उत्तर प्रदेश

राज्य सरकार इंसेफेलाइटिस को जड़ से समाप्त करने के लिए संकल्पबद्ध: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

लखनऊउत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी जनपद सिद्धार्थनगर स्थित लोहिया कला भवन में समाचार चैनल ए0बी0पी0 गंगा द्वारा आयोजित गोष्ठी एवं परिचर्चा कार्यक्रम ‘इंसेफेलाइटिस मुक्त उत्तर प्रदेश’ में सम्मिलित हुए। इस अवसर पर उन्होंने जनपद के विकास से सम्बन्धित 155 करोड़ रुपए की विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण किया। कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री जी द्वारा ‘मुख्यमंत्री आवास योजना-ग्रामीण’ के 06 लाभार्थियों को आवास की प्रतीकात्मक चाभी प्रदान की गई।
इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री जी ने कहा कि सिद्धार्थनगर महात्मा गौतम बुद्ध की धरती है। उनका पूरा जीवन लोक कल्याण को समर्पित था। पूर्वांचल का यह क्षेत्र इंसेफेलाइटिस की गम्भीर बीमारी से प्रभावित रहा है। सांसद के रूप में उन्होंने इस बीमारी के विरुद्ध संघर्ष किया है। वर्ष 2017 में वर्तमान राज्य सरकार के कार्यभार सम्भालने के बाद इस बीमारी को नियंत्रित करने के लिए कार्य प्रारम्भ किया गया। राज्य सरकार इंसेफेलाइटिस को जड़ से समाप्त करने के लिए संकल्पबद्ध है। इंसेफेलाइटिस को जड़ से खत्म करने के लिए ग्राम्य विकास विभाग के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति तथा पंचायतीराज विभाग के माध्यम से शौचालय एवं स्वच्छता पर विशेष बल देकर कार्य किया गया है। साथ ही, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ भी किया गया।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि राज्य सरकार के निरन्तर प्रयास से इंसेफेलाइटिस पर काफी नियंत्रण लगा है। सिद्धार्थनगर जनपद मंे वर्ष 2018 में ए0ई0एस0 से 20 लोगों की मृत्यु हुई थी, जबकि इस वर्ष 03 की मृत्यु हुई। जनपद में वर्ष 2018 में जे0ई0 से 03 लोगों की मृत्यु हो गई, जबकि इस वर्ष किसी की भी मृृत्यु नहीं हुई है।
कार्यक्रम को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री जय प्रताप सिंह, बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री सतीश द्विवेदी, संासद श्री जगदम्बिका पाल ने भी सम्बोधित किया। कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री जी के समक्ष स्कूली बच्चों द्वारा इंसेफलाइटिस बीमारी की जंग लड़ने के लिए जागरूकता गीत ‘मैया मुझे टीका जे0ई0 का टीका लगवा देना, मुझे बुखार की बीमारी से बचा लेना’ की प्रस्तुति की गयी।
इस अवसर पर जनप्रतिनिधिगण, शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी, ए0बी0पी0 गंगा के पदाधिकारीगण तथा अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।
इससे पूर्व, मुख्यमंत्री जी ने जिला संयुक्त चिकित्सालय में आयोजित निःशुल्क चिकित्सा शिविर का फीता काटकर उद्घाटन किया। उन्होंने चिकित्सालय में बनाये गये ओ0पी0डी0 कक्ष का निरीक्षण करने के साथ ही, वहां उपस्थित बच्चांे से घर में शौचालय, हैण्डपम्प तथा आवास आदि के बारे में जानकारी प्राप्त की। इस अवसर पर उन्होंने चिकित्सालय परिसर में हरिशंकरी का पौधरोपण भी किया।

Related Articles

Back to top button