उत्तराखंड समाचार

भारी बारिश में केवल विहार में चला स्वछता अभियान

देहरादून: भारी बारिश के बावजूद केवल विहार में नगर निगम, देहरादून के साथ मिलकर संयुक्त रूप से सफाई अभियान चलाया गया जिसमें संजय भार्गव जी, अमित जैन सुनील गुप्ता जी, राकेश भारद्वाज, डॉ एस एस नेगी, श्री अजय भारद्वाज, अनिल शर्मा जी ने पूरे जोश से हिस्सा लिया। अमित जैन अपनी हाल में ही बीमारी से जूझने के बावजूद पूरे समय अभियान से जुड़े रहे। आज के सफाई अभियान का बहुत ही बड़ा महत्व था कि क्ैब्स् की टीम अगले चार दिनों में किसी दिन भी आ सकती है और सम्पूर्ण केवल विहार के किसी भी घर में आकर औचक निरीक्षण कर कूड़ा प्रबंधन का जायजा ले सकती है जिसके आधार पर केवल विहार का आकलन किया जाएगा। लेकिन यदि हर जगह गंदगी  दिखाई दे, जो कि काफी मात्रा में प्लास्टिक रैपर्स, गुटका, बोतल इत्यादि के रूप में और कल बिजली विभाग के द्वारा बेतरतीब पेड़ो की डाल काटने से हुए थी, टीम उसका गलत संज्ञान भी लेती। अब मेन लेन, गेट से मंदिर तक चकाचक साफ कर दी गई है जिसका श्रेय आज  टीम केवल विहार को जाता है।

सफाई अभियान का समापन पर टीम ने भविष्य में समय-समय पर स्वछता अभियान चलाए रखने का प्रण किया साथ ही कुछ लापरवाह लोगों द्वारा सड़क पर ही कूड़ा फेकने से रोक जाने के लिए भविष्य की कार्ययोजना पर भी मंथन किया  गया। इस बारे में सरकार द्वारा सीसीटीवी कैमरे स्वीकृत हो जाने के बावजूद एक साल के विलंब के बारे में भी मंथन किया गया। साथ ही पूरी कॉलोनी में स्वछता स्लोगन के साथ और विभिन्न प्रकार के जागरूकता अभियान चलाए की भी सहमति हुई।

सब लोगो का केवल विहार की सफाई अभियान को इस जबरदस्त जज्बे को सलाम। देहरादून शहर की अन्य कॉलोनी को भी केवल विहार की इस मुहिम से सीख मिलेगी।

Related Articles

Back to top button