उत्तर प्रदेश

प्रदेश सरकार समाज के पिछड़े, गरीब, वंचित तथा उपेक्षित वर्गों के उत्थान के लिए ‘सबका साथ, सबका विकास’ के सिद्धान्त पर कार्य कर रही है: सीएम

लखनऊउत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि प्रदेश सरकार समाज के पिछड़े, गरीब, वंचित तथा उपेक्षित वर्गों के उत्थान के लिए ‘सबका साथ, सबका विकास’ के सिद्धान्त पर कार्य कर रही है, जिसके परिणाम अब दिखायी दे रहे हंै। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा विगत 24 फरवरी, 2019 को जनपद गोरखपुर में ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि’ योजना का शुभारम्भ किया जा चुका है। इसके तहत देश के 12 करोड़ किसान लाभान्वित होंगे। इस योजना के अनेक लाभार्थियों के खातों में 2000 रुपए की प्रथम किश्त सीधे भेजी जा चुकी है। जिन लाभार्थियों के खातों में यह धनराशि नहीं पहुंची है, उनके बैंक खातों में शीघ्र ही यह किश्त पहुंच जाएगी।

मुख्यमंत्री जी ने यह विचार आज जनपद महराजगंज के चैक स्थित महन्त दिग्विजय नाथ इण्टर काॅलेज में आयोजित जनसभा को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किए। इस अवसर पर उन्होंने जनपद में 88.04 लाख रुपए की लागत से कराए गए कटहरा शिव स्थल के पर्यटन विकास कार्य का लोकार्पण किया। उन्होंने 63.21 लाख रुपए की लागत से सोनाड़ी माता स्थल के पर्यटन विकास व सौन्दर्यीकरण कार्य, 66.59 लाख रुपए की लागत से प्राचीन शिव स्थल, ग्राम सभा हरपुर महन्थ के जीर्णोद्धार व सौन्दर्यीकरण कार्य तथा 146.63 लाख रुपए की लागत से गुरू गोरखनाथ स्थल ग्राम चैक बाजार के पर्यटन विकास कार्य का शिलान्यास किया।

मुख्यमंत्री जी ने 06 करोड़ 81 लाख 30 हजार रुपए की लागत की 03 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण तथा 01 अरब 28 करोड़ 76 लाख 44 हजार रुपए की लागत की कुल 71 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया। इसमें ग्राम पंचायत चैक में 30 बेड के नए चिकित्सालय का शिलान्यास भी शामिल है। इस चिकित्सालय के संचालन से बड़ी संख्या में क्षेत्र की जनता लाभान्वित होगी और उन्हें इलाज की बेहतर सुविधा मिलेगी।

मुख्यमंत्री जी ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को सिन्दूरिया से निचलौल मार्ग को प्राथमिकता के आधार पर समय-सीमा के भीतर ठीक कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस मार्ग की गुणवत्ता का विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि मुसहर एवं वनटांगिया गांव के लोगों को सरकार द्वारा चलायी जा रही विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्राथमिकता के आधार पर उपलब्ध कराया जाए।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि समाज के वंचित और उपेक्षित वर्गों को विकास की मुख्य धारा में लाना हमारी सरकार की प्राथमिकता है। प्रदेश सरकार किसानों की खुशहाली के साथ-साथ नौजवानों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए भी प्रभावी प्रयास कर रही है। इसके लिए विभिन्न विभागों में खाली पदों को भरने हेतु बड़े पैमाने पर भर्ती की कार्यवाही की जा रही है। ‘एक जनपद, एक उत्पाद’ योजना का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि इसके माध्यम से युवाआंें को रोजगार के बेहतर मौके उपलब्ध हो रहे हैं। जनपद महराजगंज में फर्नीचर उद्योग को इस योजना के तहत चयनित किया गया है।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि पारम्परिक कारीगरों जैसे बढ़ई, दर्जी, टोकरी बुनकर, सुनार, लोहार, कुम्हार, हलवाई, मोची, राजमिस्त्री एवं हस्तशिल्पियों के आजीविका के साधनों के सुदृढ़ीकरण के लिए प्रदेश सरकार द्वारा ‘विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना’ संचालित की जा रही है। मिट्टी का कार्य करने वाले शिल्पियों के प्रोत्साहन के लिए ‘माटी कला बोर्ड’ का गठन किया गया है।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने समाज के वंचित, पिछड़े एवं कमजोर वर्ग के परिवारों के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं चलायी हैं। स्वच्छ भारत मिशन के माध्यम से जनसामान्य को स्वास्थ्य तथा महिलाओं को सम्मान और सुरक्षा प्रदान करने का प्रयास है।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा ग्रामीण एवं शहरी इलाकों में प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से गरीब परिवारों को आवास उपलब्ध कराए जा रहे हैं। स्वच्छ भारत मिशन एवं प्रधानमंत्री आवास योजना में उत्तर प्रदेश, देश में प्रथम स्थान पर है। उज्ज्वला योजना के अन्तर्गत राज्य के गरीब परिवारों की महिलाओं को निःशुल्क गैस कनेक्शन उपलब्ध कराए गए हैं। सौभाग्य योजना के माध्यम से राज्य में बड़ी संख्या में घरों को निःशुल्क बिजली कनेक्शन दिए गए हैं।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने उत्तर प्रदेश को 13 नए राजकीय मेडिकल काॅलेज दिए हैं। फैजाबाद, बस्ती, बहराइच, फिरोजाबाद तथा शाहजहांपुर में जिला चिकित्सालयों को उच्चीकृत कर राजकीय मेडिकल काॅलेज की स्थापना की गई है। एटा, हरदोई, प्रतापगढ़, फतेहपुर, सिद्धार्थनगर, देवरिया, गाजीपुर और मीरजापुर में 08 नये राजकीय मेडिकल काॅलेजांे के निर्माण हेतु शिलान्यास किया जा चुका है।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री जी द्वारा गोरखपुर एम्स में ओ0पी0डी0 सेवा तथा बी0आर0डी0 मेडिकल काॅलेज, गोरखपुर के सुपर स्पेशियलिटी ब्लाॅक का शुभारम्भ किया गया है। पूर्वांचल के इस क्षेत्र में जे0ई0 और ए0ई0एस0 बीमारियों से प्रत्येक वर्ष लोगों की असामयिक मृृत्यु होती थी। बेहतर साफ-सफाई एवं बेहतर इलाज की व्यवस्था सुनिश्चित करने के कारण बीमारी तथा मौतों में कमी आयी है। इस क्षेत्र में मौजूद चिकित्सीय सुविधाओं के उच्चीकरण तथा नए मेडिकल काॅलेजों की स्थापना से भविष्य में जे0ई0/ए0ई0एस0 के प्रकोप पर पूरी तरह से नियंत्रण किया जा सकेगा। इस अवसर जनप्रतिनिधिगण, शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी एवं अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button