उत्तर प्रदेश

अब तक कुल 5,35,985 लोग कोविड-19 से ठीक होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव सूचना श्री नवनीत सहगल ने लोक भवन में प्रेस प्रतिनिधियों को सम्बोधित करते हुए बताया कि प्रदेश में अब तक 2 करोड़ 12 लाख से अधिक कोविड-19 के टेस्ट किये जा चुके हैं। इसके साथ ही प्रदेश सरकार तथा स्वास्थ्य विभाग की टीम के द्वारा सर्विलांस के माध्यम से लगभग 15 करोड़ लोगों तक पहुच कर उनका हालचाल लेते हुए कोविड-19 संक्रमण की जानकारी भी ली गयी है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में संक्रमण की दर में कमी आ रही है। प्रदेश में संक्रमण न बढ़े इसके लिए सभी लोगों को सावधानी बरतने की जरूरत है। उन्होंने खासकर बुजुर्गों, गर्भवती महिलाओं और बच्चों से अनुरोध किया है कि वे सार्वजनिक स्थानों व कार्यक्रमों में जाने से परहेज करें। उन्होंने बताया कि प्रदेश में कन्टेनमेंट जोन तथा हाॅटस्पाॅट क्षेत्रों में कमी आयी है। अब हाॅट स्पाॅट क्षेत्रों की संख्या 7335 रह गयी है। उन्होंने बताया कि कोविड वैक्सीन के भण्डारण के साथ-साथ वैक्सीन लक्षित समूहों को लगाने के लिए तकनीकी लोगों को प्रशिक्षण देने की व्यवस्था की जा रही है। अब तक लगभग 35 हजार कोल्ड स्टोर तथा सभी स्थानों पर कोल्डचेन की व्यवस्था कर ली  गई है। उन्होंने कहा कि जब तक वैक्सीन नहीं आती तब तक सभी लोग मास्क पहनें, हाथ साबुन-पानी से धोते रहें तथा भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में लोगों से दो गज की दूरी बनाये रखें।
श्री सहगल ने बताया कि आर्थिक गतिविधियां और अधिक तेजी से बढ़ना सरकार की प्राथमिकता है। रोजगार के अवसर सृजित करने के लिए तथा आर्थिक गतिविधियां को और बढ़ाने के लिए सरकार के प्रोत्साहन से नई एम0एस0एम0ई0 इकाइयां खुल रही है। पुरानी इकाइयों को कार्यशील, पूंजी की समस्या से निजात दिलाने के लिए बैंकों से समन्वय करके आत्मनिर्भर पैकेज में 4.37 लाख इकाईयों को रू0 11,100 करोड़ के ऋण बैंकों से समन्वय स्थापित कर स्वीेकृत करते हुए वितरित किये जा रहे हैं। प्रदेश में रोजगार के और अवसर सृजित करने के लिए तथा अधिक से अधिक लोगों को रोजगारों में लगाने के लिए नई एम0एस0एम0ई0 इकाइयों के माध्यम से अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के अन्तर्गत 6.66 लाख नई एम0एस0एम0ई0 इकाइयांें को 20,168 करोड़ का ऋण दिया गया है। नई एमएसएमई इकाईयों से लगभग 27 लाख रोजगार के अवसर सृजित हुए हैं। उन्होंने बताया कि 6.66 लाख नई एम0एस0एम0ई0 इकाइयांें को बढ़ाकर 10 लाख तक करने का लक्ष्य है। इन नई एम0एस0एम0ई0 इकाइयों से लगभग 50 लाख रोजगार के अवसर सृजित होंगे। प्रदेश सरकार मिशन रोजगार पर काम कर रही है। उन्होंने बताया कि स्वरोजगार तथा उद्योग के माध्यम से रोजगार के अवसर दिये जा रहे हैं। डैडम् एक्ट में परिवर्तन किया गया है जिससे नये उद्योग लगाने वाले लोगों को 72 घंटे के अंदर उद्योग लगाने की मंजूरी दी जाती है और उन्हें अगले 1000 दिन तक किसी और कागज अलग से देने नहीं पड़ते है।
