उत्तर प्रदेश

सामूहिक प्रयास से ही हज यात्रियों की यात्रा को सुविधाजनक बनाया जा सकता है: धर्मपाल सिंह

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के अल्पसंख्यक कल्याण, मुस्लिम वक्फ एवं हज विभाग के कैबिनेट मंत्री श्री धर्मपाल सिंह जी ने आज यहां विधान सभा स्थित अपने कार्यालय कक्ष में हज समिति के कार्यों की समीक्षा की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि हज समिति द्वारा हज यात्रियों के लिए सभी आवश्यक सुविधायें उपलब्ध कराई जायें और इस बात का विशेष ध्यान रखा जाय कि हज यात्रियों की यात्रा सुरक्षित और सुखद हो और उन्हें हज यात्रा जाने से पहले और वापस लौटने पर किसी भी प्रकार की कठिनाई का सामना न करना पडे़।
श्री धर्मपाल सिंह ने हज समितियों के सदस्यों से हज समिति के कार्यों के संबंध में भी विचार विमर्श किया, उनकी समस्याओं को सुना और यथाशीघ्र नियमानुसार कार्यवाही हेतु विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि सबके सामूहिक प्रयास से ही हज यात्रियों की यात्रा को सुविधाजनक बनाया जा सकता है और इस पवित्र कार्य में अपनी सम्पूर्ण सहभागिता सुनिश्चित करना सबका दायित्व होना चाहिए। उन्होंने कहा कि हज यात्रा प्रारम्भ होने से पूर्व सरोजनीनगर स्थित हज हाउस में आवश्यक व्यवस्थाओं को दुरूस्त करा लिया जाए।
बैठक में राज्यमंत्री श्री दानिश आजाद अंसारी ने कहा कि उत्तर प्रदेश की सरकार हज यात्रा की बेहतर व्यवस्थाओं के लिए तत्परता से काम कर रही है। उन्होने हाजियों को हज यात्रा के दौरान अच्छी से अच्छी सुविधा उप्लब्ध कराए जाने, हाजियों के रजिस्ट्रेशन उचित प्रकार से किये जाने एवं हज से जुड़ी कोई भी जानकारी हज यात्रियों के लिये आसानी से उपलब्ध कराए जाने पर सुझाव दिये।
बैठक में हज कमेटी के अध्यक्ष श्री मोहसिन रजा ने हज कमेटी की बैठक बुलाए जाने पर श्री धर्मपाल सिंह जी का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि हज कमेटी द्वारा हज यात्रियों की सभी सुविधाओं का ध्यान रखा जाएगा। बैठक में हज कमेटी के सदस्य श्री अमानुल्लाह मिर्जापुर, मौलाना हाफिज मो0 जावेद झांसी, श्री सरफराज अली नोयडा, श्री मो0 इफतेखार हुसैन गोरखपुर, डा0 एहतेशामुल हुदा बरेली, श्री सरवर सिद्दीकी भदोही, श्री कल्बे हुसैन (कब्बन नवाब) लखनऊ, अल्पसंख्यक कल्याण विभाग की अपर मुख्य सचिव श्रीमती मोनिका एस गर्ग, निदेशक अल्पसंख्यक कल्याण विभाग सुश्री जे0 रीभा, विशेष सचिव श्री अनिल कुमार तथा हज समिति के सचिव श्री एस0पी0 तिवारी सहित वरिष्ठ विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button