उत्तर प्रदेश

मैदानी क्षेत्र से निर्यात के लिए बिजनेस इको सिस्टम में उत्तर प्रदेश को मिली प्रथम रैंक: डा0 नवनीत सहगल

 लखनऊ: अपर मुख्य सचिव, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम तथा निर्यात प्रोत्साहन डा0 नवनीत सहगल ने बताया कि मैदानी क्षेत्र से निर्यात के लिए बिजनेस इको सिस्टम में उत्तर प्रदेश राज्य को प्रथम रैंक प्राप्त हुई है। उन्होंने बताया कि भारत सरकार द्वारा निर्यात की तैयारी के संबंध में इंडेक्स जारी किये गये हैं, इसमें राज्यों की रैंकिंग भी शामिल है।

डा0 सहगल ने बताया कि देश में तटीय प्रदेशांे से निर्यात की ज्यादा सम्भावनाएं होती है, परन्तु मैदानी क्षेत्रों में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा निर्यात को बढ़ावा देने हेतु निरंतर बेहतर प्रयास किये गये हैं। जिसके फलस्वरूप यह उपलब्धि हासिल हुई है। उन्होंने बताया कि इंडेक्स में उत्तर प्रदेश को मैदानी क्षेत्रों में ‘‘बिजनेस इको सिस्टम’’ में नम्बर-1 पर रखा गया है।

अपर मुख्य सचिव ने बताया कि उत्तर प्रदेश में निर्यात को बढ़ावा देने के लिए क्लस्टर का बड़ा संगठन है, जिसको एक जिला-एक उत्पाद (ओ0डी0ओ0पी0) योजना के तहत बढ़ावा दिया जा रहा है। इस क्लस्टर में उत्तर प्रदेश को 123 अंक प्राप्त हुए हैं, जबकि अन्य प्रदेशों को 40 अंक ही मिले हैं। उन्होंने बताया कि इस उपलब्धि से ओ0डी0ओ0पी0 कार्यक्रम की सफलता नजर आती है और इसका प्रभाव भारत सरकार द्वारा जारी आकड़ों में भी स्पष्ट दिख रहा है।

डा0 सहगल ने बताया कि विगत 02 वर्षों से उत्पादों के निर्यात में 28 प्रतिशत से अधिक वृद्धि हुई है। कोविड से प्रभावित होने के बावजूद भी पिछले वर्ष उत्तर प्रदेश से 10 फीसदी अधिक निर्यात किया गया है। इस वर्ष इसके लक्ष्य को अधिक बढ़ाने के सार्थक प्रयास किये जा रहे हैं।

Related Articles

Back to top button