श्री सहगल ने बताया कि मा0 मुख्यमंत्री जी के निर्देश पर निरन्तर धान खरीद की समीक्षा की जा रही है। इस संबंध में सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि किसानों के धान की खरीद समय से हो तथा उन्हें धान, मूंगफली व मक्का का न्यूनतम समर्थन मूल्य अवश्य मिले। धान और मक्का की खरीद का भुगतान 72 घंटे के अन्दर सुनिश्चित किया जाये। मुख्यमंत्री जी ने कहा है कि जिलाधिकारी की यह जिम्मेदारी है कि किसानों को किसी प्रकार की समस्या न होे तथा क्रय केन्द्र सुचारू रूप से कार्य करे। किसानों का हित सर्वोपरि है। सरकार किसानों के साथ है, किसानों को हर सम्भव सुविधा प्रदान की जा रही है। उन्होंने बताया कि किसी भी प्रकार की अधिकारियो/कर्मचारियों द्वारा लापरवाही बरती जाती है तो उनके विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी। धान क्रय केन्द्र पर शिकायत मिलने पर जिलाधिकारी की जिम्मेदारी होगी। धान क्रय केन्द्रांे पर जिलाधिकारी द्वारा निरन्तर सत्यापन अनुश्रवण तथा आकस्मिक निरीक्षण करे। किसानों से निरन्तर धान की खरीद की जा रही है। उन्होंने बताया कि अब तक किसानों से 332.24 लाख कु0 धान की खरीद की जा चुकी है, जो पिछले वर्ष से डेढ़ गुना से भी अधिक है। प्रदेश में अब तक किसानों से 460311.40 कु0 मक्का की खरीद की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि बुन्देलखण्ड क्षेत्र में मंूगफली की खरीद भी मूल्य समर्थन योजना के तहत की जा रही है। 03 वर्षाें में गन्ना किसानों को 1,12,000 करोड़ रूपये का रिकार्ड भुगतान किया गया है। उन्होंने बताया कि जल्द ही प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के तहत लगभग 02 करोड़ 20 लाख की धनराशि किसानों को शीघ्र ही उनके खाते में उपलब्ध करायी जायेगी।
अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य श्री अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में कल एक दिन में कुल 1,55,315 सैम्पल की जांच की गयी। प्रदेश में अब तक कुल 2,12,58,877 सैम्पल की जांच की गयी है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना सेे संक्रमित 1520 नये मामले आये हैं। प्रदेश में 20,091 कोरोना के एक्टिव मामले में से 9,253 लोग होम आइसोलेशन में हैं। उन्होंने बताया कि निजी चिकित्सालयों में 2107 लोग ईलाज करा रहे हैं, इसके अतिरिक्त मरीज एल-1, एल-2 तथा एल-3 के सरकारी अस्पतालों मंे अपना ईलाज करा रहे हंै। उन्होंने बताया कि प्रदेश में पिछले 24 घंटे में 1761 लोग कोविड-19 से ठीक होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं। अब तक कुल 5,35,985 लोग कोविड-19 से ठीक होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं। प्रदेश में कोविड-19 का रिकवरी प्रतिशत 95.01 है। प्रदेश में सर्विलांस टीम के माध्यम से 1,72,724 क्षेत्रों में 4,88,8133 टीम दिवस के माध्यम से 3,02,87,276 घरों के 14,77,02,118 जनसंख्या का सर्वेक्षण किया गया है। उन्होंने बताया कि चिकित्सकीय उपचार के लिए ई-संजीवनी पोर्टल शुरू किया गया है। ई-संजीवनी के माध्यम से कल एक दिन में 3887 लोगों ने चिकित्सकीय परामर्श लिया। अब तक कुल 2,64,146 लोगों ने ई-संजीवनी पोर्टल पर चिकित्सकीय परामर्श प्राप्त किया है।
श्री प्रसाद ने बताया कि पहले से बीमार बुजुर्गों, बच्चों, गर्भवती महिलाओं को संक्रमण से बचाना होगा। उन्होंने कहा कि कोविड-19 की वैक्सीन जबतक नहीं आ जाती तबतक बचाव ही सबसे अच्छा उपाय है। सभी लोग कोविड-19 के गाइडलाइन का शत-प्रतिशत पालन अवश्य करें।

Related Articles

Back to top button