उत्तर प्रदेश

सफाई व्यवस्था पर दिया जाए विशेष ध्यान: केशव प्रसाद मौर्य

 लखनऊः मा0 उप मुख्यमंत्री, उ0प्र0 श्री केशव प्रसाद मौर्य ने कोविड-19 महामारी के रोकथाम हेतु सर्किट हाउस   कानपुर नगर में सोशल डिस्टेंसिंग रखते हुये संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंनेे कहा कि जनपद में कोरोना के बढतेे प्रकोप को ध्यान में रखते हुये वेन्टीलेटर की अतिरिक्त व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। उन्होंने  आवश्यकता के अनुसार वेन्टीलेटर की व्यवस्था कराये जाने के निर्देश अधिकारियों को दिये। उन्होंने कोरोना मरीजों की जांच रिपोर्ट समय से आने व पॅाजिटिव केसों में त्वरित कार्यवाही करने के निर्देश दिये। जांच रिपोर्ट अधिक समय तक लंबित नही रहने पाये। उन्होंने कहा कि पुलिस प्रशासन,जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग आपसी समन्वय व सामजस्य बनाकर कार्यो के निस्तारण हेतु एक नोडल अधिकारी कोरोना से संबंधित मामलों के त्वरित निपटारे हेतु नामित करें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि सरकार कोरोना के नियन्त्रण हेतु निरन्तर प्रयास कर रही है इसलिये जनपद में कोरोना के संक्रमण की रोकथाम के लिये प्रभावी कदम उठायें जायें। जिससे कि संक्रमण का अधिक विस्तार न होने पाये। उन्होंने वर्तमान में कोरोना के मरीजो की अधिक मृत्यु होने पर चिन्ता व्यक्त करते हुये इसकी रोकथाम हेतु हर सम्भव कदम उठाने के कड़े निर्देश दिये।

उन्होंने कहा कि उनके संज्ञान में आया है कि कतिपय प्राइवेट अस्पताल में कोरोना मरीजों से इलाज के दौरान अधिक धनराशि ली जा रही है। इस पर उन्होंने अस्पतालों के लिये मानक निर्धारित करने व उसी के अनुरुप कार्यवाही करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन जनपद के किन-किन अस्पतालों ,में कोरोना से संबंधित मरीजो के लिये क्या-क्या सुविधायें उपलब्ध है, इसकी अद्यतन सूचना प्रस्तुत की जाय। जिले में कोरोना मरीजों के उपचार की व्यवस्था और अधिक बढानें हेतु तेजी से प्रयास किये जायें। बैठक में बताया गया कि कोरोना पाॅजिटिव मरीज पूर्णतः ठीक होने पर वह दूसरों को कोरोना नही फैला सकता है। उन्होंने लोगों में जागरुकता लाने हेतु इसका व्यापक प्रचार प्रसार कराने के निर्देश दिये।

श्री मौर्य ने कहा कि यह परीक्षा की घड़ी है जिला प्रशासन, पुलिस व स्वास्थ्य विभाग अच्छा माहौल बनाकर टीम वर्क के साथ बेहतर परिणाम देना सुनिश्चित करें। कोरोना मरीजों के हित में जो भी आवश्यक कदम उठाने हों व निर्णय लेने हों, लिये जायें। उन्होंने अपील की कि कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु शरीरिक दूरी-बहुत जरुरी को अवश्य बनाये रखें तथा इससे बचाव के लिये मास्क लगाने, बार-बार हांथ धोने के साथ कोरोना के अन्तर्गत अन्य साधनों को अपनायें। उन्होंने कोरोना से बचाव हेतु ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में सफाई की समुचित व्यवस्था कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने निर्देश दिये कि साफ-सफाई व्यवस्था हेतु ‘‘गंदगी भारत छोड़ो की तर्ज पर गंदगी कानपुर छोड़ो‘‘ अभियान चलायें।

मा0 औद्योगिक विकास मंत्री श्री सतीश महाना ने कोविड मरीजो के साथ-साथ नाॅन कोविड के मरीजों का प्राइवेट/सरकारी अस्पतालों में चिकित्सा की समुचित व्यवस्था कराये जाने के संबंध में अवगत कराया कि जिस पर श्री मौर्य ने कोविड एवं नाॅन कोविड मरीजों की भी समुचित इलाज की व्यवस्था कराये जाने के चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिये।

बैठक में महापौर श्रीमती प्रमिला पाण्डेय, उच्च शिक्षा राज्यमंत्री श्रीमती नीलिमा कटियार, सांसद श्री देवेन्द्र सिंह भोले सहित विधायकगण एवं मण्डलायुक्त डा0 सुधीर एम0बोबडे़़  नोडल अधिकारी श्री मयूर महेश्वरी, आई0जी0 श्री मोहित अग्रवाल, जिलाधिकारी  डॉ ब्रह्मदेव राम तिवारी, एस0एस0पी0 श्री प्रीतिन्दर सिंह, नगर आयुक्त श्री अक्षय त्रिपाठी, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 अनिल कुमार मिश्रा सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button