खेल

T20 WC: भारत ने नामीबिया को 9 विकेट से हराया

टी-20 वर्ल्डकप 2021 में भारतीय टीम ने अपने आखिरी मैच में नामीबिया को नौ विकेट से हराकर कप्तान विराट कोहली कोच रवि शास्त्री को जीत के साथ विदा किया। हालांकि भारत के वर्ल्डकप सेमीफाइनल में न पहुंचने से इस जीत का स्वाद थोड़ा फीका रहा।

रवि शास्त्री की जगह अब राहुल द्रविड़ भारत के मुख्य कोच की जिम्मेदारी संभालेंगे। वहीं विराट कोहली वनडे और टेस्ट में भारत के कप्तान बने रहेंगे और टी-20 में भी बतौर बल्लेबाज खेलते रहेंगे। शास्त्री अब किसी आईपीएल टीम के कोच बन सकते हैं।

कप्तान के रूप में यह विराट का 50वां अंतर्राष्ट्रीय टी-20 मैच था। उन्होंने इस टूर्नामेंट में दूसरी बार टॉस जीता और गेंदबाजी करने का फैसला किया। नामीबिया ने शुरुआत में अच्छा खेल दिखाया, लेकिन जडेजा और अश्विन के आते ही एक के बाद विकेट गिरने लगे। इन दोनों ने मिलकर कुल छह विकेट लिए। जडेजा ने अपने चार ओवरों में 16 रन देकर तीन विकेट लिए और अश्विन ने 20 रन देकर तीन विकेट अपने नाम किए। जसप्रीत बुमराह ने भी दो विकेट अपने नाम किए। नामीबिया के लिए डेविड विसे ने सबसे ज्यादा 26 रन बनाए। उनके अलावा स्टीफन बार्ड ने 21 रनों की पारी खेली। वहीं चार बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू पाए। अंत में नामीबिया ने भारत के सामने 133 रनों का लक्ष्य रखा।

रोहित और राहुल ने लगातार तीसरे मैच में अर्धशकीय साझेदारी की
133 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत के ओपनर रोहित शर्मा और लोकेश राहुल ने शानदार शुरुआत की। इन दोनों ने लगातार तीसरे मैच में अर्धशतकीय साझेदारी की। इस दौरान रोहित शर्मा ने अंतराष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट में तीन हजार रन भी पूरे किए और अपने करियर का 24वां अर्धशतक लगाया। भारत का पहला विकेट 86 रन पर गिरा, जब जेन फ्रीलिंक ने रोहित को आउट किया। इसके बाद राहुल और सूर्यकुमार ने भी 50 रनों की साझेदारी कर भारत को जीत दिला दी। इस दौरान लोकेश राहुल ने भी अपने करियर का 14वां अर्धशतक लगाया।

अंतर्राष्ट्रीय टी-20 में तीन हजार रन बनाने वाले तीसरे बल्लेबाज बने रोहित
रोहित शर्मा ने इस मैच में 56 रनों की बेहतरीन पारी खेली और इस दौरान अंतराष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट में तीन हजार रन भी पूरे किए। रोहित ऐसा करने वाले तीसरे बल्लेबाज हैं। उनसे पहले विराट कोहली और मार्टिन गुप्टिल ने यह कारनामा किया है। कोहली ने 87 पारियों में 3227 रन बनाए हैं। उनका सबसे बड़ा स्कोर नाबाद 94 रन रहा है और उन्होंने 52 के औसत से रन बनाए हैं। वहीं मार्टिन गुप्टिल ने 103 पारियों में 3115 रन बनाए हैं। उनका औसत 32.44 और सबसे बड़ा स्कोर 105 रन रहा है। रोहित ने 108 पारियों में तीन हजार रन का आंकड़ा छुआ है। उनके नाम 3006 रन है। उनका सबसे बड़ा स्कोर 118 रन रहा है।

Related Articles

Back to top button