सामाजिक जगत के विशेषज्ञों द्वारा अवलोकित किया गया, एवं जूरी द्वारा प्रदत्त संकलित अंको के आधार पर उत्तर प्रदेश को रजत पदक से पुरस्कृत किया गया। प्रदेश की ओर से पुरस्कार मिशन निदेशक, श्री आकाश दीप एवं उप निदेशक (पं0) श्री योगेन्द्र कटियार, द्वारा प्राप्त किया गया।

Related Articles

Back to top button