देश-विदेश

2021 जनगणना में मांगी जाएंगी क्या-क्या जानकारी

एक नोटिफिकेशन में, रजिस्ट्रार जनरल और जनगणना आयुक्त ने कहा है कि 1 अप्रैल से 30 सितंबर तक निर्धारित आवास और आवास जनगणना अभ्यास के दौरान हर घर से जानकारी इकट्ठा करने के लिए जनगणना अधिकारियों को 31 सवाल पूछने के लिए निर्देशित किया गया है. 1 अप्रैल से शुरू होने वाले सेंसस के हाउस लिस्टिंग चरण के दौरान जनगणना के सदस्य परिवार के मुखिया के मोबाइल नंबर, शौचालय, टीवी, इंटरनेट, वाहनों का स्वामित्व और पीने के पानी के स्रोत के अलावा अन्य सवाल पूछेंगे.

हालांकि, अधिसूचना में यह साफ कर दिया गया है कि मोबाइल नंबर केवल जनगणना से संबंधित संचारों के लिए मांगा जाएगा न कि किसी अन्य उद्देश्य के लिए. हर घर से मांगी जाने वाली अन्य जानकारी यह हैं:

  • क्या परिवार के पास एक टेलीफोन, मोबाइल फोन, स्मार्टफोन, साइकिल, स्कूटर, मोटरसाइकिल, मोपेड, कार या जीप या वैन, रेडियो या ट्रांजिस्टर, टेलीविजन, लैपटॉप या कंप्यूटर, और इंटरनेट तक पहुंच है?
  • भवन संख्या (नगरपालिका या स्थानीय प्राधिकारी या जनगणना संख्या), जनगणना घर की संख्या, जनगणना घर के फर्श, दीवार और छत की प्रमुख सामग्री, जनगणना घर का उपयोग, जनगणना घर की स्थिति, घर का नंबर, कुल सामान्य रूप से घर में रहने वाले व्यक्तियों की संख्या, घर के मुखिया के नाम आदि से जुड़ी जानकारी मांगी जाएगी.
  • जनगणना सदस्य पूछेंगे कि क्या घर का मुखिया एक अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति या अन्य श्रेणी से संबंधित है, जनगणना घर के स्वामित्व की स्थिति, विशेष रूप से घर के कब्जे में रहने वाले कमरों की संख्या, विवाहित जोड़े की संख्या (रहने वाले) घरेलू, पीने के पानी का मुख्य स्रोत, पेयजल स्रोत की उपलब्धता और घर में मुख्य अनाज का सेवन.
  • नोटिफिकेशन के मुताबिक लाइट के मुख्य स्रोत से संबंधित सवाल, क्या परिवार के पास शौचालय है, शौचालय का प्रकार, स्नान की सुविधा की उपलब्धता, रसोई और रसोई गैस / पीएनजी कनेक्शन की उपलब्धता और खाना पकाने के लिए उपयोग किए जाने वाले मुख्य ईंधन से जुड़े सवाल भी पूछे जाएंगे.

2021 की जनगणना पारंपरिक कलम और कागज से हटकर, मोबाइल फोन एप्लिकेशन के माध्यम से की जाएगी. जनगणना की रिफरेंस डेट 1 मार्च, 2021 होगी, लेकिन जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बर्फबारी के लिए यह 1 अक्टूबर, 2020 होगी. केंद्र सरकार ने भी सितंबर 2020 तक एक राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (NPR) तैयार करने का फैसला किया है, जिसे जनगणना के हाउसलिस्टिंग चरण के साथ किया जाएगा. Surce TV9 भारतवर्ष

Related Articles

Back to top button