उत्तर प्रदेश

प्रदेश सरकार ने राज्य में सुदृढ़ कानून व्यवस्था एवं सुरक्षित माहौल विकसित किया: मुख्यमंत्री

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज जनपद मेरठ के भामाशाह पार्क (विक्टोरिया पार्क) में प्रबुद्धजन सम्मेलन को सम्बोधित किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी ने 517 करोड़ रुपये लागत की 376 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। इस अवसर पर प्रदेश के औद्योगिक विकास पर केन्द्रित लघु फिल्म ‘विकास के पथ पर बढ़ता उत्तर प्रदेश’ प्रदर्शित की गयी।
मुख्यमंत्री जी ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि जनपद मेरठ बाबा औघड़नाथ की पावन धरा है, जो देश की आजादी की लड़ाई में क्रांति धरा के रूप में विख्यात हुई। पौराणिक नगरी मेरठ में माँ गंगा व माँ यमुना का आशीर्वाद सदैव बरसता है। जनपद मेरठ ने स्वतंत्र भारत में अपने स्किल के माध्यम से एक नयी पहचान बनायी है। यहां के हस्तशिल्पियों व कारीगरों ने मेरठ को स्पोर्ट्स सिटी के रूप में विकसित किया है। आज जनपद मेरठ खेल सामग्री निर्माण का हब बन चुका है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि डबल इंजन की सरकार लगातार मेरठ व पश्चिमी उत्तर प्रदेश के विकास के लिए कार्य कर रही है। वह (मुख्यमंत्री जी) एक माह में दूसरी बार मेरठ आए हैं। विगत माह ही उन्होंने जनपद मेरठ के विकास कार्यों की समीक्षा तथा स्थलीय निरीक्षण किया था। जनप्रतिनिधियों, जिला प्रशासन व पुलिस अधिकारियों के साथ व्यापक चिंतन व मंथन करके जनपद में विकास कार्यों को तेजी से आगे बढ़ाया जा रहा है। दुनिया की आधुनिकतम सुविधाएं मेरठ व उसके आसपास के क्षेत्र को प्राप्त हो रही हैं। मेरठ के उद्यमियों, शिक्षाविदों ने मेरठ को एजुकेशन हब के रूप में विकसित करने का कार्य किया है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि 05 वर्ष पूर्व दिल्ली से मेरठ की दूरी को तय करने में 03 से 04 घण्टे लगते थे, लेकिन आज 12 लेन के एक्सप्रेस-वे के माध्यम से दिल्ली-मेरठ की दूरी मात्र 45 मिनट में पूरी की जा रही है। ऐसे ही मेरठ से बुलन्दशहर, मेरठ से बागपत की यात्रा में लगने वाले समय को सीमित करने का प्रयास किया जा रहा है। लखनऊ से मेरठ की दूरी को कम करने के लिए गंगा एक्सप्रसे-वे बनाया जा रहा है। इस एक्सप्रेस-वे के बन जाने से मेरठ से लखनऊ की दूरी 4.5 घण्टे में पूरी की जा सकेगी। गंगा एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है। देश की पहली रैपिड रेल भी दिल्ली से मेरठ के बीच बन रही है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि जब अच्छी सरकारें आती हैं तो अपने साथ विकास भी लाती हैं। अच्छे लोगों के चुने जाने से अच्छे परिणाम सामने आते हैं। आज मेरठ की पहचान अत्याधुनिक विकास, स्किल डेवलपमेण्ट और प्रदेश के पहले खेल विश्वविद्यालय के साथ होने जा रही है। एक जनपद एक उत्पाद योजना में जनपद मेरठ के विशिष्ट उत्पाद के रूप में स्पोर्ट्स आइटम को चिन्हित किया गया है। इसे प्रमोट करने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा विभिन्न कार्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में देश से आतंकवाद, नक्सलवाद और अलगाववाद पूरी तरह समाप्त हुआ है। प्रदेश सरकार ने राज्य में सुदृढ़ कानून व्यवस्था एवं सुरक्षित माहौल विकसित किया है, जिसकी सर्वत्र सराहना हो रही है। उत्तर प्रदेश की कानून व्यवस्था दंगामुक्त, कर्फ्यूमुक्त, आस्था का सम्मान करने वाली तथा प्रत्येक नागरिक को सुरक्षा की गारण्टी देने वाली बन चुकी है। 05 वर्ष पूर्व प्रदेश में गुण्डा, माफिया, अपराधी हावी थे। बहन-बेटियों का घर से निकलना दुश्वार था। प्रदेश में कोई निवेश नहीं करना चाहता था। आज कोई किसी के साथ जबरदस्ती नहीं कर सकता। प्रदेश सरकार ने अपने पहले दिन से प्रदेश की कानून व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने का कार्य किया है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि निवेश व रोजगार की पहली शर्त सुरक्षा होती है। डबल इंजन की सरकार ने सुरक्षा, विकास एवं निवेश का एक बेहतर वातावरण निर्मित किया है। केन्द्र व राज्य सरकार बुनियादी सुविधाओं को विकसित करने का कार्य कर रही हैं। मेरठ स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित हो रहा है। स्मार्ट सिटी में इण्टीग्रेटेड टैªफिक मैनेजमेण्ट सिस्टम (आई0टी0एम0एस0) को सेफ सिटी के साथ जोड़ते हुए इण्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कण्ट्रोल सेण्टर के रूप में विकसित किया जा रहा है। आई0टी0एम0एस0 से शहर की ट्रैफिक व्यवस्था के साथ-साथ सुरक्षा व्यवस्था भी मजबूत होगी।