उत्तर प्रदेश

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर उ0प्र0 सरकार तेजी से कार्य कर रही है: प्रधानमंत्री

लखनऊ: प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने आज पड़ाव, जनपद चन्दौली में 39.74 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित पं0 दीनदयाल उपाध्याय स्मृति स्थल का लोकार्पण कर राष्ट्र को समर्पित किया। उन्होंने स्मृति उपवन में पं0 दीनदयाल उपाध्याय जी की 63 फीट ऊंची गगनचुंबी कांस्य प्रतिमा का अनावरण भी किया। इस अवसर पर उन्होंने वाराणसी में 99709.56 लाख रुपये की लागत से 34 परियोजनाओं का लोकार्पण तथा 19820.39 लाख रुपये की लागत की 14 परियोजनाओं का शिलान्यास किया। उन्होंने इस अवसर पर सभी को महाशिवरात्रि, रंगभरी एकादशी व होली पर्व की शुभकामनाएं दीं।
प्रधानमंत्री जी ने समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि माँ गंगा के तट पर एक अद्भुत संयोग बना है। एक तरफ अध्यात्म, धर्म, दर्शन की विराट संस्कृति है तो दूसरी तरफ सेवा, त्याग, समर्पण और तपस्या मूर्तिमान हुई है। देश का एक बड़ा जनसमूह पहले से ही पं0 दीनदयाल उपाध्याय जी के नाम पर समर्पित है। आज उनकी स्मृति स्थली भी समर्पित की जा रही है। उन्होंने कहा कि पं0 दीनदयाल उपाध्याय जी से आने वाली पीढ़ियों को प्रेरणा मिलेगी। यह एक ऐसा तीर्थ क्षेत्र है, जो लोगों को देश के लिए जीने, संघर्ष करने व जीवन खपाने की प्रेरणा देगा। पं0 दीनदयाल जी ने अन्त्योदय का मार्ग दिखाया था। उनके सपनों को साकार करने के लिए पिछड़े, शोषित और अंतिम पायदान पर बैठे व्यक्ति को आगे लाने का कार्य किया जा रहा है।
प्रधानमंत्री जी ने कहा कि देश के समस्त क्षेत्रों में विकास के अभूतपूर्व कार्य हो रहे हैं। इसी क्रम में योजनाओं को लोकार्पित किया जा रहा है। इससे वाराणसी के साथ ही पूर्वांचल के लोगांे को लाभ मिलेगा। आज ही वाराणसी के चैकाघाट-लहरतारा फ्लाईओवर का लोकार्पण भी किया गया है। इससे जनता को जाम से मुक्ति मिलेगी। साथ ही अलग-अलग गांव को जोड़ने वाली अनेक सड़कांे का भी लोकार्पण किया गया है। इससे क्षेत्रीय लोगों को आवागमन में सुविधा होगी। देवी अहिल्याबाई के बाद काशी में बाबा विश्वनाथ धाम का विस्तार हो रहा है, यह बाबा का ही आशीर्वाद है। उन्होंने कहा कि बाबा विश्वनाथ धाम परिसर में अन्न क्षेत्र का लोकार्पण किया गया है। इससे बाबा के भक्तांे को सुविधा मिलेगी। बाबा विश्वनाथ का प्रांगण शीघ्र ही दिव्य एवं भव्य रूप में दिखायी देगा। श्रद्धालुओं एवं पयर्टकों की सुविधा के लिये भी कार्य किया जा रहा है।
प्रधानमंत्री जी ने कहा कि आज ही काशी-महाकाल एक्सप्रेस को भी शुरू किया गया है। निश्चित रूप से महाकाल के भक्तों को इससे सुविधा यह महाशिवरात्रि पर्व के दौरान बाबा भक्तों को सौगात है। उन्होंने कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर योगी जी की सरकार तेजी से कार्य कर रही है। क्षेत्र में रोजगार के साधन तेजी से विकसित हो रहे हंै। पर्यटन एवं हेरिटेज टूरिज्म में रोजगार की अपार सम्भावनायें हंै। सारनाथ, गंगा के घाटों का विकास एवं सुन्दरीकरण किया गया है। वाराणसी पूर्वांचल ही नहीं, आसपास के प्रदेशांे का भी मेडिकल हब बनकर उभरा है। यहां पर स्वास्थ्य से जुड़ी अनेक बड़ी परियोजनाओं का भी लोकार्पण किया गया है। उन्होंने योगी सरकार को बधाई देते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश में विकास के उल्लेखनीय कार्य किये जा रहे हंै। हेल्थ व वेलनेस सेन्टर, शुद्व पेयजल व स्वच्छता पर अच्छा कार्य हुआ है। उन्हांने कहा कि स्वच्छता की मुहिम को आगे भी जारी रखना है। जल जीवन मिशन के तहत हर घर में शुद्व जल पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है।
प्रधानमंत्री जी ने कहा कि पं0 दीनदयाल उपाध्याय के अन्त्योदय के सिद्धान्त पर अब छोटे शहरांे का भी विकास एवं उदय हो रहा है। इस अवसर पर उन्होंने स्टार्ट-अप इंडिया, मुद्रा योजना, प्रधानमंत्री किसान बीमा योजना, आयुष्मान भारत योजना, जीवन दुर्घटना बीमा योजना आदि योजनाओं पर विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि महादेव के आशीर्वाद से सरकार द्वारा धारा 370 समाप्त करने तथा नागरिक संशोधन अधिनियम के सम्बन्ध में अभूतपूर्व फैसले भी लिये गये।
इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने प्रधानमंत्री जी का स्वागत करते हुए कहा कि अन्त्योदय के प्रणेता पं0 दीनदयाल उपाध्याय जी का सपना आज 70 वर्षों के बाद साकार हो रहा है। समाज के अन्तिम पायदान पर बैठे लोगांे को मकान, राशन, निःशुल्क बिजली कनेक्शन, स्वच्छ शौचालय आदि बुनियादी सुविधाओं से आच्छादित किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में काशी तीव्र गति से विकास की ओर अग्रसर है। जनपद चन्दौली की समृद्वि किसानों के माध्यम से जानी जाती है। यहां पर बाबा कीनाराम की पावन स्थली के साथ ही भगवान श्रीराम की तपोस्थली भी है। प्रधानमंत्री जी ने कहा कि जन-आकांक्षाओं को पूरा करने के लिये युद्वस्तर पर कार्य किया है।
केन्द्रीय मंत्री डाॅ0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने प्रधानमंत्री जी का स्वागत करते हुए उन्हंे विश्व नेता बताया। उन्हांेने कहा कि पं0 दीनदयाल उपाध्याय जी की गगनचुंबी प्रतिमा का अनावरण आज प्रधानमंत्री जी द्वारा किया गया है। यह प्रतिमा और स्थल लोगांे को सदैव प्रेरणा देता रहेगा।

Related Articles

Back to top button