उत्तर प्रदेश

परिवहन मंत्री ने किया देवीपाटन क्षेत्र के जनपद बहराइच के अधीन रुपैडिहा बस डिपो का शुभारम्भ

लखनऊः देवीपाटन क्षेत्र के जनपद बहराइच के अधीन रुपैडिहा बस डिपो का मा0 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी की प्रेरणा से आज उत्तर प्रदेश के परिवहन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री दयाशंकर सिंह ने फीता काटकर शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि इससे नेपाल के निवासियों को भारत में दूरस्थ क्षेत्रों तक सुविधाजनक एवं सुरक्षित यात्रा उपलब्ध कराने के लिए रुपैडिहा बस डिपो के भवन जिसमें बस स्टेशन तथा कार्यशाला सम्मिलित है, का निर्माण किया गया है।
श्री सिंह ने कहा कि डिपो का विधिवत संचालन कोरोना महामारी एवं अन्य कारणों से अभी तक नहीं हो सका था, जिसके कारण बसों को मरम्मत के लिए बहराइच डिपो में भेजा जाता था तथा बाहर से आने वाली बसों को पूर्ण तकनीकी सहायता उपलब्ध नहीं हो पाती थी। उन्होंने कहा कि कभी-कभी यात्रियों के अधिक संख्या में आ जाने की स्थिति में उन्हें अतिरिक्त बसें समय से उपलब्ध कराया जा पाना संभव नहीं हो पाता था। इन सब वजहों से रूपैडिहा बस डिपो का शुभारम्भ किया जा रहा है।
श्री दयाशंकर सिंह ने कहा कि रूपैडिहा डिपो से तत्काल 20 बसें सम्बद्ध की जा रही हैं। आगामी कुछ माहों में 50 बसें रूपैडिहा डिपो से सम्बद्ध करायी जायेंगी। उन्होंने कहा कि रूपैडिहा डिपो को प्रचुर मात्रा में नई बसें भी मार्च 2023 तक उपलब्ध करा दी जायेंगी। यहां पर बस स्टेशन के भूतल पर कार्यालय कक्ष, फूड कोर्ट, पूछताछ कक्ष, पेयजल, पुरुषों तथा महिलाओं हेतु प्रसाधन की व्यवस्था निर्मित की गयी है। यात्रियों की सुविधा हेतु कैण्टीन शीघ्र संचालित की जायेगी।
श्री सिंह ने कहा कि कार्यशाला में बसों की सफाई-धुलाई तथा आवश्यक मरम्मत की व्यवस्था की गयी है जहां पर रूपैडिहा डिपो से सम्बद्ध बसों के साथ-साथ बाहर से आने वाली बसों की सफाई – धुलाई तथा मरम्मत की जायेगी। उन्होंने कहा कि रुपैडिहा डिपो से हरिद्वार, दिल्ली, वाराणसी, अजमेर, कानपुर तथा प्रयागराज हेतु प्रचुर मात्रा में बसों का संचालन किया जायेगा।

Related Articles

Back to top button