देश-विदेश

केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने अपने लोकसभा क्षेत्र ऊधमपुर-कठुआ-डोडा में कोविड संबंधित सामुदायिक सेवा कार्यक्रमों पर चर्चा के लिए बैठक बुलाई

केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने आज अपने लोकसभा क्षेत्र ऊधमपुर-कठुआ-डोडा के लिए बैठक की, जिसमें उन्होंने प्रतिनिधियों और प्रमुख नेताओं के साथ बातचीत की और कोविड से संबंधित अब तक किए गए सामुदायिक सेवा कार्यक्रमों की समीक्षा की और महामारी को ध्यान में रखते हुए इस महीने की 30 तारीख को मोदी सरकार के सात वर्ष पूरा होने के अवसर पर सामुदायिक “सेवा”/सर्विस कार्यक्रमों का आयोजन करने की योजना पर भी चर्चा की।

यह सूचित किया गया कि 28 तारीख से पूरे लोकसभा क्षेत्र में बूथ स्तर पर कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, जिसमें रक्तदान शिविर भी शामिल हैं। 30 तारीख को लोकसभा क्षेत्र के सभी छह जिलों में अलग-अलग पंचायत स्थलों पर “सेवा” या सामुदायिक सेवा कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इन कार्यक्रमों में कोविड संबंधित सामग्रियां जैसे फेस मास्क, सैनिटाइजर, फूड राशन के साथ-साथ ऑक्सीमीटर आदि का भी वितरण किया जाएगा।

महामारी की दूसरी लहर के दौरान निर्वाचन क्षेत्र में चल रही व्यवस्थाओं के संदर्भ में बोलते हुए, मंत्री ने कहा कि सभी कोविड-19 व्यवस्थाएं, चाहे वह अस्पतालों में ऑक्सीजन की आपूर्ति हो या वेंटिलेटर की उपलब्धता हो, अप टू डेट रही है और प्रशासन को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि रोगियों को किसी प्रकार की परेशानी न हो पाए। उन्होंने कहा कि निर्वाचन क्षेत्र के लगभग सभी जिलों में ऑक्सीजन प्लांट समय पर लगा लिए गए हैं और सभी जिलों में कार्यकर्ताओं द्वारा कोविड संबंधित सामग्रियों का वितरण किया जा रहा है।

मंत्री ने सभी हितधारकों को यह भी बताया कि निर्वाचन क्षेत्र के गांवों में कोविड-19 महामारी के प्रसार के खतरे को ध्यान में रखते हुए टेली-परामर्श सुविधाएं स्थापित की जा रही हैं, जिनके लिए मान्यता प्राप्त चिकित्सकों के पैनल हेतु पहले से ही दिशा-निर्देश मौजूद हैं। उन्होंने कहा कि इससे अंधाधुंध तरीके से किए जा रहे रेफरल प्रक्रिया पर रोक लगाकर जिला अस्पतालों में मरीजों के बोझ को कम किया जाएगा।

डॉ. जितेंद्र सिंह ने बताया कि उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, केंद्र शासित प्रदेश में 66 प्रतिशत से ज्यादा लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है, जो राष्ट्रीय औसत से अधिक है और यह एक उत्साहजनक संकेत है कि केंद्र शासित प्रदेश में अब लोग टीका लगवाने में संकोच नहीं कर रहे हैं।

वर्तमान समय में जम्मू-कश्मीर में कोविड की सकारात्मकता और मृत्यु दर के बारे में मंत्री ने बताया कि पिछले कई दिनों से कोविड-19 संबंधित मृत्यु और सकारात्मकता दर में काफी कमी आई है जो कि महामारी के दौरान एक अच्छा संकेत है और जम्मू-कश्मीर में नए रूप से विकसित किए गए स्वास्थ्य सुविधाओं के कारण लोगों के विश्वास में बढ़ोत्तरी हो सकती है।

मंत्री ने बताया कि 30 मई को केंद्र सरकार की सातवीं वर्षगांठ के अवसर पर, कोविड-19 के लिए राहत सामग्रियों का वितरण करने के अलावा रक्तदान शिविर भी आयोजित किए जाएंगे।

बैठक के दौरान, हितधारकों ने ऊधमपुर लोकसभा क्षेत्र में कोविड संबंधित राहत सामग्रियों को भेजने और जहां पर जरूरत है वहां ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना करने के लिए केंद्रीय मंत्री के प्रति आभार व्यक्त किया।

बातचीत के दौरान, डॉ. जितेंद्र सिंह ने यह भी कहा कि कोविड-19 महामारी द्वारा उत्पन्न की गई चुनौतियों के बावजूद, उनके निर्वाचन क्षेत्र के दूर-दराज इलाकों में भी विकास कार्य लगाता  जारी रहे हैं, जो कि सभी परिस्थितियों में विकास गतिविधियों को जारी रखने की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

Related Articles

Back to top button