उत्तर प्रदेश

UP Election: ‘AAP’ ने जारी की प्रत्‍याशियों की एक और लिस्‍ट, स्‍वामी प्रसाद मौर्य के खिलाफ इस पर खेला दांव

लखनऊ: आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) ने यूपी विधानसभा चुनाव (UP Election 2022) के प्रत्‍याशियों की एक और लिस्‍ट जारी कर दी है. इस लिस्‍ट में 19 कैंडिडेट के नाम हैं. पार्टी ने सपा नेता और पूर्व कैबिनेट मंत्री स्‍वामी प्रसाद मौर्य (Swami Prasad Maurya) के खिलाफ कुशीनगर की फाजिलनगर विधानसभा सीट से हरीशचंद्र यादव को मैदान में उतारा है. जबकि इस सीट पर अन्‍य दलों ने कुशवाहा कैंडिडेट लड़ाया है. इसके अलावा बलरामपुर से उदय चंद पासवान, देवरिया की रामपुर कारखाना से कौशल किशोर मनी और उन्‍नाव की भगवंतनगर सीट पर नवीन कुमार शर्मा पर दांव खेला है.

बहरहाल, आम आदमी पार्टी ने यूपी विधानसभा चुनाव के लिए अपनी पहली लिस्‍ट 16 जनवरी को जारी की थी, जिसमें 150 उम्मीदवारों का नाम था. इसके बाद से वह लगातार प्रत्‍याशियों का ऐलान कर रही है. यूपी के प्रभारी और आप सांसद संजय सिंह के मुताबिक, बदलाव की राजनीति और गन्दी राजनीति पर झाड़ू चलाने के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल और पार्टी के केंद्रीय कमेटी की सहमति से प्रदेश की सभी 403 विधानसभा सीटों पर प्रत्याशी उतारने का फैसला लिया गया है.

आप का वादा, हर साल 10 लाख नौकरी देंगे
बता दें कि आम आदमी पार्टी (AAP) ने यूपी विधानसभा चुनाव को लेकर अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है. पार्टी ने इसे ‘आम आदमी का गारंटी पत्र’ नाम दिया है. अपने इस गारंटी पत्र में पार्टी ने हर महिला को 1000 रुपये प्रतिमाह, 300 यूनिट मुफ्त बिजली, पुराने बिल माफ, बजट का 25 फीसदी शिक्षा पर खर्च, प्रतिमाह 5000 रुपये बेरोजगारी भत्ता, हर साल 10 लाख नौकरी, गन्ना व अनाज भुगतान 24 घंटे के अंदर, किसानों को मुफ्त बिजली और किसानों के पुराने कर्ज माफ जैसे वादे किए हैं.

इस बार उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में सात चरणों में मतदान होना है. इसकी शुरुआत 10 फरवरी से पश्चिमी यूपी के 11 जिलों की 58 सीटों पर मतदान के साथ होगी. इसके बाद दूसरे चरण में 14 फरवरी को राज्य की 55 सीटों पर मतदान होगा. वहीं, 20 फरवरी को तीसरे चरण में 59, 23 फरवरी को चौथे चरण में 60, 27 फरवरी को पांचवें चरण में 60 सीटों, 3 मार्च को छठे चरण में 57 और  7 मार्च को सातवें चरण में 54 सीटों पर मतदान होगा. जबकि यूपी चुनाव के नतीजे 10 मार्च को आएंगे.

सोर्स: यह News18 न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ यूके न्यूज 360 टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Related Articles

Back to top button