उत्तर प्रदेश

राज्य सरकार सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध: ब्रजेश पाठक

लखनऊः उत्तर प्रदेश के अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत मंत्री ब्रजेश पाठक ने गोमतीनगर स्थित आई0आई0ए0 परिसर में तीन दिवसीय इंडिया सोलर एक्सपो-2019 का शुभारम्भ किया। उन्होंने कहा कि अतिरिक्त ऊर्जा के प्रति इस प्रकार के एक्सपो जागरूकता उत्पन्न करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इंडिया सोलर एक्सपो-2019 में आयोजित प्रदर्शनी का अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत मंत्री ने अवलोकन करने के उपरान्त उसकी प्रशंसा करते हुए कहा कि इस प्रकार के एक्सपो पूरे प्रदेश में आई.आई.ए. और नेडा द्वारा मिलकर आयोजित करना चाहिए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार सोलर ऊर्जा को प्रोत्साहित करने के लिए प्रतिबद्ध है।

श्री पाठक ने कहा कि जब-जब सोलर एनर्जी का नाम आता है तब हमे प्रकृति की भी याद आती है। हमने अपनी सुविधाओं के लिये बिजली पैदा की, लेकिन सोलर एनर्जी के पूर्व यह बिजली जहाॅ एक ओर हमे सुविधा प्रदान करती थी, वही इससे पर्यावरण के लिये भी दुष्प्रभाव सामने आये। इस दुष्प्रभाव को देखते हुए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने अतिरिक्त ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिये राष्ट्रीय स्तर पर लक्ष्य निर्धारित किये, जिसमें उ0प्र0 को भी वर्ष-2022 तक 10700 मेगावाट सौर ऊर्जा उत्पादन का लक्ष्य आवंटित किया गया है। उन्होंने कहा कि मुझे यह बताते हुये खुशी है कि उ0प्र0 निर्धारित लक्ष्यों की प्राप्ति की ओर सतत् अग्रसर है। सौर ऊर्जा उत्पादन के लिये सरकार ने विभिन्न प्रोत्साहन योजनाओं की घोषणा की है जिसके अन्तर्गत केन्द्र सरकार एवं राज्य सरकार रूफटाॅप सोलर प्लांट लगाने के लिये सब्सिडी प्रदान कर रही है। जो उद्यमी ग्रिड कनेक्टेड सोलर प्लाण्ट लगाना चाहते है, उनके लिये जमीन की खरीद पर स्टैम्प ड्यूटी में छूट तथा 50 प्रतिशत तक ट्राॅसमिशन चार्जेज में छूट राज्य सरकार द्वारा दी जा रही है। यह छूट सौर ऊर्जा नीति में प्रावधानित है।

श्री पाठक ने कहा कि हाल ही में यू0पी0 नेडा द्वारा पारदर्शी प्रक्रिया के तहत जारी टेण्डरों के माध्यम से हमे 1050 मेगावाट सोलर पावर प्लाण्ट उ0प्र0 में लगाने के लिये बहुत ही प्रतिस्पर्धात्मक मूल्य प्राप्त हुये है। 500 मेगावाट के सोलर पावर प्लाण्ट लगाने की प्रक्रिया भी जल्दी ही पूरी हो जायेगी। उन्होंने कहा कि सरकार ने बुन्देलखण्ड में सौर ऊर्जा के लिये अलग योजना बनाई है, जिसके लिये भी 5500 करोड़ रूपये के प्रस्ताव प्राप्त हो चुके है।

आई0आई0ए0 के अध्यक्ष सुनील वैश्य द्वारा यू0पी0ई0आर0सी0 नेट मीटरिंग रेगुलेशन के बारे में संशोधन की मांग करने पर अतिरिक्त ऊर्जा मंत्री ने आश्वस्त किया कि उच्चाधिकारियों से वार्ता कर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

निदेशक यू0पी0नेडा सुशील कुमार पटेल ने कहा कि प्रदेश की ऊर्जा नीति में सौर ऊर्जा उत्पादन का जो विगत एक वर्ष का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, वह हमने पूरा कर लिया है। आई0आई0ए0 तथा सौर ऊर्जा उद्यमियों के सहयोग से आगे भी अपने लक्ष्यों को पूर्ण करते रहंेगे।

आई0आई0ए0 के अध्यक्ष सुनील वैश्य ने अपने स्वागत भाषण में कहा कि भारत सरकार एवं उ0प्र0 सरकार ने सौर ऊर्जा उत्पादन के महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किये  हैं, जिसमें आई0आई0ए0 विगत 5 वर्षो से इण्डिया सोलर एक्सपो का आयोजन कर अपना योगदान कर रहा है। इस प्रयास में प्रारम्भ से हमे यू0पी0नेडा का सहयोग प्राप्त होता रहा है और मंत्री जी का भी हमें आर्शाीवाद प्राप्त है।

Related Articles

Back to top button