उत्तर प्रदेश

चिकित्सालयों के भवनों तथा परिसर की सफाई व्यवस्था सुदृढ़ की जाये तथा शौचालय अवश्य साफ-सुथरे रहें: ब्रजेश पाठक

लखनऊः उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री श्री ब्रजेश पाठक ने आज यहां एन०आई०सी० भवन में टीकाकरण के सम्बन्ध में वीडियों कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से समस्त मण्डलीय अपर निदेशक, समस्त मुख्य चिकित्सा अधिकारी, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी एवं टीकाकरण से सम्बन्धित अधिकारियों एंव सहयोगी संस्थाओं के साथ समीक्षा बैठक की। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि समस्त चिकित्सालयों के प्रवेश स्थल पर ह्वील चेयर व स्ट्रेचर की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करायी जाय। सभी निदेशक/प्रमुख अधीक्षक/मुख्य चिकित्सा अधीक्षक समय से चिकित्सालय आये तथा यह सुनिश्चित करें कि सभी चिकित्सक/पैरामेडिकल स्टाफ तथा अन्य कर्मचारी अपनी ड्यूटी पर समय से आये तथा अपनी कार्य-अवधि में उपस्थित रहे। सभी चिकित्सकों एवं कर्मचारियों से अपेक्षा की जाती है कि वह मरीजों से अच्छा व्यवहार करे। समस्त भण्डलीय अपर निदेशक/मुख्य चिकित्सा अधिकारी समय-समय पर चिकित्सालयों/सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों/प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों का नियमित रूप से भ्रमण कर चिकित्सको/कर्मियों की उपस्थिति चेक करें तथा यह भी सुनिश्चित करें कि चिकित्सालयों में पर्याप्त मात्रा में औषधियॉ उपलब्ध हो। यह भी सुनिश्चित कर लें कि ए०आर०वी० की उपलब्धता प्रत्येक दिन रहें। सभी चिकित्सालयों में जहाँ पर अल्ट्रासाउण्ड मशीन, एक्स-रे मशीन आदि उपलब्ध है, वह क्रियाशील रहे।
उपमुख्यमंत्री ने चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग को निर्देश दिया कि समस्त जनपदों को कोविड वैक्सीनेशन के अर्न्तगत 12 से 14 आयु वर्ग के लाभार्थियों का स्कूलों में कैम्प लगाकर तीव्र गति से टीकाकरण कराये। साथ ही जिन लाभार्थियों की कोविड वैक्सीनेशन की द्वितीय खुराक लगनी है उन्हे शीघ्र-अतिशीघ्र द्वितीय खुराक से आच्छादित करें।
उपमुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि चिकित्सालयों में मरीजों तथा तीमारदारों की बैठने की समुचित व्यवस्था हो। चिकित्सालयों के ओ०पी०डी० तथा लैब में मरीजों के बैठने के लिए पर्याप्त मात्रा में बेंच भी उपलब्ध कराये जायें। गर्मियों के मौसम को देखते हुए यह भी सुनिश्चित करें कि सभी चिकित्सालयों में शीतल व शुद्ध पेयजल की समुचित व्यवस्था हो। चिकित्सालय में आनेवाले समस्त रोगियों को सभी औषधियाँ चिकित्सालय से उपलब्ध करायी जायें और कोई भी चिकित्सक यदि बाहर से दवा लिखता हो तो उनके विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाय। चिकित्सालयों के भवनों तथा परिसर की सफाई व्यवस्था सुदृढ़ की जाये तथा शौचालय अवश्य साफ-सुथरे रहें। चिकित्सालयों में विद्युत व्यवस्था सुदृढ हो तथा आवश्यकतानुसार जनरेटर हर समय क्रियाशील रहे। चिकित्सालय में वस्त्र-बिस्तर साफ-सुथरे हों तथा नियमित रूप से प्रत्येक दिन चादर बदला जाय। चिकित्सालयों में कूड़ेदान की व्यवस्था जगह-जगह पर लगायी जाय ताकि मरीजों एवं उनके तीमारदार इधर-उधर कूड़ा न फेंके।
श्री अमित मोहन प्रसाद, अपर मुख्य सचिव, चिकित्सा स्वास्थ्य एंव परिवार कल्याण द्धारा कोविड वैक्सीनेशन, सघन मिशन इन्द्रधनुष अभियान एंव नियमित टीकाकरण के सम्बन्ध में जनपदों से चर्चा की गयी तथा 04 अप्रैल, 2022 से प्रारम्भ होने वाले सघन मिशन इन्द्रधनुष अभियान को सफल बनाने हेतु निर्देशित किया गया।
महानिदेशक, परिवार कल्याण डा० लिली सिंह द्वारा नये एफ०आर०यू० को क्रियाशील किये जाने हेतु एवं मातृ मृत्यु की रिपोर्टिंग बढाये जाने एंव समीक्षा किये जाने के सम्बन्ध में निर्देश दिये गये।
बैठक के दौरान राज्यमंत्री चिकित्सा एवं स्वास्थ्य श्री मयंकेश्वर सिंह एवं अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button