उत्तर प्रदेश

देश व प्रदेश को शक्तिशाली बनाने के लिए श्रमशक्ति के महत्व को समझना होगा: केशव प्रसाद मौर्य

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य ने प्रधानों व ग्राम्य विकास से जुड़े अधिकारियों, व कर्मचारियों का आह्वान किया है कि वह गांवों के विकास का नया माडल तैयार करें। कहा कि गांव पंचायतो में बड़ी संख्या में अनुभवी व प्रतिभावान जनप्रतिनिधि हैं, उनकी प्रतिभा का उपयोग गांवों के विकास में होना चाहिए और इसके लिए जरूरी है कि उनके साथ खुला संवाद हो। कहा कि अनुभवी व टैलेंटेड प्रधानों की रचनात्मक ऊर्जा का उपयोग गांवों के विकास में किया जाय, और गांवों की श्रमशक्ति  की महत्ता व महत्व को समझते हुए उसका सही उपयोग किया जाय। श्री केशव प्रसाद मौर्य मंगलवार को पंचायती राज प्रशिक्षण संस्थान अलीगंज में मनरेगा से सम्बन्ध में आयोजित 4 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के दूसरे दिन मास्टर ट्रेनर्स को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि कि युवा शक्ति, मातृशक्ति और श्रमशक्ति मिलकर देश को नई ऊंचाइयों पर ले जा सकते हैं। कर्मचारी व प्रधान मिलकर इन तीनों शक्तियों का सदुपयोग करें। कहा कि मनरेगा गरीबों के जीवन में परिवर्तन लाने की महत्वपूर्ण योजना है। अपने प्रेरक उद्बोधन में श्री मौर्य ने कार्मिकों व प्रधानों में नयी ऊर्जा का संचार करते हुते कहा कि आप लोग गांवो के विकास का संकल्प लेकर जांय और समर्पित भाव से कार्य करें। कहा फर्जी जाब कार्डाे से उत्तर प्रदेश को हर हाल में मुक्त कराना है। कहा कि बिना काम किए पैसा लेने का मतलब अपनी स्वयं की सामर्थ्य को खोखला करने आदत विकसित करने जैसा है।  प्रण कर लें कि हमें श्रमशक्ति में खोखलापन नहीं आने देना है। कहा कि गांवों में समस्याओं के समाधान की चर्चा स्वभावतः होनी चाहिए।

आत्मनिर्भर भारत के प्रधानमंत्री जी के विजन की चर्चा करते हुए श्री मौर्य ने कहा  हम सबको आत्मनिर्भर गांव सभा बनाने का बीड़ा उठाना चाहिए। गांवो में स्किल डेवलपमेंट होना चाहिए और इस दिशा में सरकार लगातार कार्य कर रही है। महिला सशक्तीकरण की दिशा में सरकार द्वारा उठाए जा रहे क्रान्तिकारी कदमों की  चर्चा करते हुए श्री मौर्य ने कहा कि स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से जहां महिलाओं की आमदनी में इजाफा हुआ है, वहीं उनके आत्मविश्वास में अभूतपूर्व वृद्धि हुई है।

श्री मौर्य ने कहा कि गांवों में हर घर नल योजना पर पैनी नजर रखें, पाइप लाइन जमीन मे 01 मीटरसे नीचे पड़नी चाहिए। पाइप लाइन डालने में जो सड़क खोदी जाती है, पाइप लाइन की टेस्टिंग के तुरंत बाद सड़क की मरम्मत हो जानी चाहिए। कहा कि अमृत सरोवरो के पास की सरकारी जमीन पर वृक्षारोपण कराया जाय। कहा गांवों में जल निकासी की समुचित व्यवस्था की जाय।

ग्राम्य विकास आयुक्त श्री जी एस प्रियदर्शी ने कहा कि मा0उप मुख्यमंत्री जी के मार्गदर्शन से ग्राम्य विकास विभाग उत्साहित है।कहा कि मनरेगा से अमृत सरोवरो के निर्माण में उत्तर प्रदेश देश में न केवल शीर्ष पर है, बल्कि 15अगस्त तक देश कुल निर्मित अमृत सरोवरो में से 40 प्रतिशत उत्तर प्रदेश ने बना लिये थे। मनरेगा में मोबाइल मानीटरिग सिस्टम के तहत उत्तर प्रदेश में सभी ग्राम पंचायतों में शत प्रतिशत वाट्सअप ग्रुप बनाये जा चुके हैं। मनरेगा में उत्तर प्रदेश में महिलाओं की भागीदारी इस वर्ष सबसे ज्यादा है। अपर आयुक्त मनरेगा श्री योगेश कुमार ने मनरेगा के सम्बन्ध में विभिन्न व्यावहारिक व तकनीकी पहलुओं की जानकारी दी।

Related Articles

Back to top button