उत्तर प्रदेश

मुख्यमंत्री ने देश की उम्मीदों को पूरा करने वाले इस बजट के लिए प्रधानमंत्री जी का आभार व्यक्त किया

लखनऊउत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने वर्ष 2020-21 के लिए प्रस्तुत किए गए केन्द्रीय बजट का हार्दिक स्वागत करते हुए कहा कि नए दशक का यह पहला आम बजट असीम सम्भावनाओं वाला बजट है। देश की उम्मीदों को पूरा करने वाले इस बजट के लिए उन्होंने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का आभार व्यक्त किया।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि यह बजट देश के बुनियादी ढांचागत विकास, सभी के उन्नयन, नौजवानों को रोजगार तथा देश में स्वास्थ्य सुविधाओं की बेहतरी के लिए एक मील का पत्थर साबित होगा। देश की वर्तमान अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान करेगा तथा प्रत्येक नागरिक की पूर्ति का माध्यम बनेगा।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि हमारे राज्य को केन्द्र सरकार की योजनाओं का भरपूर लाभ मिल रहा है। इस बजट में विभिन्न योजनाओं के लिए किए गए वित्तीय प्राविधान से प्रदेश व्यापक स्तर पर लाभान्वित होगा। विकासोन्मुखी, अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ता प्रदान करने वाले, गांव-गरीब-किसान-नौजवान सहित समाज के प्रत्येक तबके के हितों को संरक्षित करने वाले बजट के लिए प्रधानमंत्री जी का हृदय से अभिनन्दन तथा केन्द्रीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण को हार्दिक बधाई।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में 2014-19 में देश में व्यापक स्तर पर आर्थिक सुधार हुए। वैश्विक निवेशकों ने केन्द्र सरकार की नीति और नीयत पर अपना भरोसा जताया। 2014-19 में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश 284 बिलियन डाॅलर रहा, जबकि 2009-14 में यह 190 बिलियन डाॅलर था।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि इस बजट से आर्थिक सुधारों को गति मिलेगी, जिससे अर्थव्यवस्था मजबूत होगी। प्रधानमंत्री जी के संकल्प ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास’ के अनुरूप केन्द्रीय बजट में समाज के सभी वर्गों का पूरा ध्यान रखा गया है। उन्होंने कहा कि अन्त्योदय की भावना के अनुरूप यह बजट समाज के सभी वर्गों को बेहतर जीवन-यापन के अवसर प्रदान करेगा, समावेशी एवं सन्तुलित आर्थिक विकास को बल देगा तथा परवाह करने वाले संवेदनशील समाज का निर्माण करेगा। उन्होंने कहा कि इस बजट के लिए ‘एस्पाइरेशनल इण्डिया’, ‘इकोनाॅमिक डेवलपमेन्ट’ तथा ‘केयरिंग सोसाइटी’ थीम निर्धारित की गई है। बजट में गांव-गरीब, किसान के लिए विशेष योजनाएं हंै। किसानों तथा ग्रामीण विकास के लिए 16 सूत्रीय एक्शन प्लान के साथ ही, बागवानी के क्षेत्र में किसानों के लिए व्दम च्तवकनबज व्दम क्पेजतपबज ‘एक उत्पाद एक जनपद’ योजना भी है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि बागवानी के किसानों के लिए ओ0पी0ओ0डी0 योजना तथा देश के हर जिले को निर्यात हब बनाने के लिए ई-मार्केट प्लेस में 27 हजार करोड़ रुपये का प्राविधान किया गया है। उन्होंने कहा कि 01 लाख ग्राम पंचायतों को डिजिटली कनेक्ट करने की योजना से बड़ी संख्या में प्रदेश की ग्राम पंचायतों में इन्टरनेट की सुविधा पहुंचेगी। उन्होंने कहा कि मध्यम वर्ग की इच्छा का सम्मान करते हुए बजट में इन्कम टैक्स की व्यवस्था को युक्तिसंगत बनाया गया है। गैर-राजपत्रित पदों तथा सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में भर्ती के लिए कम्प्यूटर बेस्ड ऑनलाइन परीक्षा के लिए नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी के गठन तथा प्रत्येक जनपद, विशेष रूप से आकांक्षी जनपद में, इसके लिए एक सेंटर की स्थापना से देश के युवाओं को नौकरी के पारदर्शी अवसर मिलंेगे।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना में अस्पतालों की वृद्धि के लिए पी0पी0पी0 के आधार पर चिकित्सालय बनाए जाएंगे। पहले चरण में देश के ऐसे आकांक्षी जनपद चयनित किये जाएंगे, जहां इस योजना से सम्बद्ध अस्पताल नहीं हैं। इससे प्रदेश के 08 आकांक्षी जनपद लाभान्वित होंगे। केन्द्रीय बजट में 2500 किलोमीटर एक्सप्रेस हाईवे, 9,000 किलोमीटर इकनाॅमिक काॅरिडोर तथा 2,000 किलोमीटर स्ट्रेटिजिक हाईवे का निर्माण प्रस्तावित किया गया है। प्रदेश में एक्सप्रेस-वेज़ और हाईवेज़ की बढ़ रही संख्या के साथ-साथ यह प्रस्तावित मार्ग परियोजनाएं व्यापार और कारोबार को गति देंगी। देश में वर्ष 2024 तक 100 नए हवाई अड्डे बनाए जाएंगे। इस योजना से प्रदेश के नागरिक उड्डयन सेक्टर को भी विस्तार मिलेगा। उन्होंने कहा कि देश के 05 पुरातत्व स्थल संग्रहालय सहित आइकाॅनिक स्थल के रूप में विकसित किए जाएंगे, इनमें हस्तिनापुर, जनपद मेरठ भी शामिल है।

Related Articles

Back to top button