उत्तराखंड समाचार

उत्तराखंड: बेस कैंप में फंसे 4 पर्वतारोहियों को रेस्क्यू कर लाया गया पिथौरागढ़, 8 अब भी लापता

पिथोरागढ़: उत्तराखंड में नंदादेवी बेस कैंप में फंसे चार पर्वतारोहियोंको भारतीय वायु सेना की मदद से भारत-तिब्बत सीमा पुलिस ने बचा लिया। इन पर्वतारोहियों को रविवार को पिथौरागढ़ लाया गया। सभी 4 पर्वतारोही- इयान वेड, मार्क थॉमस, कैथरीन आर्मस्ट्रांग, और ज़ाचारी क्वैन ब्रिटेन से हैं। हालांकि उत्तराखंड में 25 मई से लापता सात विदेशियों सहित आठ पर्वतारोहियों का रविवार को भी कोई पता नहीं चल पाया।

इन सभी पर्वतारोहियों को एयरफोर्स के हेलीकॉप्टर से लाया गया है। इनका आर्मी कैंप में इलाज किया जा रहा है। गौरतलब हैं कि कि पिथौरागढ़ के नंदादेवी ईस्ट पर गए 8 विदेशी पर्वतारोहियों का अभी तक कोई पता नहीं चल पाया है। 24 मई से इन लापता पर्वतारोहियों से संपर्क टूटा हुआ है। ब्रिटेन के प्रसिद्ध पर्वतारोही मार्टिन मोरन की अगुवाई में लापता टीम में आठ सदस्य हैं।

पिथौरागढ़ के डीएम वीके जोगदंडे ने कहा कि 4 पर्वतारोहियों को बचाया गया है। नंदादेवी पूर्व के करीब के इलाके में हिमस्खलन की संभावना है, इसलिए बचे पर्वतारोहियों के लिए खोज और बचाव अभियान मौसम की स्थिति के आधार पर कल या उसके अगले दिन भी जारी रहेगा। रविवार को बचाये गए ब्रिटेन के चार पर्वतारोहियों ने अधिकारियों को बताया कि वह 24 मई को आखिरी बार मोरन के संपर्क में थे।

मोरन की टीम में भारतीय पर्वतारोहण फाउंडेशन, नयी दिल्ली के एक अधिकारी के अलावा ब्रिटेन के तीन, अमेरिका के दो और ऑस्ट्रेलिया का एक पर्वतारोही शामिल है। source: oneindia.com

Related Articles

Back to top button