उत्तराखंड समाचार

सेम नागराज जागर में दिखे सेममुखेम के मनभावक परिदृश्य

देहरादून: उत्तराखंड की प्रसिद्ध लोकगायिका हेमा नेगी करासी के नए गीत सेम नागराज जागर में सेममुखेम के मनभावक परिदृश्यों को फिल्माया गया है। राजपुर रोड स्थित एक होटल में गीत को रिलीज किया गया। कार्यक्रम में पूर्व पुलिस महानिदेशक श्री अनिल रतूड़ी ने मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत की।

एचएनके प्रोडक्शन के बैनर तले बने गीत में सेम मुखेम की प्राकृतिक भव्यता और पहाड़ की चोटियां मन को रोमांचित करती हैं। पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री श्री सतपाल महाराज ने भी इस पारम्परिक जागर की सहराना करते हुए कहा कि गीत में उत्तराखंड की संस्कृति को संजोए रखने का काम किया है। उन्होंने कहा कि गीत के गायन शैली से हेमा नेगी करासी जी और महिपाल सिंह रावत जी ने उत्तराखंड की संस्कृति का साक्षात दर्शन करने का काम किया है।

वहीं अपर मुख्य सचिव श्रीमती राधा रतूड़ी ने कहा कि इस तरह के गीत हमारी उत्तराखंड की संस्कृति को जीवंत रखते हैं। जिससे आने वाली पीढ़ी को उत्तराखंड की संस्कृति से रूबरू कराया जा सकता है।

पर्यटन विभाग की अपर निदेशक श्रीमती पूनम चन्द ने कहा कि इस तरह के गीत बनाना उत्तराखंड की बोली-भाषा, संस्कृति और लोक परंपराओं का सम्मान है।

इस मौके पर एच॰एन॰बी॰ गढ़वाल यूनिवर्सिटी के पूर्व डीन प्रो. एस॰पी॰ काला, गीत के निर्माता एवं एच॰एन॰बी॰ गढ़वाल यूनिवर्सिटी के अलम्नाई एसोसिएशन के सचिव महिपाल सिंह रावत भी मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button