देश-विदेश

पहली श्रृंखला, जरा याद करो कुर्बानी, आज़ाद हिंद फौज पर आधारित एक धारावाहिक के सजीव प्रसारण के साथ शुरू हुई

संस्कृति मंत्रालय आजादी के 75 वर्ष पूरे होने का जश्न मनाने के लिए आजादी का अमृत महोत्सव का आयोजन कर रहा है। आजादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में, केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री, श्री जी. किशन रेड्डी ने अमृत महोत्सव पॉडकास्ट का शुभारम्भ किया। यह पॉडकास्ट श्रृंखला उन व्यक्तियों और आंदोलनों को एक श्रद्धांजलि है जिन्होंने भारत के स्वतंत्रता संग्राम में महत्वपूर्ण योगदान दिया, जिनमें से कुछ को भारतीय स्वतंत्रता संग्राम की पारंपरिक कहानियों में उचित स्थान नहीं मिला है।

पहली श्रृंखला, जरा याद करो कुर्बानी, भारतीय राष्ट्रीय सेना (जिसे आजाद हिंद फौज के नाम से भी जाना जाता है) पर आधारित एक धारावाहिक के सजीव प्रसारण के साथ शुरू हुई। साप्ताहिक आधार पर इसमें नए धारावाहिक भी जोड़े जाएंगे।

भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्षों के उपलक्ष्य में बलिदान करने वाले स्वतंत्रता सेनानियों के सम्मान के रूप में, इन वीरों की वीरता और वीरता की कहानियों को याद करके उन्हें सलाम करना महत्वपूर्ण है। इन कहानियों का प्रसार करने से देश की आजादी के लिए संघर्ष करने वालों के सामने आने वाली चुनौतियों और संघर्षों के प्रति देशवासियों को जागरूक करने, राष्ट्रवादी गौरव पैदा करने और सुनने वालों के लिए प्रेरणा के रूप में सेवा करने और देश के स्वतंत्रता संग्राम के गुमनाम नायकों के बलिदानों को उजागर करने के बहुआयामी उद्देश्य को पूरा करने की आशा है।

इस पॉडकास्ट को https://amritmahotsav.nic.in/freedom-movement.htm पर देखा-सुना जा सकता है

Related Articles

Back to top button