देश-विदेश

प्रधानमंत्री ने संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति बाइडेन के साथ टेलीफोन पर बातचीत की

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति महामहिम जोसेफ आर. बाइडेन के साथ टेलीफोन पर बातचीत की। दोनों नेताओं ने दोनों देशों में कोविड-19 की स्थिति पर चर्चा की। इस दौरान भारत में कोविड-19 की दूसरी लहर को नियंत्रित करने के लिए चलाए जा रहे टीकाकरण प्रयासों, आवश्‍यक दवाओं की आपूर्ति तथा चिकित्‍सा उपकरणों की उपलब्‍धता सुनिश्चित करने के उपायों पर भी बातचीत हुई।

राष्ट्रपति बाइडेन ने भारत के साथ एकजुटता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि अमेरिका चिकित्सकीय सामान, वेंटिलेटर और कोविशील्ड वैक्सीन के निर्माण के लिए जरूरी संसाधनों को शीघ्रता से उपलब्ध कराकर भारत के प्रयासों का सहयोग करने के लिए प्रतिबद्ध है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संयुक्त राज्य अमेरिका की सरकार की ओर से सहायता और समर्थन की पेशकश के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने वैक्सीन मैत्री, कोवैक्स भागीदारी और क्वाड वैक्सीन पहल जैसे कार्यक्रमों से वैश्विक स्तर पर कोविड-19 महामारी को नियंत्रित करने की भारत की प्रतिबद्धता का जिक्र किया। प्रधानमंत्री ने वैक्सीन के निर्माण के लिए जरूरी कच्चा माल और कोविड-19 से संबंधित दवाओं की सुगम और खुली आपूर्ति श्रृंखला को सुनिश्चित करने की जरूरत पर जोर दिया।

दोनों नेताओं ने कोविड-19 महामारी से मुकाबला करने के लिए वैक्सीन विकास और आपूर्ति में भारत-अमेरिका साझेदारी की क्षमता को रेखांकित किया और इस क्षेत्र में अपने प्रयासों में निकट समन्वय और सहयोग बनाए रखने के लिए अपने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्रपति बाइडेन को डब्लूटीओ में भारत की पहल के बारे में बताया, जिससे टीआरआईपीएस (व्यापार संबंधी मामलों में बौद्धिक संपदा अधिकार) से संबंधित नियमों में छूट देकर विकासशील देशों को टीकों और दवाओं की उचित मूल्य पर तत्‍काल आपूर्ति कराई जा सके।

दोनों नेता लगातार संपर्क में बने रहने पर सहमत हुए।

Related Articles

Back to top button