खेल

T20 WC 2021 : दुनिया को इस बार मिलेगा नया टी20 क्रिकेट विश्‍व चैंपियन

टी20 विश्‍व कप 2021 अब समापन की ओर है. दोनों सेमीफाइनल होने के बाद अब फाइनल की लाइनअप तय हो गई है. टी20 विश्‍व कप 2021 के फाइनल में ऑस्‍ट्रेलिया न्‍यूजीलैंड के बीच मुकाबला होगा.

पहले सेमीफाइन में न्‍यूजीलैंड ने इंग्‍लैंड को हराया, वहीं दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्‍ट्रेलिया ने पाकिस्‍तान को हराया. मजे की बात ये है कि फाइनल में पहुंचने वाली दोनों टीमें अलग अलग ग्रुप से हैं. जहां एक ओर ऑस्‍ट्रेलिया ग्रुप एक से है, वहीं न्‍यूजीलैंड की टीम दूसरे ग्रुप में है. यानी अभी तक इस विश्‍व कप में इन दोनों टीमों का आमना सामना नहीं हुआ है. दोनों पड़ोसी मुल्‍क फाइनल में आमने सामने होंगे. इसी के साथ तय हो गया है इस बार दुनिया का टी20 विश्‍व कप का नया चैंपियन मिलने जा रहा है. यानी अभी तक इन दोनों टीमों ने टी20 का विश्‍व कप नहीं जीता है.

14 नवंबर को दुबई इंटरनेशनल स्‍टेडियम पर जब ऑस्‍ट्रेलिया न्‍यूजीलैंड की टीमों के बीच जब टक्‍कर होगी तो रोमांच अपने चरम पर होगा. दोनों दुनिया की बेहतरीन टीमें हैं टी20 क्रिकेट में पिछले कुछ साल से अच्‍छा कर रही हैं. खास बात ये है कि दोनों टीमों ने अभी तक टी20 का विश्‍व कप नहीं जीता है. एक तरफ होंगे ऑस्‍ट्रेलिया के कप्‍तान एरॉन फिंच दूसरी ओर होंगे न्‍यूजीलैंड के कप्‍तान केन विलियमसन. जो इसी साल विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप का भी खिताब अपने नाम कर चुके हैं. अब वे चाहेंगे कि इसी साल आईसीसी की दूसरी ट्रॉफी भी अपने नाम की जाए. टी20 विश्‍व कप साल 2007 में पहली बार खेला गया था. तब एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली टीम इंडिया ने जीता था. इसके बाद से भारतीय टीम विश्‍व कप जीतने के लिए तरस रही है. इसके बाद साल 2009 में पाकिस्‍तान ने विश्‍व कप अपने नाम किया. तीसरा टी20 विश्‍व कप 2010 में खेला गया. इसे इंग्‍लैंड ने अपने नाम किया.

चौथा टी20 विश्‍व कप 2012 में खेला गया, इसे वेस्‍टइंडीज ने अपने नाम किया. इसके बाद साल 2014 का विश्‍व कप श्रीलंका ने जीता. साल 2016 का विश्‍व कप वेस्‍टइंडीज ने अपने नाम किया. इसके बाद से अब विश्‍व कप हो रहा है. वेस्‍टइंडीज दुनिया की अकेली ऐसी टीम है, जिसने दो बार टी20 विश्‍व कप जीता, लेकिन इस बार ये टीम पहले ही दौर से बाहर हो गई थी. ऑस्‍ट्रेलिया की टीम साल 2010 में एक बार फाइनल तक पहुंची थी, लेकिन तब इंग्‍लैंड ने उसका सपना तोड़ दिया था. अब एक बार फिर ये टीम फाइनल में पहुंची है. वहीं न्‍यूजीलैंड की टीम अभी तक एक भी बार फाइनल तक नहीं पहुंची है. दोनों टीमों ने अभी तक अच्‍छा प्रदर्शन किया है. देखना होगा कि मैच के दिन कौन सी टीम अच्‍छा प्रदर्शन कर ट्रॉफी अपने नाम करती है.

डिस्क्लेमरः यह news nation न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ यूके न्यूज 360 टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Related Articles

Back to top button