देश-विदेश

ठंड से अभी राहत नहीं, दिल्ली और यूपी समेत इन राज्यों में जारी रहेगा सितम; बारिश ने तोड़ा 122 साल का रिकॉर्ड

दिल्ली में बारिश के बाद अब शीतलहर का कहर देखने को मिल रहा है, जिससे सर्दी और बढ़ गई है। पिछले दो दिनों की बारिश समेत जनवरी में रिकॉर्ड टूट गया है। 122 साल बाद जनवरी में इतनी ज्यादा बारिश हुई है।

इसी के चलते दिल्ली-एनसीआर समेत देश के बड़े हिस्से सर्दी काफी बढ़ गई है। यही नहीं मौसम विभाग के मुताबिक अभी राहत नहीं मिलने वाली है। शनिवार और रविवार को बारिश के बाद सोमवार की सुबह कोहरे की चादर में लिपटी हुई है। यही नहीं आज भी पूरे दिन लोगों को सूर्य देवता के दर्शन होने मुश्किल हैं। दिल्ली-एनसीआर, पश्चिम उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब के बड़े इलाके में आज दोपहर तक कोहरा छाए रहने के आसार हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिन तक ऐसी ही स्थिति रहेगी। यही नहीं 26 और 27 जनवरी को शीतलहर तेज हो सकती है। इसके चलते पारा और लुढ़क सकता है। साफ है कि इस महीने सर्दी से निजात नहीं मिलने वाली है। मौसम विभाग ने ट्वीट कर बताया कि मध्य प्रदेश में भी अगले तीन दिनों तक जबरदस्त कोहरा रहने वाला है। राजधानी दिल्ली में इस साल जनवरी महीने में बदरा जमकर बरसे हैं। इस महीने अब तक 88.2 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, देश में वर्ष 1901 के बाद यानी 122 वर्षों में जनवरी में हुई यह सबसे अधिक बारिश है। इसकी वजह एक के बाद एक आए पश्चिमी विक्षोभ को माना जा रहा है।

आज 9 डिग्री तक गिरेगा दिल्ली में पारा

न्यूनतम तापमान सामान्य (नौ डिग्री) के करीब और अधिक रहा। वहीं, स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष (मौसम विज्ञान और जलवायु परिवर्तन) महेश पलावत ने बताया कि नौ से 19 जनवरी के बीच मुख्य रूप से बादल छाए रहने और बारिश के कारण अधिक समय तक धूप नहीं निकली। सोमवार को तापमान और गिर सरता है। न्यूनतम तापमान 8 डिग्री तक हो सकता है, जबकि अधिकतम तापमान 15 डिग्री तक रहने का अनुमान है।

हवा से बढ़ गई है नमी, पहाड़ों में हो रही बर्फबारी

पलावत के मुताबिक सात से नौ जनवरी के बीच हुई बारिश ने हवा में नमी बढ़ा दी जिससे कम तापमान व कोहरे की स्थिति रही। एक के बाद एक पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से दिन का तापमान गिरा। जनवरी में छह बार पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव देखा गया, जबकि माह में तीन से चार बार प्रभाव सामान्य रहा। उत्तर भारत में आगे एक हफ्ते सर्दी का सितम रहेगा। पहाड़ी राज्यों जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश में खूब बर्फबारी हो रही है। इसके असर से दिल्ली समेत अन्य उत्तरी राज्यों में गलन बढ़ी है। हिमपात और बारिश से श्रीनगर-जम्मू मार्ग और शिमला में कई जगह रास्ते बंद हो गए।

शनिवार को था दिल्ली में सीजन का सबसे सर्द दिन

मौसम विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, एक के बाद एक दो पश्चिमी विक्षोभों के प्रभाव से दिल्ली में 10 जनवरी तक 63 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई थी। इससे पहले राजधानी में वर्ष 1989 में 79.7 मिलीमीटर और 1953 में 73.7 मिलीमीटर बारिश हुई थी। लगातार बारिश के चलते शनिवार को अधिकतम तापमान 14.7 डिग्री रहा था जो इस मौसम में सामान्य से सात डिग्री कम और सीजन का सबसे सर्द दिन था। रविवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा 10.5 डिग्री दर्ज किया गया। सामान्य से कम रहा अधिकतम तापमान: जनवरी के दूसरे सप्ताह से अधिकतम तापमान सामान्य (24 डिग्री) से कम रहा है।

सोर्स: यह हिन्दुस्तान न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ यूके न्यूज 360 टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Related Articles

Back to top button