उत्तर प्रदेश

प्रदेश में अब तक 25 करोड़ से अधिक कोविड टीके का सुरक्षा कवच नागरिकों को प्रदान किया जा चुका

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा है कि प्रभावी ट्रेसिंग, टेस्टिंग, ट्रीटमेंट और तेजी के साथ कोरोना टीकाकरण कोविड संक्रमण से बचाव और नियंत्रण का सबसे महत्वपूर्ण साधन है। कोविड प्रोटोकॉल का पूर्णतया पालन सुनिश्चित कराए जाने के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि संक्रमण की रोकथाम के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जाएं।
मुख्यमंत्री जी आज वर्चुअल माध्यम से आहूत टीम-9 की बैठक में प्रदेश में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश तेजी से शत-प्रतिशत टीकाकरण की दिशा में अग्रसर है। प्रदेश में अब तक 25 करोड़ से अधिक कोविड टीके का सुरक्षा कवच नागरिकों को प्रदान किया जा चुका है। कोरोना वैक्सीनेशन से बचे पात्र व्यक्तियों के तेजी से टीकाकरण करने पर बल देते हुए उन्होंने कहा कि 31 जनवरी, 2022 तक 100 प्रतिशत पात्र लोगों को टीके की पहली डोज और 75 प्रतिशत पात्र नागरिकों को दूसरी डोज लगाने का लक्ष्य प्रत्येक दशा में पूरा किया जाना चाहिए।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम के उद्देश्य से संचालित विशेष सर्विलांस अभियान को और प्रभावी बनाया जाए। निगरानी समितियों/आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्त्रियों की टीम घर-घर जाएं। संक्रमण की दृष्टि से संदिग्ध लोगों तथा लक्षणयुक्त व्यक्तियों को निःशुल्क मेडिसिन किट उपलब्ध कराई जाए। कोविड टीकाकरण से छूटे लोगों को चिन्हित कर वैक्सीनेशन कराया जाए। नियमित टीकाकरण से छूट गए नवजात बच्चों का विवरण भी संकलित किया जाए। यह टीम जनपदीय इंटीग्रेटेड कोविड कमाण्ड सेन्टर (आई0सी0सी0सी0) से निरन्तर संपर्क में रहे। इस अभियान में डब्ल्यू0एच0ओ0 और यूनिसेफ का भी सहयोग लिया जाना चाहिए।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि कोरोना संक्रमण की इस वेव में बहुत कम संख्या में लोगों को अस्पताल जाने की जरूरत पड़ रही है। इस संक्रमण से डरने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन संक्रमण से बचाव और इस पर नियंत्रण के लिए सभी सावधानियां अवश्य बरती जाएं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि मुख्यमंत्री हेल्प लाइन के माध्यम से अस्पताल में उपचार करा रहे कोविड पॉजिटिव लोगों के परिजनों से नियमित अन्तराल पर संवाद किया जाए। होम आइसोलेशन में स्वास्थ्य लाभ ले रहे कोविड मरीजों से संवाद कर उन्हें मेडिकल परामर्श, दवाएं आदि सुविधाएं उपलब्ध करायी जाएं।
बैठक में मुख्यमंत्री जी को अवगत कराया गया कि पिछले 24 घण्टों में राज्य में कोरोना संक्रमण के 11,583 नए मामले सामने आए हैं। इस अवधि में 18,875 व्यक्तियों को सफल उपचार के उपरान्त डिस्चार्ज किया गया। वर्तमान में प्रदेश में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या 86,563 है। पिछले 24 घण्टे में प्रदेश में 01 लाख 99 हजार 290 कोरोना टेस्ट किए गए। अब तक राज्य में 09 करोड़ 82 लाख 94 हजार 982 कोविड टेस्ट सम्पन्न हो चुके हैं।
राज्य में गत दिवस तक 25 करोड़ 10 लाख 18 हजार से अधिक कोरोना वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी हैं। 09 करोड़ 72 लाख 56 हजार से अधिक लोगों को टीके की दोनों डोज देकर कोविड सुरक्षा कवच प्रदान किया जा चुका है। इस प्रकार लगभग 66 प्रतिशत लोग कोविड टीके की दोनों डोज ले चुके हैं। 14 करोड़ 46 लाख 77  हजार से अधिक लोगों ने कोविड वैक्सीन की पहली डोज प्राप्त कर ली है। यह संख्या टीकाकरण के लिए पात्र प्रदेश की कुल आबादी की 98.14 प्रतिशत है। विगत दिवस तक 15 से 17 वर्ष आयु वर्ग के 82 लाख 28 हजार से अधिक किशोरों ने टीका कवर प्राप्त कर लिया है, जो टीकाकरण के पात्र किशोरों की संख्या का 58.71 प्रतिशत है। इसी प्रकार 08 लाख 56 हजार से अधिक पात्र लोगों ने प्रिकॉशन डोज भी प्राप्त कर ली है।

Related Articles

Back to top button