देश-विदेश

संघर्षों की मिश्रित प्रकृति और ड्रोन और रोबोटिक्स के बढ़ते उपयोग ने युद्ध में प्रतीकात्‍मक बदलाव को चिन्हित किया: श्री नायडु

उपराष्ट्रपति, श्री एम. वेंकैया नायडु ने आज कहा कि ड्रोन और साइबर युद्ध के बढ़ते उपयोग के साथ संघर्षों की मिश्रित प्रकृति के कारण युद्ध के मैदान में प्रतीकात्‍मक बदलाव आया है। उन्‍होंने अपने सशस्त्र बलों से इन नए और उभरते क्षेत्रों में क्षमताओं को विकसित करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि भारतीय सेना को ‘भविष्य की ताकत’ के रूप में विकसित करना हमारा दृष्टिकोण होना चाहिए।

रक्षा सेवा स्टाफ कॉलेज, वेलिंगटन के अधिकारियों और कर्मचारियों को आज संबोधित करते हुए, उपराष्ट्रपति ने कहा कि भारत अत्यधिक जटिल और अप्रत्याशित भू-राजनीतिक वातावरण में कई सुरक्षा चुनौतियों का सामना कर रहा है। यह देखते हुए कि हम बाहर और भीतर से संतुलित और विषम दोनों तरह के खतरों का सामना कर रहे हैं, वह चाहते थे कि हमारे सशस्त्र बल किसी भी चुनौती से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार हों और किसी भी सुरक्षा खतरे का मजबूती से मुकाबला करें। यह देखते हुए कि भारत का दृष्टिकोण हमेशा शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व का रहा है और कभी भी विस्तारवादी नहीं रहा है, उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि भारत की संप्रभुता को विरोधी ताकतों द्वारा चुनौती देने के किसी भी प्रयास से हमारे सुरक्षा बलों द्वारा दृढ़ता से निपटा जाएगा।

श्री नायडु ने यह भी कहा कि अपने लंबे इतिहास में, भारत ने कभी भी अन्य देशों पर आक्रमण नहीं किया है और हमने हमेशा अन्य देशों के साथ शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व बनाए रखा है। उन्होंने कहा कि हम ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ के सिद्धांत में विश्वास करते हैं।

इस अवसर पर, श्री नायडु ने कहा कि भू-रणनीतिक और भू-राजनीतिक मजबूरियों, आतंकवाद और जलवायु परिवर्तन ने सुरक्षा के ढांचे की जटिलता को बढ़ा दिया है। उन्‍होंने ऐसे मुद्दों की गहरी समझ रखने का आह्वान किया। यह स्वीकार करते हुए कि समय के साथ सुरक्षा प्रतिमान में बदलाव आज की वास्तविकता है, उन्होंने अपनी तैयारियों को लगातार मजबूत करने और एक मजबूत रणनीति तैयार करने की आवश्यकता पर बल दिया।

रक्षा और एयरोस्पेस प्रौद्योगिकी में आत्मनिर्भरता प्राप्त करने की आवश्यकता पर बल देते हुए, श्री नायडु ने इस महत्वपूर्ण क्षेत्र में आत्मनिर्भरता की दिशा में कई पहल करने के लिए सरकार की सराहना की। उन्होंने अधिकारियों से कहा, ‘‘हम भविष्य में कदम रखने के साथ ही आपको एकल सेवा दक्षताओं से बहु डोमेन चुनौतियों में स्नातक होना होगा, जिसके लिए संयुक्त और बहु ​​डोमेन संचालन की गहन समझ की आवश्यकता होती है।’’ वह चाहते थे कि डीएसएससी के प्रशिक्षक और संकाय सभी छात्रों के बीच एकजुटता और तालमेल की भावना पैदा करें।