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश में निवेश का एक अच्छा वातावरण निर्मित हुआ है। उत्तर प्रदेश देश का ग्रोथ इंजन बनने की सामर्थ्य रखता है। प्रधानमंत्री जी ने देश की अर्थव्यवस्था को 05 ट्रिलियन यू0एस0 डॉलर बनाने के लिए जो संकल्प लिया है, उसके लिए उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था को 01 ट्रिलियन यू0एस0 डॉलर की अर्थव्यवस्था बनना होगा। इस कार्य हेतु उत्तर प्रदेश में व्यापक निवेश को आमंत्रित करना होगा। राज्य सरकार ने निवेश की महत्वपूर्ण शर्तों को पूरा किया है। इसके लिए प्रदेश में इन्फ्रास्ट्रक्चर, कनेक्टिविटी, सुरक्षा का वातावरण, ईज ऑफ डूइंग बिजनेस को बेहतर किया गया है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आगामी 10 से 12 फरवरी, 2023 को प्रदेश में ‘ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट’ का आयोजन किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश को निवेश के बेहतरीन गंतव्य के रूप में आगे बढ़ाने के लिए हम सभी को मिलकर कार्य करने होंगे। मुख्यमंत्री जी ने निवेशकों, उद्यमियों, व्यापारियों का आह्वान करते हुए कहा कि स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय, चिकित्सालय, मेडिकल कॉलेज इत्यादि का निर्माण हमारे लिए निवेश है। प्रदेश सरकार निवेशकों तथा उनकी पूंजी को हर प्रकार की सुरक्षा प्रदान करेगी। निवेशक उत्तर प्रदेश में निवेश करें, राज्य सरकार सुगमता के साथ निवेश को आगे बढ़ाने में भरपूर मदद करेगी।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में निवेश करने वालों को इंसेन्टिव प्रदान करने की व्यवस्था की गयी है। निवेश मित्र पोर्टल के माध्यम से 340 से अधिक एन0ओ0सी0 जारी हो सकेंगी। निवेशक द्वारा पोर्टल से निवेश करने पर ऑटो मोड में समस्त कार्य सम्पादित होंगे तथा इंसेन्टिव भी निवेशक के खाते में अपने आप आता जाएगा। निवेशक को इसके लिए किसी कार्यालय का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। इस प्रकार प्रदेश सरकार ने निवेशकों के लिए एक पारदर्शी व्यवस्था तैयार की है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि डबल इंजन की सरकार बिना भेदभाव के समाज के सभी वर्गों के कल्याण के लिए प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है। प्रदेश सरकार ने ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में अब तक 45 लाख आवास उपलब्ध कराए हैं। राज्य सरकार ग्रामीण क्षेत्र के लगभग 10 लाख आवास के वितरण की कार्यवाही कर रही है। प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अन्तर्गत प्रदेश के 09 लाख पटरी व्यवसायियों को ब्याज मुक्त ऋण की सुविधा उपलब्ध करायी गयी है। प्रदेश सरकार 02 करोड़ युवाओं को टैबलेट/स्मार्ट फोन उपलब्ध करा रही है। अब स्मार्ट सिटी के साथ-साथ यू0पी0 का यूथ भी स्मार्ट होगा। गरीबों के कल्याण के लिए विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाएं चलायी जा रही हैं। गरीबों को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना द्वारा निःशुल्क रसोई गैस, सौभाग्य योजना के अन्तर्गत निःशुल्क विद्युत कनेक्शन, स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत निःशुल्क शौचालय उपलब्ध कराए जा रहे हैं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि संकट की घड़ी में सरकार जनता के साथ खड़ी है। कोरोना कालखण्ड इसका आदर्श उदाहरण है। पूरे देश में हर घर नल योजना साकार हो रही है। प्रदेश सरकार तीव्रता के साथ हर घर नल योजना के कार्यों को क्रियान्वित करा रही है। राज्य सरकार ने केन्द्र सरकार के साथ मिलकर वन डिस्ट्रिक्ट वन मेडिकल कॉलेज की कार्यवाही को आगे बढ़ाया है। प्रदेश में वर्ष 1947 से 2017 तक मात्र 12 राजकीय मेडिकल कॉलेज खुल पाये थे। विगत 05 वर्षों में प्रदेश सरकार ने 35 नये मेडिकल कॉलेज बनाए हैं या बनाए जा रहे हैं। राज्य सरकार का यह प्रयास है कि अगले वर्ष तक प्रदेश के हर जनपद में एक मेडिकल कॉलेज हो। राज्य में वह सभी सुविधाएं होनी चाहिए, जो उत्तर प्रदेश को एक नई पहचान दिला सके।
इससे पूर्व, मुख्यमंत्री जी ने प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना, एक जनपद एक उत्पाद योजना, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के लाभार्थियों को प्रतीकात्मक चेक तथा प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के लाभार्थियों को प्रतीकात्मक चाभी प्रदान की।
इस अवसर पर जल शक्ति राज्य मंत्री श्री दिनेश खटीक, वन राज्य मंत्री श्री के0पी0 मलिक सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण एवं शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button