उत्तर प्रदेश

कोरोना संक्रमण से बचाव और उपचार की व्यवस्थाओं को निरन्तर सुदृढ़ रखा जाए: सीएम

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि सावधानी और सतर्कता ही कोविड नियंत्रण का आधार है। उन्होंने कोविड संक्रमण की रोकथाम के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव और उपचार की व्यवस्थाओं को निरन्तर सुदृढ़ रखा जाए।
मुख्यमंत्री जी आज यहां अपने सरकारी आवास पर आहूत टीम-9 की बैठक में प्रदेश में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम के उद्देश्य से संचालित विशेष सर्विलांस अभियान के उत्साहजनक परिणाम मिल रहे हैं। इस अभियान को और प्रभावी बनाया जाए। निगरानी समितियां/आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्त्रियों की टीम घर-घर सम्पर्क कर परिवार के सभी सदस्यों के स्वास्थ्य की जानकारी प्राप्त करें। संक्रमण की दृष्टि से संदिग्ध लोगों तथा लक्षणयुक्त व्यक्तियों को निःशुल्क मेडिसिन किट उपलब्ध कराई जाए। टीकाकरण से वंचित लोगों को चिन्हित कर तत्काल उन्हें टीकाकवर दिया जाए।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश के सभी जनपदों में स्थापित किए गए इंटीग्रेटेड कोविड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर (आई0सी0सी0सी0) को 24ग्7 सक्रिय  रखा जाए। आई0सी0सी0सी0 में विशेषज्ञ चिकित्सकों का पैनल मौजूद रहे। आई0सी0सी0सी0 हेल्पलाइन नंबर का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए ताकि लोग किसी जरूरत पर तत्काल वहां संपर्क कर सकें।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि टेस्टिंग और टीकाकरण के मामले में प्रदेश प्रथम स्थान पर है। विधान सभा निर्वाचन के प्रथम चरण के मतदान से पूर्व 100 प्रतिशत पात्र लोगों को टीके की पहली डोज और 75 प्रतिशत पात्र नागरिकों को दूसरी डोज लगाने का लक्ष्य है। इसके दृष्टिगत प्रभावी प्रयास किये जाएं। प्रदेश में कोरोना की तीसरी लहर की तीव्रता दिनों-दिन कम होती जा रही है। सभी 75 जनपदों में स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है।
बैठक में मुख्यमंत्री जी को अवगत कराया गया कि पिछले 24 घण्टों में राज्य में कोरोना संक्रमण के 8,338 नए मामले सामने आए हैं। इस अवधि में 13,910 व्यक्तियों को सफल उपचार के उपरान्त डिस्चार्ज किया गया। वर्तमान में प्रदेश में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या 59,601 है। पिछले 24 घण्टे में प्रदेश में 02 लाख 02 हजार 582 कोरोना टेस्ट किए गए। अब तक राज्य में 09 करोड़ 90 लाख 86 हजार 748 कोविड टेस्ट सम्पन्न हो चुके हैं।
राज्य में गत दिवस तक 25 करोड़ 68 लाख 04 हजार से अधिक कोरोना वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी हैं। 10 करोड़ 05 लाख 20 हजार से अधिक लोगों को टीके की दोनों डोज देकर कोविड सुरक्षा कवच प्रदान किया जा चुका है। इस प्रकार लगभग 68.18 प्रतिशत लोग कोविड टीके की दोनों डोज ले चुके हैं। 14 करोड़ 62 लाख 08 हजार से अधिक लोगों ने कोविड वैक्सीन की पहली डोज प्राप्त कर ली है। यह संख्या टीकाकरण के लिए पात्र प्रदेश की कुल आबादी की 99.18 प्रतिशत है। विगत दिवस तक 15 से 17 वर्ष आयु वर्ग के 89 लाख 23 हजार से अधिक किशोरों ने टीका कवर प्राप्त कर लिया है, जो टीकाकरण के पात्र किशोरों की संख्या का 63.68 प्रतिशत है। इसी प्रकार 11 लाख 52 हजार से अधिक पात्र लोगों ने प्रिकॉशन डोज भी प्राप्त कर ली है, जो पात्र लोगों का लगभग 87.41 प्रतिशत है।

Related Articles

Back to top button