उत्तर प्रदेश

नगर विकास मंत्री ने राजधानी लखनऊ की सफाई व्यवस्था को सुदृढ़ करने हेतु 110 टिपर वाहनों को हरी झण्डी दिखाकर किया रवाना

लखनऊ: नगर निगम लखनऊ द्वारा नगर की सफाई व्यवस्था को सुदृढ़ बनाये जाने एवं समस्त क्षेत्रों को आच्छादित करते हुए नियत समय पर कूड़ा उठान कराये जाने के उद्देश्य से छोटे वाहनो की आवश्यकता को दृष्टिगत रखते हुए नगर निगम लखनऊ द्वारा स्मार्ट सिटी परियोजना के अंतर्गत 70 वाहन तथा 15वें वित्त आयोग से अवमुक्त धनराशि द्वारा 40 की संख्या सहित कुल 110 संख्या में टाटा ए.सी.ई. टिपर सी.एन.जी. वाहन क्रय किये गये है। यह वाहन उपलब्ध हो जाने से नगर निगम सीमान्तर्गत छोटे रास्ते एवं गलियों के ऐसे असेवित क्षेत्रो से वाहन द्वारा कूड़ा उठान कराया जा सकेगा।
नगर विकास मंत्री श्री आशुतोष टण्डन ‘गोपाल जी’ ने इन वाहनो को आज महापौर श्रीमती संयुक्ता भाटिया एवं नगर आयुक्त श्री अजय कुमार द्विवेदी की उपस्थिति में 1090 चौराहे से हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।
नगरीय ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के अन्तर्गत लखनऊ के समस्त 110 वार्डों में इन वाहनों का वितरण निम्नानुसार किया जाना प्रस्तावित है:-
जोन-1 14 वाहन
जोन-2 12 वाहन
जोन-3 19 वाहन
जोन-4 08 वाहन
जोन-5 10 वाहन
जोन-6 22 वाहन
जोन-7 13 वाहन
जोन-8 12 वाहन
इन वाहनो के माध्यम से प्रारम्भिक सफाई के उपरान्त मार्ग/गलियों में खुले स्थान पर पड़े कूड़े को प्राथमिकता के आधार पर समय से उठाकर निर्धारित डम्पिंग प्वाइंट तक पहुँचाया जायेगा। यह सी.एन.जी. वाहन एक किग्रा सी.एन.जी. मे 28 किमी तक चल सकते है तथा एक वाहन द्वारा एक बार में 700 से 800 किग्रा तक कूड़े का उठान किया जायेगा। सी.एन.जी. वाहनों का संचालन किए जाने से नगर निगम के ईंधन/डीजल की बचत होगी जिससे व्यय में भी कमी आयेगी। इसके साथ ही यह वाहन शहर में वायु प्रदूषण को कम करने में सहायक होगे जिससे वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने में सहायता मिलेगी। इन वाहनों के संचालन एवं ससमय कूड़ा उठान से वार्डों में स्थित छोटे-छोटे डम्पिंग प्वाइंट को समाप्त करने का प्रयास किया जायेगा ताकि सफाई के उपरान्त कूड़ा इधर-उधर एकत्र न दिखायी दे। उपरोक्त महत्वपूर्ण कार्याे से स्वच्छ सर्वेक्षण में लखनऊ नगर निगम की गार्बेज फ्री स्टार रैंकिंग में भी और सुधार अवश्य आयेगा।
इस कार्यक्रम में मा. कार्यकारिणी उपाध्यक्ष श्री रजनीश गुप्ता, मा. पार्षद श्री श्री कौशलेन्द्र द्विवेदी व अन्य पार्षदगण तथा अनेको गणमान्य नागरिको के साथ-साथ नगर निगम लखनऊ के अपर नगर आयुक्त श्री पंकज सिंह, अपर नगर आयुक्त श्री राकेश कुमार यादव व अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित रहें।

Related Articles

Back to top button