देश-विदेश

’15 दिनों में तीन लाख रेमडेसिविर इंजेक्शन रोज होंगे तैयार’, केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया का दावा

केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया (Mansukh Mandaviya) ने कहा कि सरकार रेमडेसिविर इंजेक्शन के प्रोडक्शन (Remdesivir Production) को बढ़ाने और इसकी कीमतों में कटौती करने पर काम कर रही है. उन्होंने कहा कि हर दिन रेमडेसिविर के 1.5 लाख इंजेक्शन का उत्पादन शुरू हो गया है.

रसायन और उर्वरक राज्य मंत्री मांडविया ने कहा कि अगले 15 दिनों में रेमडेसिविर के कुल 3 लाख इंजेक्शन प्रतिदिन तैयार किए जाएंगे. मांडविया ने कहा कि मौजूदा 20 प्रोडक्शन प्लांट के अलावा 20 और प्लांट को अप्रूव किया गया है.

केंद्रीय मंत्री ने कहा, रेमडेसिविर की कीमत कम करने के लिए सभी कंपनियों के साथ बात की गई. जिसके बाद सभी कंपनियों ने अपनी रिटेल कीमत जो 5 हजार रुपये या उससे ज्यादा थी, उसे घटा कर 3,500 रुपये या उससे कम कर दी है.

देश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले के बीच केंद्र ने बड़ा फैसला लेते हुए रेमेडिसविर (Remdesivir) इंजेक्शन की कीमतों में बड़ी कटौती का ऐलान किया है. कंपनियों ने दाम 70 फीसदी तक घटा दिए है. इससे पहले सरकार ने बढ़ती मांग को देखते हुए रेमेडिसविर इंजेक्शन के उत्पादन को बढ़ाने का फैसला लिया था.

रसायन और उर्वरक राज्य मंत्री मनसुख एल मंडाविया ने ट्वीटर पर लिखा, सरकार के हस्तक्षेप के चलते रेमेडेसिवीर के दाम कम कर दिए गए हैं. मैं औषधि कंपनियों का आभारी हूं कि उन्होंने कोविड-19 महामारी का मुकाबला करने में सरकार का साथ दिया.

एनपीपीए (National Pharmaceutical Pricing Authority) की ओर से जारी विवरण के मुताबिक कैडिला ने रेमडैक (रेमडेसिवीर 100 मिग्रा) इंजेक्शन का दाम 2,800 रुपये से घटा कर 899 रुपये कर दिया है. इसी तरह सिंजीन इंटरनेशनल ने रेमविन नाम से बेची जाने वाली अपनी दवा का दाम 3950 रुपये से घटा कर 2,450 रुपये प्रति यूनिट कर दिया है.

हैदराबाद की डा रेड्डीज लैब इस दवा को रेडिक्स नाम से बेचती है. उसने इसका दाम 5,400 रुपये से कम कर अब 2,700 रुपये कर दिया है. इसी तरह सिप्ला की दवा सिप्रेमी अब 3,000 रुपये की हो गयी है. यह पहले 4,000 की पड़ती थी.

माइलान ने इस दवा के अपने ब्रांड का मूल्य 4,800 से 3,400 रुपये और जुबिलैंट जेनेरिक्स ने इस दवाई के अपने ब्रांड की दर प्रति इकाई 3,400 रुपये कर दी है. पहले यह 4,700 रुपये में मिल रही थी. इसी तहर हेट्रो हेल्थकेयर ने इस अपनी दवा की कीमत 5,400 रुपये की जगह 3,490 रुपये कर दी है. वह इसे कोवीफॉर ब्रांड नाम से बेचती है. TV9 भारतवर्ष

Related Articles

Back to top button