यह स्वीकार करते हुए कि सशस्त्र बल हमारे देश की सबसे सम्मानित संस्थाओं में से हैं, उपराष्ट्रपति ने कहा कि उन्होंने अपने अथक प्रयासों और महान बलिदानों के माध्यम से अपने साथी नागरिकों का सम्मान अर्जित किया है। उन्होंने आगे कहा, ‘‘चाहे बाहरी आक्रमण हो या उग्रवाद से लड़ना हो या प्राकृतिक आपदाओं के समय नागरिक प्रशासन की सहायता करना हो, वर्दी में पुरुषों और महिलाओं ने हमेशा देश को गौरवान्वित किया है।’’

उपराष्ट्रपति ने अपनी सीमाओं की स्थिति से निपटने के साथ-साथ हाल ही में कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए सशस्त्र बलों के सदस्यों के कार्यों की भी सराहना की। उन्होंने कहा “जब मैं सशस्त्र बलों के सदस्यों के साथ बातचीत करता हूं तो मुझे खुशी होती है। मुझे उनका उच्च मनोबल और कर्तव्य के प्रति समर्पण हमेशा बेहद प्रेरक लगता है।”

अपने बहादुर सैनिकों के समर्पण और बलिदान के बारे में लोगों को और अधिक जागरूक करने की आवश्यकता पर बल देते हुए, श्री नायडु ने अपने शैक्षणिक संस्थानों में ऐसे नायकों के लिए स्मारक बनाने का आह्वान किया ताकि हमारी युवा पीढ़ी में देशभक्ति और सशस्त्र बलों के प्रति सम्मान की भावना पैदा हो सके।

यह बताते हुए कि भारत में महिला योद्धाओं की एक गौरवशाली परंपरा रही है, श्री नायडु ने हमारे इतिहास में उत्कृष्ट महिला सैन्य जनरलों के कई उदाहरणों का हवाला दिया जैसे गोंडवाना की रानी दुर्गावती, रानी अब्बक्का, तुलुवा रानी, ​​रुद्रमा देवी, कित्तूर चेन्नमा, रानी वेलु नचियार, लक्ष्मीबाई और बेगम हजरत महल। उन्होंने महिला अधिकारियों के लिए स्थायी आयोग के कार्यान्वयन और राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और लड़कियों के लिए सभी सैनिक स्कूल खोलने जैसी वर्दी वाली सेवाओं में महिलाओं को सशक्त बनाने की दिशा में सरकार के प्रयासों पर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने कहा, ‘‘मुझे यह देखकर खुशी हो रही है कि महिला अधिकारियों को वायु सेना की लड़ाकू धारा में, नौसेना के जहाजों पर, सैन्य पुलिस कोर में और विदेशों में मिशनों में भी तैनात किया जा रहा है।’’ उन्होंने इन संकेतों को एक स्वागत योग्य प्रवृत्ति कहा। श्री नायडु ने कहा कि यह मेरा दृढ़ विश्वास है कि महिलाओं को जीवन के हर क्षेत्र में समान अवसर देने के लिए सभी कदम उठाए जाने चाहिए।’’

भारत के सशस्त्र बलों के भविष्य के नेताओं के प्रशिक्षण और उन्‍हें शिक्षित करने में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए डीएसएससी की प्रशंसा करते हुए, उपराष्ट्रपति ने डीएसएससी के संकाय सदस्यों और प्रशिक्षकों को 21वीं सदी के सैन्य पेशेवरों और विचारशील नेताओं का पोषण करने वाले अनुभवी गुरुओं के रूप में बधाई दी।

उन्होंने मद्रास रेजीमेंट के अधिकारियों और सैनिकों के गौरवपूर्ण इतिहास की भी प्रशंसा की।

इस अवसर पर तमिलनाडु के वन मंत्री थिरु के रामचंद्रन, डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज के कमांडेंट एवीएसएम, एसएम, वीएसएम लेफ्टिनेंट जनरल एस मोहन, रक्षा सेवाओं के विशिष्ट सदस्य, दिग्गज और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button