खेल

टीम इंडिया का साथ छोड़ेगी ये कंपनी, BCCI की अहम बैठक में होगा फैसला

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की शीर्ष परिषद सोमवार को बैठक करेगी और इस बैठक में टीम इंडया के जर्सी स्पॉन्सर बायजूस के साथ अपने करार को लेकर चर्चा करेगी.

इस बैठक में साथ ही स्टार के मीडिया राइट्स के भुगतान को लेकर भी बात की जाएगी. ये बैठक वर्जुअली होगी. हाल ही में टीम इंडिया के किट निमार्ता में बदलाव हुआ है और इसका करार एमपीएल से हटकर किलर के पास आया है. अब एक और बदलाव की सुगबुगाहट दिखाई दे रही है.

दरअसल, बायजूस बीसीसीआई के साथ अपने करार को खत्म करना चाहता है. ये बात पिछले महीने हुई बैठक से निकल कर सामने आई थी. इस बैठक में बोर्ड ने हालांकि इस कंपनी से मार्च 2023 तक अपने करार को जारी रखने को कहा था.

कटौती करना चाहती है कंपनी

बायजूस ने हाल ही में बताया था कि वह अपने कमर्चारियों की तादाद में कटौती करना चाहती है. कंपनी ने बताया था कि उसका योजना मौजूदा 50,000 की तादाद में पांच प्रतिशत की कटौती करना चाहती है. पिछले साल जून में बायजूस ने बीसीसीआई के साथ जर्सी स्पॉन्सरशिप का करार को विस्तार दिया और ये करार नवंबर 2023 तक बढ़ा दिया था. ये करार ढाई सौ करोड़ रुपये से ज्यादा का था.

बायजूस ने 2019 में मोबाइल निर्माता कंपनी ओप्पो का स्थान लिया था.इसके बाद से टीम इंडिया की जर्सी पर बीच में बायसूज का नाम दिखता है. बायजूस फीफा विश्व कप-2022 का भी स्पॉन्सर था.

स्टार मीडिया राइट्स पर होगी चर्चा

इस बैठक में एक ही मुद्दा गहरी चर्चा का विषय होगा और ये बायजूस के साथ स्टार मीडिया राइट्स के भुगताना का मसला होगा जिस पर गहरी चर्चा की जाएगी. स्टार के पास इस समय भारत के घरेलू सीजन के मीडिय राइट्स हैं. मार्च के बाद इन राइट्स के रिन्यू करने का समय आएगा. पिछले साल बीसीसीआई ने आईपीएल टीवी मीडिया राइट्स को 48,390 करोड़ रुपये में बेचा था. बीसीसीआई ने ये राइट्स 2023 से 2027 तक की समय सीमा तक के लिए दिए थे. बीसीसीआई ने जो नीलामी आयोजित की थी उसमें टीवी राइट्स स्टार खरीदने में सफल रहा था.

बीसीसीआई मीडिया राइट्स, जर्सी राइट्स और अन्य तरह के राइट्स बेचकर मोटी कमाई करती है और इसी के दम पर वह क्रिकेट की दुनिया का सबसे अमीर बोर्ड है. कमाई के मामले में बीसीसीआई के मुकाबले कोई नहीं ठहरता है. अब देखना ये होगा कि बायजूस के बाद कौनसी कंपनी का नाम टीम इंडिया की जर्सी पर बड़े-बड़े शब्दों में दिखाई देगा.

Related Articles

Back to top button