Uncategorizedउत्तर प्रदेश

UP: सस्ते दामों में सब्जी खरीद रहे आढ़तिए, किसानों ने सड़क पर फेंकी फसल

एक तो बरसात का मौसम और उस पर भी सब्जियों की सही कीमत नहीं मिल पाने की वजह से फिरोजाबाद के किसान बेहद परेशान हैं. टूंडला और उसके आसपास के किसान एटा रोड पर स्थित मंडी में अपनी सब्जियां बेचने आते हैं. लेकिन वे फुटकर में सब्जी न बेचकर आढ़तियों को दे देते हैं. किसानों का आरोप है कि आढ़तिए गुटबाजी कर उनसे सब्जी सस्ते दामों पर खरीद लेते हैं और बाजार में महंगे दामों पर बेचते हैं.

नाराज होकर सड़क पर फेंकी सब्जी
शनिवार को भी ऐसा ही हुआ. बारिश के बाद किसान जब अपनी सब्जी ट्रैक्टर में भरकर बेचने आए तो आढ़तियों ने भाव एकदम गिरा दिए, जिससे गुस्साए किसानों ने सब्जियों को सड़क पर ही फेंक दिया. किसानों का कहना था कि उन्हें सब्जी मंडी में उपज की सही कीमत नहीं मिल पा रही है. विरोध स्वरूप वह लोगों को मुफ्त में सब्जी दे रहे हैं.

किसानों ने सरकार के खिलाफ भी नारेबाजी
किसानों ने इस दौरान सरकार के खिलाफ भी नारेबाजी की. किसानों का यह भी कहना है कि उत्तर प्रदेश सरकार और केंद्र सरकार किसानों की आय दोगुनी करने की बार-बार बात करती है लेकिन यहां तो सब्जी उत्पादन करने वाला किसान ही परेशान है. टूंडला और उसके आसपास के इलाकों में भिंडी, तोरई, लौकी, मिर्च, सब्जियों की फसल बहुत होती है. लेकिन अभी कुछ बरसात और कुछ आढ़तियों की मनमानी से सब्जी की कीमत नहीं मिल पा रही है.

वहीं, टूंडला स्थित सब्जी मंडी के सचिव कमलेश कुमार का कहना है कि सब्जियों की कीमत बिक्री सब्जियों की आवक और उपभोग पर निर्भर रहती है. जब सब्जी अधिक मात्रा में मंडी में आ जाती है तो उसके भाव गिर जाते हैं. और वैसे भी टूंडला की सब्जी मंडी देहात की मंडी कही जाती है, जहां आसपास के किसान ज्यादा आते हैं और इतनी बिक्री नहीं है. किसानों को यह चाहिए कि वह इस मंडी में सब्जी न ला कर सीधे फुटकर विक्रेताओं को अपनी सब्जी दे ताकि कीमत अच्छी मिले.

Related Articles

Back to top button